रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमFact CheckPoliticsकेशव प्रसाद मौर्य ने नहीं किया किसान आंदोलन का समर्थन, एडिटेड वीडियो...

केशव प्रसाद मौर्य ने नहीं किया किसान आंदोलन का समर्थन, एडिटेड वीडियो गलत दावे के साथ हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर यूपी के उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य का एक वीडियो खूब वायरल हो रहा है। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि केशव प्रसाद मौर्य किसानों के सम्मान के लिए खड़े हुए हैं और सरकार के खिलाफ बोल रहे हैं। 

वीडियो में केशव प्रसाद मौर्य कहते हुए नजर आ रहे हैं कि पीएम मोदी के रहते न कभी देश का हित हुआ, और न ही कभी किसानों का हित हो सकता है। इस वीडियो को समाजवादी पार्टी के प्रवक्ता आई.पी. सिंह सहित ट्विटर के कई अन्य वेरिफाइड हैंडल्स द्वारा शेयर किया है। 

https://www.facebook.com/rsdhullofficial/posts/1336808280005550

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Checking/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने अपनी पड़ताल शुरू की। हमने कुछ कीवर्ड्स के जरिए गूगल पर सर्च किया। जिसके बाद हमें Rameshwar thakur नाम के ट्विटर अकाउंट पर केशव प्रसाद मौर्य का एक वीडियो मिला। ये वीडियो 2 मिनट का है। इस वीडियो में केशव प्रसाद मौर्य कहते नजर आ रहे हैं कि पीएम मोदी किसी का अहित नहीं होने देंगे।

पड़ताल को जारी रखते हुए हमने एक बार फिर से कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें Keshav Prasad Maurya नाम के फेसबुक पेज पर तकरीबन 25 मिनट का असली वीडियो मिला। हमने इस 25 मिनट के वीडियो को पूरा सुना।

जिसके बाद हमें पता चला कि केशव कह रहे हैं कि देश का किसान जानता है कि, पीएम मोदी के रहते न कभी देश का अहित हो सकता है, न देशवासियों का अहित हो सकता है और न ही कभी किसानों का अहित हो सकता है। असली वीडियो को देखकर ये साफ पता चलता है कि इस वीडियो के कुछ भाग को एटिड कर अहित को हित कर दिया गया है। वीडियो में कहीं भी केशव मौर्य पीएम मोदी के खिलाफ जाकर किसान आंदोलन का समर्थन करते हुए नजर नहीं आ रहे हैं।

https://www.facebook.com/kpmaurya2/videos/1898403313641146

अपनी पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर सर्च करना शुरू किया कि क्या केशव मौर्य नए किसान क़ानूनों के खिलाफ हैं। पड़ताल के दौरान हमें News18 और Amar Ujala जैसी कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुई। इन सभी मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक केशव प्रसाद नए किसान बिल को किसानों के हित में लाया गया बिल मानते हैं।

सर्च के दौरान हमें कहीं भी ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली जहां पर केशव प्रसाद मौर्य ने किसान आंदोलन का समर्थन किया हो। सर्च के दौरान हमें Amar Ujala का एक लेख मिला। जिसके मुताबिक उनका का कहना है कि किसान आंदोलन के नाम पर विपक्ष साजिश कर रहा है, किसानों को गुमराह कर रहा है।

छानबीन के दौरान हमने केशव प्रसाद मौर्य के ट्विटर अकाउंट को भी खंगाला। इस दौरान पता चला कि मौर्य लगातार पीएम मोदी के समर्थन में पोस्ट डाल रहे हैं। हमें उनके सोशल मीडिया अकाउंट पर किसान आंदोलन को समर्थन करते हुए कोई वीडियो या फिर पोस्ट नहीं मिला। जबकि पीएम मोदी और नए कृषि बिल को समर्थन करते हुई कई पोस्ट प्राप्त हुए।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक केशव प्रसाद मौर्य का वीडियो एडिट कर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। असली वीडियो में केशव प्रसाद पीएम मोदी का विरोध नहीं बल्कि समर्थन करते हुए नजर आ रहे हैं।

Result: Manipulated


Our Sources

News18 –https://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/pratapgarh-uttar-pradesh-2-deputy-cm-keshav-prasad-mauryas-said-congress-has-been-anti-farmer-since-the-beginning-3358696.html

Amar Ujala – https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/allahabad/kisan-movement-is-sponsored-by-congress-keshav-maurya

Amar Ujala – https://www.amarujala.com/uttar-pradesh/kanpur/up-keshav-prasad-attacked-the-opposition-parties-said-they-are-trying-to-provoke-the-farmers

Twitter – https://twitter.com/AHindinews/status/1332680162983309313


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular