बुधवार, दिसम्बर 7, 2022
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

होमFact Checkमल्लिकार्जुन खड़गे का 4 साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

मल्लिकार्जुन खड़गे का 4 साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर कांग्रेस अध्यक्ष पद के उम्मीदवार मल्लिकार्जुन खड़गे का एक वीडियो वायरल है। इस वीडियो में वह कह रहे हैं कि यदि नरेंद्र मोदी को और शक्ति मिली तो देश में आरएसएस और सनातन धर्म की हुकूमत आ जाएगी। उनके इस वीडियो को हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Courtesy: Facebook/shyam.jhedu

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से यूट्यूब पर सर्च किया। हमेंयूपी तक‘ के यूट्यूब चैनल पर 2018 में अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। वीडियो में मल्लिकार्जुन को कहते हुए सुना जा सकता है, “सारे चार साल की सरकार में आप साढ़ चार कदम नहीं चले। ऐसे मोदी जी को और शक्ति मिलेगी तो समझो इस देश में आरएसएस और सनातन धर्म की हुकूमत आएगी।”


उस वक्त इस वीडियो को कई सोशल मीडिया यूजर्स ने अलग-अलग दावे के साथ शेयर किया था, जिसे यहां और यहां देखा जा सकता है। इससे स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर अभी वायरल हो रहा यह वीडियो, चार साल पुराना है।

पड़ताल के दौरान हमें ‘आजतक‘ और Mumbai Mirror समेत कई मीडिया संस्थानों द्वारा नवंबर 2018 में प्रकाशित रिपोर्ट्स भी मिलीं। बतौर रिपोर्ट्स, महाराष्ट्र के बांद्रा में मुंबई कांग्रेस की ओर से आयोजित कार्यक्रम ‘संविधान बचाव परिषद’ में मल्लिकार्जुन खडंगे अपनी बात रख रहे थे। इस दौरान उन्होंने मोदी सरकार पर जमकर निशाना साधा था। उन्होंने बताया था कि इस देश में तानाशाही लाने की कोशिश की जा रही है। कांग्रेस पार्टी, आरएसएस और भाजपा को संविधान नष्ट नहीं करने देगी।

कुल मिलाकर मल्लिकार्जुन खड़गे का चार साल पुराना बयान अभी भ्रामक दावे के साथ वायरल हो रहा है।

Result: Missing Context

Our Sources

Youtube Video Publsihed by UP Tak in November 2018

Facebook Post by Social Media Users in 2018

Report Published by AAJ Tak & Mirror Now in 2018

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular