शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact CheckFact Check: कर्नाटक में वोटिंग मशीन तोड़ते लोगों का वीडियो भ्रामक दावे...

Fact Check: कर्नाटक में वोटिंग मशीन तोड़ते लोगों का वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

Claim:
बीजेपी नेता की गाड़ी में ईवीएम (EVM) मशीन पकड़े जाने पर स्थानीय लोगों ने हंगामा कर दिया।
Fact:
यह दावा भ्रामक है। लोगों ने चुनाव अधिकारी के गाड़ी में रखे रिजर्व ईवीएम को तोड़ा था।

कर्नाटक विधानसभा चुनाव को लेकर सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो गया, जिसमें कुछ लोग ईवीएम (EVM) मशीन को तोड़ते दिखाई दे रहे हैं। वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि बीजेपी नेता की गाड़ी में ईवीएम (EVM) मशीन पकड़े जाने पर स्थानीय लोगों ने हंगामा कर दिया।

Courtesy: Twitter@Hitenpithadiya

(आर्काइव लिंक)

दरअसल, कर्नाटक में 10 मई को विधानसभा चुनाव संपन्न हो गए हैं। वोटो की काउंटिंग 13 मई को होगी। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान राज्य में कुल 72% वोटिंग हुई है।

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने Invid टूल की मदद से वायरल वीडियो के कुछ कीफ्रेम निकाले। एक कीफ्रेम को रिवर्स सर्च किया। हमें ‘दैनिक भास्कर’ की वेबसाइट पर 10 मई को छपी एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। इसमें वायरल वीडियो का स्क्रीनग्रैब मौजूद है। रिपोर्ट के मुताबिक, यह वीडियो कर्नाटक के विजयपुरा जिले का है, जहां के बासवाना बागेवाड़ी तालुका में कुछ लोगों ने ईवीएम और VVPAT मशीनों को तोड़ दिया।

Courtesy: Dainik Bhaskar

इसके अलावा, ‘News 18‘ और DighVijay के यूट्यूब चैनल पर 10 मई को अपलोड किए गए वीडियो में भी इस घटना को कर्नाटक के विजयपुरा का बताया गया है।

हमें ‘Deccan Chronicle’ की वेबसाइट पर 10 मई को छपी एक रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, कर्नाटक में हो रहे मतदान के बीच विजयपुरा जिले के मसाबिनाला गांव में कुछ ग्रामीणों ने एक सेक्टर अधिकारी की गाड़ी को रोक, रिजर्व रखे गए ईवीएम को क्षतिग्रस्त कर दिया। यह घटना उस वक्त हुई जब रिजर्व ईवीएम को बासवना बागेवाड़ी विधानसभा क्षेत्र में ले जाए जा रहा था। रिपोर्ट में अधिकारियों के हवाले से लिखा गया है कि ग्रामीणों को यह भ्रम हो गया था कि ईवीएम का दुरुपयोग किया जा रहा है और उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। विजयपुरा जिले के पुलिस अधीक्षक ने कहा कि घटना के संबंध में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

पड़ताल के दौरान हमें एक यूजर के ट्वीट के रिप्लाई सेक्शन में कर्नाटक के मुख्य चुनाव आयुक्त के ट्विटर हैंडल से किया गया ट्वीट भी मिला, जिसके मुताबिक, यह घटना मसाबिनाला गांव की है जहां ग्रामीणों ने एक सेक्टर अधिकारी की गाड़ी पर हमला कर रिजर्व ईवीएम मशीनों को क्षतिग्रस्त कर दिया। ग्रामीणों नें दो कंट्रोल यूनिट, दो बैलेट यूनिट और तीन वीवीपैट को भी क्षतिग्रस्त कर दिया। इस मामले में 23 लोगों को गिरफ्तार किया गया है। 

Screenshot of Twitter reply by ceo_karnataka

इसके अलावा, विजयपुरा के डिप्टी कमिश्नर के ट्विटर हैंडल से भी वायरल वीडियो के संबंध में ट्वीट किया गया है। इसमें बीजेपी नेता की गाड़ी में ईवीएम होने के दावे का खंडन किया गया है। ट्वीट के मुताबिक, “यह दावा भ्रामक है। असल में सेक्टर अधिकारी के वाहन में ले जाई जा रही रिजर्व ईवीएम को ग्रामीणों ने रोक कर उसे क्षतिग्रस्त कर दिया। इस संबंध में मामला दर्ज किया गया है और 24 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।” 

Screenshot of Twitter reply by DCVijayapura

यह भी पढ़ें: Fact Check: सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल हुआ यह वीडियो स्क्रिप्टेड है

Conclusion

इस तरह हमारी जांच में यह स्पष्ट हो जाता है कि कर्नाटक में बीजेपी नेता की गाड़ी में ईवीएम मशीन पकड़े जाने का दावा भ्रामक है। 

Rating: False

Our Sources
Report Published by Dainik Bhaskar on May 10, 2023
Report Published by Decaan Chronicle on May 10, 2023
Tweet by CEO of Karnataka on May 10, 2023
Tweet by DC of Vijayapura on May 10, 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Authors

An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular