शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkसुल्तानपुर में साधु द्वारा की गई आत्महत्या को सांप्रदायिक एंगल के साथ...

सुल्तानपुर में साधु द्वारा की गई आत्महत्या को सांप्रदायिक एंगल के साथ शेयर किया जा रहा है

ट्विटर पर एक साधु की तस्वीर बहुत तेज़ी से वायरल हो रही है। इस तस्वीर में एक व्यक्ति को पेड़ के सहारे फांसी के फंदे से लटका हुआ देखा जा सकता है। दावा किया जा रहा है कि सुल्तानपुर में मंदिर के पुजारी “सत्येंद्र आनंद सरस्वती” की हत्या कर दी गई। मेरठ के बाद अब सुल्तानपुर में इस पुजारी की हत्या इसलिए कर दी गई क्योंकि ये मंदिर परिसर में सावन मास की पूजा, घंटा शंख बजाकर पूरे विधि विधान के साथ कर रहे थे जो शांतिदूतों को अच्छा नही लगा? ब्राह्मणों व साधुओं पर हाय-तौबा मचाने वाली भाजपा सरकार आज ब्राह्मणों व साधुओं की हो रही निर्मम हत्याओं पर तमाशबीन बनी है। भाजपा सरकार में अब साधु-संत भी सुरक्षित नहीं हैं।

इस ट्वीट को अब तक 1200 लोगों द्वारा रिट्वीट किया गया है और 1500 यूज़र्स ने इसे लाइक भी किया है। 

वायरल दावे के आर्काइव वर्जन को यहां देखा जा सकता है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर भी शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check/Verification

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। इस दौरान दावे से संबंधित कोई परिणाम नहीं मिला। 

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने गूगल खंगालना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कई परिणाम मिले।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से हमने गूगल खंगालना आरंभ किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कई परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें नवभारत टाइम्स और दैनिक भास्कर द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इसके मुताबिक उत्तर प्रदेश में चांदा थाना क्षेत्र के छतौना बाजार के पास गुरूवार को सुबह साढ़े सात बजे के आसपास वीर बाबा मंदिर परिसर में बालयोगी सत्येंद्र आनंद सरस्वती महाराज ‘नागा बाबा’ का शव पेड़ से लटका हुआ मिला। लोगों का कहना है कि हत्या करके लाश को लटकाया गया है। 

उत्तर प्रदेश में चांदा थाना क्षेत्र के छतौना बाजार के पास गुरूवार को सुबह साढ़े सात बजे के आसपास वीर बाबा मंदिर परिसर में बालयोगी सत्येंद्र आनंद सरस्वती महाराज ‘नागा बाबा’ का शव पेड़ से लटका हुआ मिला।

मीडिया रिपोर्ट्स से हमें कुछ अधिक जानकारी नहीं मिली। वायरल दावे की तह तक जाने के लिए हमने सुल्तानपुर एसपी से संपर्क किया। बातचीत में उन्होंने हमें बताया कि बाबा ने खुदकुशी की है। बाबा को किसी मुस्लिम व्यक्ति या फिर किसी और द्वारा नहीं मारा गया है। पोस्टमॉर्टम रिपोर्ट में भी मर्डर जैसी कोई पुष्टि नहीं हुई है। पेड़ पर हमें किसी और के फिंगर प्रिंट्स के निशान भी नहीं मिले है और बाबा ने अपने ही गमछे से खुदकुशी की थी। उन्होंने बताया कि सोशल मीडिया पर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। 

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि सुल्तानपुर में पुजारी की खुदकुशी को कम्युनल एंगल के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि बालयोगी सत्येंद्र आनंद सरस्वती महाराज ने खुदकुशी की थी। लोगों को भ्रमित करने के लिए आत्महत्या को मर्डर बताया जा रहा है।

Our Sources

Result: False

Navbharat Times https://navbharattimes.indiatimes.com/state/uttar-pradesh/others/balyogi-dead-body-was-found-hanging-from-tree-in-sultanpur/articleshow/77121425.cms

Dainik Bhaskar https://www.bhaskar.com/local/uttar-pradesh/news/two-uttar-pradesh-youth-killed-in-sultanpur-within-and-half-an-hour-127543222.html 

Telephonic Verification by Sultanpur Police

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular