गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkशराब तस्करी के वीडियो को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ...

शराब तस्करी के वीडियो को सोशल मीडिया पर भ्रामक दावे के साथ किया जा रहा है शेयर

ट्विटर पर 26 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। वीडियो में देखा जा सकता है कि पुलिसकर्मी के सामने एक आदमी बुर्का उतारता हुआ नज़र आ रहा है। वीडियो को ध्यान से सुनने पर पीछे से किसी के तेलगु भाषा में बोलने की भी आवाज़ सुनाई दे रही है। दावा किया जा रहा है कि सतर्क और सावधान रहें ऐसे बुर्का चोरों से! बुर्का के अंदर शैतान छुपे हुए हैं करीम, रहीम, अफजल, शकील, नदीम सभी पुलिस की गिरफ्त में हैं। ये सभी शांतिदूत हैं।

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को फेसबुक पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।  

https://www.facebook.com/Pradeephinduyogisevak/videos/341247477006830

नीचे देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर अलग-अलग दावों के साथ शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/Azadpost1/videos/3251416638256908

Fact Check/verification

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से हमें कुछ कीफ्रेम्स मिले। एक स्क्रीनशॉट को Yandex Image Search करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले।

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। InVID की मदद से हमें कुछ कीफ्रेम्स मिले। कीफ्रेम्ल को Yandex Image Search करने पर हमें वायरल वीडियो से संबंधित कई परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें YouTube पर ETV Andhra Pradesh के आधिकारिक चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो आधिकारिक चैनल पर 7 अगस्त, 2020 को अपलोड की गई थी।

इसके मुताबिक आंध्र प्रदेश पुलिस ने तेलंगाना से शराब तस्करी करने के आरोप में बुर्का पहने हुए एक शख्स को गिरफ्तार किया था।

अधिक खोजने पर हमें Etikala Eliyas E-News नामक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। यह वीडियो 8 अगस्त, 2020 को अपलोड की गई थी।

इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है कि शराब तस्करी के आरोप में बुर्का पहने हुए शख्स को पुलिस ने गिरफ्तार किया है।

कुछ अलग-अलग कीवर्ड्स की मदद से खोजने पर हमें NTV TELGU द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट मिली। आंध्र प्रदेश पुलिस ने कुछ लोगों के साथ एक बुर्का पहने हुए आदमी को शराब तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया।

ट्विटर खंगालने पर हमें Dr. Fakkeerappa Kaginelli IPS द्वारा 16 अगस्त को किया गया एक ट्वीट मिला। ट्वीट में उन्होंने बताया हुआ है कि यह मामला शराब तस्करी से जुड़ा है। यह आदमी महिला का भेष रखकर पुलिस से बचने की कोशिश कर रहा था।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि वीडियो को गलत दावे के साथ वायरल किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि वीडियो में बुर्का पहने दिख रहे व्यक्ति को पुलिस ने शराब तस्करी के आरोप में गिरफ्तार किया था।


Result: False


Our Sources

NTV Telgu https://www.ntvtelugu.com/post/young-men-found-moving-illegal-alcohol

ETV Andhra Pradesh https://www.youtube.com/watch?v=GFmCzzjU3-k&feature=emb_title

Twitter https://twitter.com/SP_Kurnool/status/1294908778945511424


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular