गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkक्या IPL जीतने की खुशी में नीता अंबानी जियो यूज़र्स को दे...

क्या IPL जीतने की खुशी में नीता अंबानी जियो यूज़र्स को दे रही हैं दो महीने का फ्री रिचार्ज? सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फर्ज़ी दावा

हाल ही में आईपीएल टूर्नामेंट समाप्त हुआ है और इस बार भी मुंबई इंडियंस ने ट्राफी पर अपना कब्जा बरकरार रखा। ऐसे में व्हाट्सएप पर दावा किया जा रहा है कि Jio ने नया आइपीएल ऑफर निकाला है। दावा किया गया है कि मुंबई इंडियंस के IPL जीतने की खुशी में नीता अंबानी 99 हजार जियो (JIO) यूज़र्स को 499 रूपए का दो महीने वाला रिचार्ज मुफ्त दे रही हैं।

दो महीने का मुफ्त रिचार्ज पाने के लिए अभी नीचे नीले रंग के लिंक पर क्लिक करके अपने फोन नंबर पर रिचार्ज करें।

IPL जीतने की खुशी में नीता अंबानी जियो यूज़र्स को नहीं दे रहीं फ्री रिचार्ज

कृपया ध्यान दें: अगर आपके पास JIO की सिम नहीं है तो आप अपने किसी दोस्त या घर के किसी भी जियो सिम को रिचार्ज कर सकते हैं। यह ऑफर 20 नवम्बर तक सीमित है!

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि ट्विटर पर भी इस दावे को अलग-अलग यूजर्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

देखा जा सकता है कि फेसबुक पर भी इस दावे को शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/KalimNajariya/posts/186502626406602

Fact Checking/Verification

नीता अंबानी द्वारा जियो यूज़र्स को दो महीने वाला प्लान फ्री में देने का दावा कर रहे वायरल मैसेज की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली।

अधिक जानकारी के लिए हमने JIO की आधिकारिक वेबसाइट को खंगालना शुरु किया। खोज के दौरान हमने पाया कि 499 रूपए का जियो का कोई प्लान ही नहीं है।

IPL जीतने की खुशी में नीता अंबानी जियो यूज़र्स को नहीं दे रहीं फ्री रिचार्ज

अधिक जानकारी के लिए हमने ट्विटर खंगालना शुरु किया। पड़ताल के दौरान हमें 13 नवंबर, 2020 का एक ट्वीट मिला। एक यूज़र ने ट्वीट कर जियो से वायरल दावे की सत्यता जानने की अपील की है।

जियो ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट करते हुए बताया कि जियो ऐसे मैसेज और कॉल नहीं करता है। जियो केयर्स के मुताबिक सारे जियो ऑफर्स की जानकारी माय जियो ऐप (My Jio app) या Jio.com पर उपलब्ध है।    

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रहे दावे का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि जियो के फ्री रिचार्ज को लेकर किया जा रहा दावा फर्ज़ी है। लोगों को भ्रमित करने के लिए सोशल मीडिया पर स्पैम लिंक शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

JIO https://www.jio.com/en-in/4g-plans

Twitter https://twitter.com/maryrosebaba/status/1327147097850834944


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular