सोमवार, अगस्त 8, 2022
सोमवार, अगस्त 8, 2022

होमFact CheckViralक्या FSSAI ने बदल दिया फूड प्रॉडक्ट पर प्रिंट होने वाला नॉन-वेज...

क्या FSSAI ने बदल दिया फूड प्रॉडक्ट पर प्रिंट होने वाला नॉन-वेज लोगो? जानिए वायरल दावे का पूरा सच

सोशल मीडिया पर Fssai की एक फोटो खूब वायरल हो रही है। दावा किया गया है कि Fssai ने फूड प्रोडक्ट पर छपने वाले नॉन-वेज (non veg) के डॉट चिन्ह को बदल दिया है। पहले यह चिन्ह ब्राउन कलर का चौकोर बॉक्स हुआ करता था। मगर अब इसे बदल कर ब्राउन कलर का चौकोर ट्रायएंगल बॉक्स कर दिया गया है।

कई अन्य मुद्दों पर हुए फैक्ट चेक्स यहाँ पढ़े जा सकते हैं।

Fact Check/Verification

अपनी पड़ताल को शुरू करते हुए सबसे पहले हमने वायरल तस्वीर को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। लेकिन हमें इस वायरल तस्वीर से जुड़ी कोई जानकारी हासिल नहीं हुई। इसके बाद हम Fssai की वेबसाइट पर गए। वहां पर जाकर हमने इस वायरल तस्वीर के बारे में खोजबीन करना शुरू किया। लेकिन नॉन-वेज (non veg) के डॉट चिन्ह को बदला गया हो ऐसी कोई भी जानकारी वेबसाइट पर नहीं मिली।

वेबसाइट पर थोड़ी देर तक सर्च करने के बाद हमें फूड लेबलिंग एंड पैकेजिंग का सेक्सन मिला। यहां पर जाकर हमने छानबीन करना शुरू किया। इसके बाद हमें एक पीडीएफ फाइल मिली। फाइल के 7वें पेज पर यह जानकारी दी गई थी कि फूड प्रॉडक्ट पर छपने वाले नॉन-वेज (non veg) का डॉट चिन्ह ब्राउन कलर का होगा। साथ ही बताया गया था कि वेज-फूड पर छपने वाले डॉट चिन्ह का कलर ग्रीन होगा। 25 पेज की इस पीडीएफ को हमने पूरा पढ़ा। लेकिन यहां पर कलर के बदलाव को लेकर कोई भी अपडेट नहीं दी गई थी। 

अपनी पड़ताल को जारी रखते हुए हमने एक बार फिर से सर्च करना शुरू किया। हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया जिसके बाद हमें लेबलिंग इंडिया की वेबसाइट मिली। जहां पर कलर के जरिए साफ-साफ ये बताया गया है कि फूड प्रॉडक्ट पर छपने वाले नॉन-वेज (non veg) का डॉट चिन्ह ब्राउन कलर का होगा और वेज-फूड पर छपने वाले डॉट चिन्ह का कलर ग्रीन होगा।

हमने उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय की वेबसाइट, कंज्यूमर अफेयर्स पर जाकर भी वायरल पोस्ट के बारे में चेक किया। लेकिन वहां पर भी हमें नॉन-वेज के डॉट चिन्ह को लेकर ऐसा कोई भी अपडेट नहीं मिला। इसके बाद हमने Fssai और उपभोक्ता संरक्षण मंत्रालय के सोशल मीडिया अकाउंट पर भी जाकर चेक किया। लेकिन वहां पर भी नॉन-वेज (non veg) के डॉट चिन्ह को बदला जा रहा है, ऐसी कई जानकारी नहीं दी गई थी। 

फूड प्रोडक्ट नॉन-वेज (non veg) है या फिर वेज इसकी पहचान करने के लिए भारत सरकार साल 2004 में ब्राउन और ग्रीन कलर डॉट चिन्ह का नियम लेकर आई थी। जिसे 2011 में सभी कंपनियों के लिए अनिवार्य बना दिया गया। 

Conclusion

सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ Fssai की फोटोशॉप्ड तस्वीर वायरल हो रही है। हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक Fssai ने फूड प्रॉडक्ट पर छपने वाला non veg का लोगो नहीं बदला है।

Result: False


Our Sources

Google Keyword Search

Google

Fssai – https://www.fssai.gov.in/upload/uploadfiles/files/Packaging_Labelling_Regulations.pdf

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular