शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमFact Checkक्या किसानों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन में लगाए गए खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद...

क्या किसानों द्वारा किए जा रहे प्रदर्शन में लगाए गए खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे?

सोशल मीडिया पर 15 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। इस वीडियो में एक सिख व्यक्ति खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे लगाता हुआ नज़र आ रहा है। दावा किया जा रहा है कि यह वीडियो किसानों द्वारा किए जा रहे विरोध प्रदर्शन की है।

वीडियो को शेयर करते हुए यह भी कहा जा रहा है कि सरदार जी, मोदी सरकार हाय-हाय के नारे लगा रहे हैं। यह तो समझ आता है। लेकिन यह पाकिस्तान जिंदाबाद, खालिस्तान जिंदाबाद के नारे क्यों?  

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को ट्विटर पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

इस वीडिया को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

किसान विरोध प्रदर्शन में नहीं लगाए गए खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

Fact Checking/Verification

खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे को लेकर वायरल हो रहे वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Google Reverse Image  Search की मदद से खंगालने पर हमें कुछ परिणाम मिले। इस दौरान हमें 6 जुलाई, 2019 को ANI के आधिकारिक YouTube चैनल पर अपलोड की गई एक वीडियो मिली।

रिपोर्ट के मुताबिक यह वीडियो लंदन की है तथा इसे जुलाई, 2019 में अपलोड किया गया है। यह वीडियो उस दौरान की है जब क्रिकेट वर्ल्ड कप में दर्शक दीर्घा में बैठे कुछ लोगों ने खालिस्तान और पाकिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे।

अधिक खोजने पर हमें YouTube पर Sikander Khan नामक चैनल पर वायरल वीडियो मिली। यह वीडियो पिछले साल अगस्त 2019 में अपलोड की गई थी।

Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें 7 जुलाई, 2019 को Business Standard द्वारा अपलोड की गई वीडियो मिली। रिपोर्ट के मुताबिक यूनाइटेड किंगडम में रहने वाले सिख समुदाय के लोगों ने ICC World Cup 2019 के मैचों के दौरान खालिस्तान के समर्थन में नारे लगाए थे।

किसान विरोध प्रदर्शन में नहीं लगाए गए खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

नीचे दोनों तस्वीरों में देखा जा सकता है कि वायरल वीडियो और एएनआई द्वारा अपलोड की गई वीडियो एक है। दोनों वीडियो में कई समानताएं भी हैं।

किसान विरोध प्रदर्शन में नहीं लगाए गए खालिस्तान-पाकिस्तान जिंदाबाद के नारे

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही वीडियो का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि यह वीडियो पिछले साल 2019 में लंदन में हुए ICC World Cup के दौरान की है। पड़ताल के दौरान हमने पाया कि इस वीडियो का हाल फिलहाल में चल रहे किसान प्रदर्शन से कोई लेना-देना नहीं है।   


Result: False


Our Sources

Business Standard https://www.business-standard.com/article/news-ani/leeds-sikhs-denounce-pro-khalistan-slogans-during-world-cup-matches-119070700145_1.html

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=sEQAej1HhFg&feature=emb_title


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: chec[email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular