गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkक्रिकेटर कपिल देव ने नहीं किया मौजूदा किसान आंदोलन का समर्थन, सोशल...

क्रिकेटर कपिल देव ने नहीं किया मौजूदा किसान आंदोलन का समर्थन, सोशल मीडिया पर वायरल हुआ फेक दावा

किसान आंदोलन पर पॉप सिंगर रिहाना द्वारा ट्वीट किए जाने के बाद देश की तमाम राजनीतिक-गैर राजनीतिक हस्तियों ने सोशल मीडिया के माध्यमों से अपनी प्रतिक्रियाएं दी हैं। रिहाना के ट्वीट के बाद सचिन तेंदुलकर, विराट कोहली और रोहित शर्मा समेत कई खिलाड़ियों ने भारत की एकता को लेकर ट्वीट किया था।

सभी का कहना है कि किसान देश का एक अभिन्न हिस्सा हैं। हम सभी मिलकर इस परेशानी का हल निकाल लेंगे। इसी बीच कपिल देव के एक बयान का स्क्रीनशॉट काफी वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि कपिल देव ने ट्वीट करते हुए किसान आंदोलन का समर्थन किया है और कहा है कि अमित शाह के बेटे के दबाव में भारतीय खिलाड़ी किसानों के खिलाफ ट्वीट कर रहे हैं। 

https://www.facebook.com/dhirusudha/posts/3634137546654879

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Aaj Tak और NBT द्वारा प्रकाशित लेख प्राप्त हुए। रिपोर्ट्स के मुताबिक कपिल देव ने उम्मीद जताई है कि जल्द ही सब कुछ ठीक हो जायेगा। सरकार और किसान दोनों मिलकर इसका हल निकाल लेंगे। रिपोर्ट में इस बात का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है कि कपिल देव किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं और वह सरकार के खिलाफ हैं।  

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने कपिल देव के ट्विटर अकाउंट को खंगाला, लेकिन हमें ये ट्वीट उनके अकाउंट पर कहीं भी नहीं दिखाई दिया। पड़ताल के दौरान उनके ट्विटर अकाउंट पर इस मुद्दे से जुड़ा उनका असली ट्वीट मिला। जो पूरी तरह से वायरल ट्वीट से अलग है। 

ट्वीट करते हुए उन्होंने लिखा है कि “मैं अपने देश भारत से प्यार करता हूं। मैं उम्मीद करता हूं कि किसानों और सरकार के बीच चल रहा मनमुटाव जल्द से जल्द खत्म हो जाए। एक्सपर्ट को फैसला लेने दें, ये बात साफ है कि देश सबसे पहले है।”

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने कपिल देव के सभी सोशल मीडिया अकॉउंटस को खंगाला। लेकिन हमें कहीं भी उनका ऐसा कोई बयान देखने को नहीं मिला। हमने गूगल पर कई कीवर्ड्स के जरिए सर्च भी किया, लेकिन हमें कपिल देव का सरकार के खिलाफ दिया गया कोई भी बयान नहीं मिला। हमें ऐसी कोई भी मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली जिससे पता चलता कि कपिल देव किसान आंदोलन का समर्थन कर रहे हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक कपिल देव ने ट्वीट कर ये नहीं कहा है कि अमित शाह के बेटे के दबाव के चलते भारतीय खिलाड़ी किसानों के खिलाफ हैं। असल में उन्होंने ट्वीट कर उम्मीद जताई है कि किसानों से जुड़ा मुद्दा जल्द सुलझ जायेगा।

Result: False


Our Sources

Twitter –  https://twitter.com/therealkapildev/status/1357331786360102914

NBT– https://navbharattimes.indiatimes.com/sports/cricket/cricket-news/kapil-dev-posts-on-social-media-and-wished-tiff-between-farmers-and-government-gets-resolved-asap/articleshow/80694348.cms


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular