गुरूवार, जुलाई 7, 2022
गुरूवार, जुलाई 7, 2022

होमFact Checkअसदुद्दीन ओवैसी ने भाषण के दौरान हिन्दुओं को नहीं दी धमकी, अधूरा...

असदुद्दीन ओवैसी ने भाषण के दौरान हिन्दुओं को नहीं दी धमकी, अधूरा वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल है

बीजेपी प्रवक्ता अनुजा कपूर ने अपने ट्विटर हैंडल से AIMIM के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी का एक वीडियो शेयर करते हुए यह दावा किया कि असदुद्दीन ओवैसी ने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ हुए अपराधों के लिए हिंदुओं से बदला लेने की धमकी दी है।

वीडियो में असदुद्दीन ओवैसी कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि, “याद रखना, योगी हमेशा मुख्यमंत्री नहीं रहेंगे, मोदी हमेशा के लिए प्रधानमंत्री नहीं रहेंगे। हम मुसलमान अत्याचार भूलने वाले नही हैं, हम अपना बदला लेंगे। अल्लाह आपको अपनी ताकत से नष्ट कर देगा, चीजें बदल जाएंगी। फिर तुम्हें बचाने कौन आएगा? जब योगी अपने मठ पर लौटेंगे और मोदी पहाड़ों पर, तो कौन आएगा?”

(Viral Tweet)

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

अमर उजाला की एक रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तराखंड के हरिद्वार में बीते 17 दिसंबर से 19 दिसंबर तक तीन दिवसीय ‘धर्म संसद’ हुई थी। इस दौरान हिंदुत्व को लेकर साधु-संतों द्वारा विवादित भाषण दिए गए थे। इसमें धर्म की रक्षा के लिए शस्त्र उठाने, एक समुदाय विशेष के व्यक्ति को प्रधानमंत्री न बनने देने, विशेष समुदाय की आबादी न बढ़ने देने का जिक्र था। इस तरह धर्म विशेष के खिलाफ भड़काऊ भाषण देकर नफरत फैलाने संबंधी मामले पर कार्रवाई की भी मांग की गई थी। हरिद्वार में हुए धर्म संसद के दौरान भड़काऊ भाषण के बाद बीते 12 दिसंबर को कानपुर में एक जनसभा को संबोधित करने के दौरान, असदुद्दीन ओवैसी ने भी मोदी और योगी को लेकर कुछ बातें कही थी। 

इसी क्रम में, बीजेपी नेत्री अनुजा कपूर ने ओवैसी के भाषण का एक वीडियो शेयर कर दावा किया है कि ‘ओवैसी ने अपने भाषण में अभद्र भाषा का प्रयोग करते हुए हिंदुओं को खुली चुनौती दी है।’

वायरल दावे को ट्विटर पर अन्य कई यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहांयहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/ Verification

क्या सच में असदुद्दीन ओवैसी ने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ हुए अपराधों के लिए हिंदुओं से बदला लेने की धमकी दी है? इसकी पड़ताल के लिए हमने वायरल दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो को कीफ्रेम्स में बदला। एक कीफ्रेम को गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से संबंधित One Channel पर अपलोड किया गया एक वीडियो प्राप्त हुआ। 

(One Channel)

One Channel के YouTube पर बीते 13 दिसंबर को असदुद्दीन ओवैसी के कानपुर रैली का लगभग 45 मिनट का वीडियो अपलोड किया गया था। वीडियो में 39 मिनट 10 सेकेंड से ओवैसी ने मुसलमानों पर हुए अत्याचारों के बारे में बताया कि किस तरह उत्तर प्रदेश की पुलिस द्वारा कानपुर में मुसलमानों के खिलाफ अत्याचार किए गए हैं। इसी अत्याचार के जवाब में ओवैसी ने उत्तर प्रदेश की पुलिस को चेतावनी दी कि समय बदल जाएगा। भविष्य में योगी आदित्यनाथ और पीएम मोदी जैसे नेता इसी पद पर नहीं रहेंगे जहां वे अभी हैं। उन्होंने आगे कहा कि अल्लाह उनकी ओर से न्याय करेगा।

प्राप्त वीडियो के मुताबिक, ओवैसी द्वारा हिंदुओं या धर्म को लेकर कोई चुनौती नहीं दी गई थी।

इसके अलावा हमें ओवैसी के ट्विटर हैंडल से शेयर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। जिसमें कानपुर रैली के दौरान मुसलमानों पर पुलिस द्वारा अत्याचार की बात कहने के दौरान की क्लिप को शेयर किया गया है।

(Asaduddin Owaisi Tweet)

वायरल दावे के बारे में अधिक जानकारी के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर सर्च किया। इस दौरान हमें शेयर किये गए दावे से संबंधित बीते 24 दिसंबर को NDTV द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ। 

ओवैसी ने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ हुए अपराधों
(Screenshot Of Google Search)

प्राप्त लेख के मुताबिक, ओवैसी ने यूपी पुलिस को चेतावनी दी है कि तुम्हें अल्लाह के कहर से कौन बचाएगा।

ओवैसी ने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ हुए अपराधों
(Screenshot Of NDTV Report)

Conclusion: 

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह स्पष्ट हो जाता है कि सोशल मीडिया पर वायरल ‘असदुद्दीन ओवैसी ने अपने भाषण में मुसलमानों के साथ हुए अपराधों के लिए हिंदुओं से बदला लेने की धमकी दी है’ दावा भ्रामक है। वीडियो में ओवैसी, यूपी पुलिस द्वारा मुसलमानों पर किए गए अत्याचारों के बारे में बात कर रहे थे ना कि हिंदुओं को चेतावनी दे रहे थे।

Result: Misplaced Context

Sources

Youtube

Asaduddin Owaisi Twitter Account

NDTV

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular