रविवार, जून 30, 2024
रविवार, जून 30, 2024

होमFact Checkबदायूं गैंगरेप पीड़िताओं के परिजनों से मायावती की मुलाक़ात का 10 साल...

बदायूं गैंगरेप पीड़िताओं के परिजनों से मायावती की मुलाक़ात का 10 साल पुराना वीडियो वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
बदायूं में दो लड़कियों की गैंगरेप के बाद हुई हत्या के बाद मायावती पीड़ित परिवार से मिलने पहुंचीं.

Fact
यह मामला करीब 10 वर्ष पुराना है, मायावती 1 जून 2014 को पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची थी.

सोशल मीडिया पर बसपा सुप्रीमो मायावती का एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें मायावती बदायूं में दो लड़कियों की गैंगरेप के बाद हुई हत्या के मामले पर सरकार और प्रशासन पर निशाना साधती नजर आ रही हैं. इस वीडियो को हालिया हालिया दिनों का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो करीब 10 वर्ष पुराना है, जब साल 2014 में बदायूं में दो लड़कियों के साथ हुए गैंगरेप के बाद हत्या के मामले में मायावती पीड़ित परिवार से मिलने पहुंची थी.

वायरल वीडियो करीब 13 मिनट का है, जिसमें मायावती मीडियाकर्मियों को संबोधित करती नजर आ रही है. इस दौरान वे बदायूं के गैंगरेप पीड़िताओं के परिवार से मिलने के बाद इस मामले की जानकारी देती नजर आ रही हैं. साथ ही वे इस मामले को सीबीआई को देने की भी मांग कर रही है. इस दौरान वे यह भी कहती नजर आ रही है कि सपा सरकार में लॉ एंड आर्डर की स्थिति सही नहीं है”. वीडियो में एबीपी न्यूज का लोगो भी मौजूद है.

वीडियो को एक ख़ास कैप्शन के साथ शेयर किया गया है, जिसमें लिखा हुआ है “उत्तर प्रदेश के बदायूं में दो लड़कियों के साथ बलात्कार करके दोनों लड़कियों को पेड़ पर लटला दिया गया बहन मायावती जी बदायू पहुंचने के बाद घटनास्थल पर पहुंची”.


Courtesy: X/bspsocialmedi

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो को ध्यानपूर्वक सुनने पर हमें मायावती द्वारा बोले गए शब्द “सपा सरकार” से यह साफ़ हो गया कि वीडियो पुराना है. क्योंकि उत्तर प्रदेश में साल 2012 से लेकर 2017 तक समाजवादी पार्टी की सरकार थी.

इसलिए हमने अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया. इस दौरान हमें इंडिया टीवी के यूट्यूब अकाउंट से 1 जून 2014 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. वीडियो के साथ मौजूद टाइटल में बताया गया था कि “मायावती ने बदायूं गैंगरेप पीड़ितों के परिवार वालों से मिलने के बाद मीडियाकर्मियों को संबोधित किया. इस वीडियो में वायरल वीडियो वाले दृश्य शामिल हैं.

Courtesy: INDIA TV

खोजने पर हमें एबीपी न्यूज के आधिकारिक यूट्यूब चैनल से भी 1 जून 2014 को अपलोड किया गया वीडियो मिला. इस वीडियो में भी वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. वीडियो में दी गई जानकारी के अनुसार, पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने बदायूं में दो नाबालिग लड़कियों के साथ गैंगरेप की हत्या के बाद पीड़ित परिवारों से मुलाक़ात की थी.

Courtesy: ABP News

जांच में हमने 2014 में हुए बदायूं गैंगरेप वाली घटना की जानकारी भी हासिल की. द क्विंट की वेबसाइट पर 27 जून 2019 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, 28 मई 2014 को बदायूं के कटरा सादतगंज गांव में दो लड़कियों के शव आम के एक पेड़ से लटके मिले थे. दोनों नाबालिग लड़कियों की उम्र 14 और 15 साल थी. रिश्ते में दोनों चचेरी बहनें लगती थी. शव मिलने के एक दिन पहले शाम को दोनों खेत की ओर गई थीं, लेकिन रात तक दोनों बहनें नहीं लौटीं. इसके बाद परिवार वालों ने उन्हें खोजना शुरू किया और अगली सुबह उनकी लाश पेड़ से लटकी हुई मिली.

इस मामले में पुलिसिया कार्रवाई से नाराज गांववालों ने तबतक पुलिस को पेड़ से शव नहीं उतारने दिया, जब तक संदिग्ध आरोपियों को गिरफ्तार नहीं कर लिया गया. 28 मई को इस मामले में पहली गिरफ्तारी हुई. 1 जून तक इस मामले में तीन आरोपी पप्पू यादव, अवधेश यादव और उरवेश यादव को हिरासत में लिया गया था. उन लोगों ने दोनों लड़कियों के साथ बलात्कार और उनकी हत्या का अपराध स्वीकार किया था. इस मामले में पुलिस के दो सिपाहियों को भी हवालात में बंद कर दिया गया था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि मायावती का यह वीडियो 10 वर्ष पुराना है.

Result: Missing Context

Our Sources
Video Uploaded by INDIA TV on 1st June 2014
Video Uploaded by ABP News on 1st June 2014

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular