शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkचोटिल हुए पाक पीएम इमरान खान का वर्षों पुराना वीडियो क्लिप भ्रामक...

चोटिल हुए पाक पीएम इमरान खान का वर्षों पुराना वीडियो क्लिप भ्रामक तरीके से किया गया शेयर

Authors

Claim

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का आखिरी संदेश- मुझसे जितना हो सका वो मैंने किया अब जनता को अपनी लडाई खुद लड़ने के लिए आगे आना होगा।

Verification
हाॅस्पिटल में एडमिट पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का एक वीडियो सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है। इस वीडियो में वे कह रहे हैं कि- ‘मैं जिंदगीभर पाकिस्तान के लिए लड़ा हूं। जो संभव था वह मैंने किया, अब मुझे लगता है कि आप अपनी जिम्मेदारी ले, आपका नसीब बदलना हो तो आपको ही जिम्मेदारी लेनी होगी, मैं फिर से कह रहा हूं जितना संभव हो सका उतना मैंने किया है अपने मुल्क के लिए।’
हमनें कुछ कीवर्ड्स की मदद से इमरान खान को लेकर अपडेट्स जानने की कोशिश की इसके लिए गूगल खंगाला तो इमरान खान को लेकर कई खबरें देखने को मिली।
दैनिक जागरण में प्रकाशित हुई खबर मिली जिसमें लिखा गया है कि पाकिस्तानी मंत्री ने इमरान खान की मुस्कान को कातिलाना बताया है।
इन खबरों में कहीं पर भी इमरान खान को हाॅस्पिटल में एडमिट किए जाने का और या उनके द्वारा देश की जनता को कोई संदेश देने का उल्लेख नहीं है। इसलिए हमें शक हुआ और हमने वायरल वीडियो में से कुछ स्क्रीनशाॅट्स निकाले और गूगल रिवर्स इमेज की मदद से खोज की तो हमें सात साल पहले टेलिग्राफ के युट्यूब चैनल पर अपलोड किया गया इमरान खान का हाॅस्पिटल वाला वीडियो मिला। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा गया है कि- क्रिकेट के बाद राजनीति में प्रवेश कर चुके इमरान खान ने हाॅस्पिटल के बेड से इंटरव्यू दिया उन्होंने कहा कि एक नया पाकिस्तान है लोगों को अब आगे आना चाहिए। मैंने जितना हो सका उतना किया है लोगों को अब लड़ना होगा। एक रैली के दौरान नीचे गिरने से खान के पीठ में मोच आने से उन्हें हाॅस्पिटल में भर्ती किया गया था।
इसके अलावा हमें पाकिस्तान के प्रसिद्ध समाचार पत्र डाॅन में इमरान खान को लेकर उस समय खबर आई थी। जिसमें लिखा है कि पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ (पीटीआई) के प्रमुख इमरान खान ने हार के बाद आरोप लगाया है कि चुनाव में धांधली की गई है। खान ने नेशनल असेंबली में विरोध में बैठने के लिए पाकिस्तान के चुनाव आयोग (ECP) को भी दोषी ठहराया है।
इससे साफ होता है कि पाकिस्तान के प्रधानमंत्री की हालत नाजुक नहीं है और ना ही उन्हे हाॅस्पिटल में भर्ती किया है। इमरान खान को 2013 में चुनावी रैली में उनको चोट आई थी तब उन्होंने हाॅस्पिटल बेड पर ही इंटरव्यू दिया था। वही वीडियो अब भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है।
Sources
Twitter Advanced Search
Google Reverse Image
Result- Misleading
(किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in)

Authors

After completing his post-graduation, Yash worked with some of the most renowned newspapers such as like Lokmat, Dainik Bhaskar & Navbharat for the past 6 years. To make sure that no incorrect news reaches people and to maintain peace and harmony in society, he chose to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular