गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

होमFact Checkअंबानी परिवार के साथ पीएम मोदी की सालों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे...

अंबानी परिवार के साथ पीएम मोदी की सालों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर, जानें वायरल तस्वीर की सच

ट्विटर पर अंबानी परिवार (Mukesh Ambani) और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) की एक तस्वीर वायरल हो रही है। वायरल तस्वीर किसी अस्पताल की लग रही है। जिसमें पीएम मोदी, नीता अंबानी, मुकेश अंबानी, नर्स और डॉक्टर नज़र आ रहे हैं।

इस तस्वीर को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि अंबानी के घर पोता हुआ है और मोदी बधाई देने गए हैं लेकिन किसान की एक बार भी सुध नहीं ली।   

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

ट्विटर पर इस तस्वीर को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

फेसबुक पर भी इस तस्वीर को कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/permalink.php?story_fbid=2984300461894753&id=100009444854854
अंबानी परिवार और पीएम मोदी की सालों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

Fact Checking/Verification

अंबानी परिवार और पीएम मोदी की वायरल हो रही तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Yandex Image Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले।    

अंबानी परिवार और पीएम मोदी की सालों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

पड़ताल के दौरान हमें CDS Bollywood Tweets नामक YouTube चैनल पर 27 अक्टूबर 2014 को अपलोड की गई वीडियो मिली। इस वीडियो में वायरल तस्वीर को देखा जा सकता है।

YouTube वीडियो के विवरण में बताया गया है कि यह वीडियो उस दौरान की है जब पीएम मोदी ने एचएन रिलायंस फाउंडेशन हॉस्पिटल का उद्घाटन किया था। इस उद्घाटन समारोह में शाहरूख खान, आमिर खान, अमिताभ बच्चन, करीना कपूर आदि कई बड़ी फिल्मी हस्तियां मौजूद थी।

Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें Indian Express, Indian Times और News18 द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक अक्टूबर 2014 में पीएम मोदी ने एचएन रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के उद्घाटन के दौरान की है।   

पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल
पीएम मोदी की एक तस्वीर वायरल

वायरल तस्वीर और मीडिया रिपोर्ट में प्रकाशित तस्वीर को नीचे देखा जा सकता है। दोनों तस्वीरें दिखने में एक जैसी है।

अंबानी परिवार और पीएम मोदी की सालों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ की गई शेयर

Conclusion

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि पीएम मोदी की सालों पुरानी तस्वीर भ्रामक दावे के साथ शेयर की गई है। पड़ताल में हमने पाया कि यह तस्वीर साल 2014 की है जब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मुंबई में रिलायंस फाउंडेशन अस्पताल के उद्घाटन पर पहुंचे थे।  

Result: False

Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=UmVLepfKTIA&app=desktop

News18 https://hindi.news18.com/news/nation/pm-narendra-modi-will-inaugurate-sir-hn-reliance-foundation-hospital-in-mumbai-683971.html

The Indian Express https://indianexpress.com/photos/picture-gallery-others/narendra-modi-inaugurates-hn-reliance-foundation-hospital/7/

India Times https://photogallery.indiatimes.com/events/mumbai/narendra-modi-inaugurates-sir-hn-reliance-foundation-hospital/articleshow/44937275.cms


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular