रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact Check: खाने में पेशाब मिलाने के आरोप में गिरफ्तार की गई...

Fact Check: खाने में पेशाब मिलाने के आरोप में गिरफ्तार की गई घरेलू सहायिका मुस्लिम नहीं है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
गाजियाबाद में रूबीना खातून रीना बनकर खाने-पीने की चीजों में पेशाब मिला रही थी.

Fact
वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर गाजियाबाद में कथित तौर पर खाने में पेशाब मिलाने को लेकर गिरफ्तार की गई नौकरानी (घरेलू सहायिका) को लेकर एक दावा काफी वायरल हो रहा है. वायरल दावे में कहा जा रहा है कि उक्त घरेलू सहायिका का असली नाम रूबीना खातून है और वह रीना बनकर खाने पीने की चीजों में पेशाब मिला रही थी.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. गिरफ्तार की गई घरेलू सहायिका का नाम रीना पत्नी प्रमोद कुमार है.

इस दावे को एबीपी न्यूज की एक वीडियो रिपोर्ट के साथ शेयर किया गया है, जिसमें एक महिला सबसे पहले एक बर्तन उठाती है और फिर किचन का दरवाजा बंद कर देती है. इसके बाद वह फ्रिज के बगल में खड़ी हो जाती है और फिर उस बर्तन को उठाकर किचन के स्लैब पर रख देती है. इस वीडियो रिपोर्ट में बताया गया है कि यह वीडियो गाजियाबाद का है, जहां एक घर में काम करने वाली घरेलू सहायिका ने बर्तन में पेशाब करने के बाद उसी में आटा गूंथ दिया. जिसे खाकर पूरा परिवार बीमार हो गया. 

इस वीडियो को वायरल दावे वाले लंबे कैप्शन के साथ X पर शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “घर पे आती थी खाना बनाने वाली, रुबीना खातून रीना बनकर पिछले 8 वर्ष से खाने पीने की चीज़ों में मिलाती थी पेशाब. पूरा घर बीमार हुआ तो टेस्ट में पेशाब मिला. जब घर की मालकिन को शक हुआ तो उसने घर मे कैमरा छिपाकर लगवाया तब पूरी सच्चाई पता चली कि खातून रीना बन कर खाने पीने की चीज़ों में आपना पेशाब मिला रही थी”.


Courtesy: X/HINDUSENAGUJ

यह दावा फेसबुक पर भी वायरल है.

Courtesy: FB/Hindhu Sena Gujarat

Fact Check/Verification

Newschecker ने सबसे पहले उक्त वीडियो को खोजा, जिसके सहारे वायरल दावा शेयर किया गया है. इस दौरान हमें यह वीडियो एबीपी न्यूज के इंस्टाग्राम अकाउंट से 16 अक्टूबर को शेयर किया गया मिला.

एबीपी न्यूज ने इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा था, “गाजियाबाद से हैरान कर देने वाला मामला सामने आया है. यहां क्रॉसिंग रिपब्लिक की एक सोसाएटी में एक घर में काम करने वाली मेड का वीडियो सामने आया है. मेड पर आरोप है कि उसने खाना बनाने से पहले बर्तन में पेशाब किया फिर उसी बर्तन में आटा गूंथा. शक होने पर जब मकान मालकिन ने मोबाइल को रसोई में छिपाकर वीडियो बनाया तो सच्चाई देखकर रौंगटे खड़े हो गए. इस मामले में पुलिस कार्रवाई कर रही है. मालिक ने कहा कि उसका पूरा परिवार बीमार हो गया है”. 

इस वीडियो रिपोर्ट में घरेलू सहायिका के नाम का ज़िक्र नहीं किया गया था, इसलिए हमने अन्य न्यूज रिपोर्ट्स को खंगाला। इस दौरान हमें नवभारत टाइम्स की वेबसाइट पर 17 अक्टूबर 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली.

Courtesy: NBT

इस रिपोर्ट में बताया गया था कि यह घटना गाजियाबाद के क्रासिंग रिपब्लिक थाना क्षेत्र की एक सोसाइटी का है, जहां रहने वाले एक परिवार ने शिकायत दर्ज कराई थी कि उनके घर में काम करने वाली घरेलू सहायिका उनके खाने में पेशाब मिला रही थी. परिवार का कहना था कि कुछ महीने से वे लीवर की बीमारी से पीड़ित है. शुरू में उन्होंने आम संक्रमण समझकर डॉक्टर से सलाह ली लेकिन कोई सुधार नहीं हुआ.

इसके बाद उन्हें अपने खाने पर शक हुआ तो उन्होंने अपने घर और रसोई में कैमरे लगवाए. कैमरे की फुटेज में उन्होंने देखा कि उनके घर में कम करने वाली सहायिका एक बर्तन में पेशाब करके खाना बना रही है. परिवार की तरफ से शिकायत दर्ज कराने के बाद क्रासिंग रिपब्लिक थाने ने घरेलू सहायिका रीना को गिरफ्तार कर लिया.

जांच में मिली न्यूज 18 की रिपोर्ट में गाजियाबाद के वेव सिटी की एसीपी लिपि नगाइच के हवाले से बताया गया था कि गिरफ़्तारी के बाद 32 वर्षीय घरेलू सहायिका रीना से पूछताछ की गई. शुरू में तो उसने इनकार किया लेकिन वीडियो दिखाए जाने पर उसने जुर्म कबूल कर लिया. महिला सहायिका ने कहा कि उसके मालिक छोटी-छोटी गलतियों के लिए डांटते थे. इस वजह से वह अपने मालिक से नाराज थी और बदला लेने की नीयत से उसने आटे में पेशाब मिलाया था”.

Courtesy: News18 Hindi

जांच में हमें इस संबंध में दर्ज की गई एफआईआर भी मिली. एफआईआर में भी घरेलू सहायिका का नाम रीना, पत्नी प्रमोद कुमार और पता शांतिनगर गाजियाबाद बताया गया था.

अपनी जांच को पुख्ता करने के लिए हमने वेव सिटी की एसीपी लिपि नगाइच से भी संपर्क किया. उन्होंने भी वायरल दावे का खंडन करते हुए कहा कि घरेलू सहायिका का नाम रीना ही है और उसके असल नाम से ही एफआईआर दर्ज किया गया है.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि कथित तौर पर पेशाब से खाना बनाने के आरोप में गिरफ्तार की गई महिला का नाम रूबीना खातून नहीं, बल्कि रीना है.

Result: False

Our Sources
Article Published by NBT on 17th Oct 2024
Article Published by News18 on 16th Oct 2024
Telephonic Conversation with Wave City ACP Lipi Nagaich

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular