शुक्रवार, मार्च 29, 2024
शुक्रवार, मार्च 29, 2024

होमFact Checkभीड़ द्वारा नाबालिग की पिटाई का वीडियो सांप्रदायिक एंगल के साथ हुआ...

भीड़ द्वारा नाबालिग की पिटाई का वीडियो सांप्रदायिक एंगल के साथ हुआ वायरल

मध्यप्रदेश में इन दिनों लव जिहाद (Love Jihad) का मामला खूब गर्माया हुआ है। दरअसल इंदौर में एक ब्यूटी पार्लर चलाने वाली युवती को एक मुस्लिम शख्स ने अपना नाम बदलकर प्यार में फंसाया और उसके साथ दुष्कर्म किया। जब युवती ने बच्चे को जन्म दिया, तो युवक ने महिला के सामने धर्म बदलने और बच्चे का खतना कराने की शर्त रखी। इसी क्रम में, लव जिहाद से जुड़ा एक वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से शेयर किया जा रहा है।

वीडियो में एक बस के पास अनियंत्रित भीड़, एक शख्स को बुरी तरह से मार रही है और पुलिसकर्मी उस लड़के को बचाने की कोशिश करते हुए नजर आ रहे हैं। दावा है कि ‘भोपाल में एक और लव जिहादी (Love Jihad) पकड़ा गया है। भोपाल में एक मुस्लिम शख्स एक हिंदू नाबालिग लड़की को बहला-फुसला कर भगा ले जा रहा था। जब लोगों को इस बात की खबर लगी, तो उन्होंने उस शख्स को बुरी तरह से पीटा।’

Crowdtangle की सहायता से किए गए विश्लेषण के मुताबिक, वायरल वीडियो को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @AmarNath119 की पोस्ट पर सबसे ज्यादा व्यूज, शेयर और लाइक हैं। लेख लिखे जाने तक इस पोस्ट पर 1.1K व्यूज, 178 शेयर और 205 लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े अर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

नाबालिग की पिटाई
नाबालिग की पिटाई का वीडियो
नाबालिग की पिटाई का वीडियो

Fact Check/Verification

वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदलने के बाद, एक की-फ्रेम की सहायता से गूगल सर्च करने पर 4 सितंबर, 2021 को Amar Ujala द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। बतौर रिपोर्ट, उत्तर प्रदेश के बलिया का रहने वाला एक नाबालिग लड़का एक लड़की के साथ घर से भाग गया था। लोकेशन पता चलने के बाद यूपी पुलिस ने देवास पुलिस को इस बात की जानकारी दी थी और उन्हें पकड़ने के लिए कहा था। इसी की चेकिंग करने के लिए पुलिस बस स्टेशन पर पहुंची थी, जहां पर लोगों ने लड़के को लव जिहाद (Love Jihad) के संदेह में पीटना शुरू कर दिया था।

नाबालिग की पिटाई
नाबालिग की पिटाई का वीडियो

प्राप्त जानकारी के आधार पर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी एक अन्य रिपोर्ट The Quint की वेबसाइट पर प्रकाशित मिली। रिपोर्ट के अनुसार, दोनों नाबालिग हिंदू हैं। मामले को लेकर पुलिस का कहना है कि हमलावरों की संख्या बहुत अधिक थी, जिसकी वजह से लड़के को बचाने में परेशानी आई। युवक के साथ मार-पीट करने पर पुलिस द्वारा 18 लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर किया गया है। Tribune India ने भी इस खबर को प्रकाशित किया था।

नाबालिग की पिटाई
नाबालिग की पिटाई का वीडियो

दावे की पूरी सच्चाई जानने के लिए हमने SP Shiv Dayal Singh में संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि वायरल दावा पूरी तरह से गलत है। दोनों युवक और युवती एक ही समुदाय के हैं। इस पूरे मामले में कोई सांप्रदायिक एंगल नहीं हैं।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। दोनों युवक और युवती एक ही समुदाय के हैं। वीडियो को गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Claim Review: लव जिहाद के कारण भोपाल में भीड़ ने की नाबालिग की पिटाई।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: Misleading

Read More: क्या अफगानिस्तान से बाहर निकलने के लिए विमान की विंग पर बैठा यह शख्स?


Our Sources

Amar Ujala-https://www.amarujala.com/madhya-pradesh/madhya-pradesh-minor-hindu-boy-from-up-thrashed-on-suspicion-of-love-jihad-ran-away-with-the-girl-and-reached-dewas

Tribune India-https://www.tribuneindia.com/news/nation/madhya-pradesh-minor-bashed-up-on-suspicion-of-love-jihad-306710

Madhya Pradesh Police-https://dewas.nic.in/en/about-district/whos-who/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular