सोमवार, जून 27, 2022
सोमवार, जून 27, 2022

होमFact CheckFACT CHECK: क्या सड़कों पर नोट उड़ा रहे इस व्यक्ति के दोस्त...

FACT CHECK: क्या सड़कों पर नोट उड़ा रहे इस व्यक्ति के दोस्त की कोरोना संक्रमण से हुई थी मौत?

सोशल मीडिया पर सड़कों पर नोट उड़ा रहे शख्स का एक वीडियो काफी वायरल है। वीडियो में एक शख्स न्यूयॉर्क की सड़कों पर नोट उड़ाता हुआ नजर आ रहा है। इस वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि कोरोना के कारण न्यूयॉर्क में एक व्यक्ति की मृत्यु हो गई।

उसने अपने दोस्त को अपनी संपत्ति का वसीयत करते हुए आग्रह किया था कि उसकी मौत के बाद उसका सारा पैसा सड़कों पर फेंक दिया जाए, ताकि लोगों को यह सीख मिले कि दुनिया में दौलत का आपके स्वास्थ्य की तुलना में कोई मूल्य नहीं है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

सड़कों पर नोट उड़ा रहे
सड़कों पर नोट उड़ा रहे

बॉलीवुड सिंगर Minu Muneer ने भी सड़कों पर नोट उड़ा रहे शख्स के इस वीडियो को अपने फेसबुक पेज पर शेयर किया है। पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

सड़कों पर नोट उड़ा रहे
सड़कों पर नोट उड़ा रहे

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। फिर हमने एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन TraxNYC Diamond Jewelry नाम के यूट्यूब चैनल पर मिला। जिसे मार्च 2021 को अपलोड किया गया था। जिसके कैप्शन में लिखा है कि, ‘टाइम स्क्वायर पर मेरे दोस्त की याद में लोगों के लिए फ्री में पैसा, रेस्ट इन पीस जो कुश।’ साथ ही इस वीडियो के डिस्क्रिप्शन में भी वीडियो को लेकर कई और जानकारियां दी गई थी।

वीडियो को पोस्ट करते हुए शख्स ने डिस्क्रिप्शन में लिखा है, “मैंने एक साल पहले अपने एक अच्छे दोस्त और एक अच्छे ग्राहक को खो दिया था। मुझे अपने दोस्त के बारे में बस इतना पता है कि उसे ईर्ष्या के चलते डेट्रोइट शहर में कहीं पर गोली मार दी गई थी। क्योंकि वो अच्छा पैसा कमा रहा था। वो मेरा एक अच्छा दोस्त था।”

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो में दिख रहे शख्स के बारे में सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें पता चला कि वायरल वीडियो में नजर आ रहे शख्स का नाम मकसूद ट्रैक्स अगदजानी है। जो कि न्यूयॉर्क स्थित एक ज्वेलरी कंपनी के मालिक हैं और सेलेब्रिटीज के लिए ज्वेलरी बनाते हैं।

पड़ताल के दौरान पता चला कि ‘जो कुश’ यूएस का एक रैपर था। जो कि मकसूद ट्रैक्स अगदजानी का एक अच्छा दोस्ता था। उसी को श्रद्धांजलि देते हुए मकसूद ट्रैक्स अगदजानी ने पैसों को सड़क पर उड़ाया था। छानबीन के दौरान हमें मकसूद ट्रैक्स अगदजानी और जो कुश के कई वीडियोज मिले। जिन्हें जो कुश ने अपने यूट्यूब चैनल पर अपलोड किए थे। 

सड़कों पर नोट उड़ा रहे शख्स के दोस्त की मौत कोरोना से नहीं हुई –

सर्च के दौरान हमें जो कुश से जुड़ी South Africa द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक, कुश मार्च 2020 से सोशल मीडिया पर सक्रिय नहीं है। जिसके बाद से यह अफवाह फैल गई कि कुश की कथित तौर पर गोली मारकर हत्या कर दी गई है। हालांकि रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि जो कुश के परिवार या फिर किसी भी दोस्त की तरफ से अभी तक इस मुद्दे पर कुछ नहीं कहा गया है। 

सर्च को आगे बढ़ाते हुए हमने जो कुश के सोशल मीडिया अकाउंट को खंगाला। इस दौरान हमें पता चला कि जो कुश आखिरी बार अपने इंस्टाग्राम पर 13 मार्च 2020 को एक्टिव देखे गए थे। इस तारीख को उन्होंने अपनी लास्ट पोस्ट की थी। उन्होंने एक वीडियो अपलोड किया था। जिसमें वो पैसे गिन रहे थे। हमें जो कुश के इंस्टाग्राम पर उनके ऐसे कई वीडियो मिले, जिसमें वो सड़कों पर, क्लबों में पैसे उड़ाते हुए नजर आ रहे थे।

सड़कों पर नोट उड़ा रहे

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक सड़कों पर नोट उड़ा रहे शख्स को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वीडियो में दिख रहे शख्स के दोस्त ने उसे वसीयत देकर सड़कों पर पैसा उड़ाने के लिए नहीं कहा था और न ही उसके दोस्त की मौत कोरोना वायरस की वजह से हुई थी। वीडियो में मौजूद शख्स के दोस्त की मौत गोली लगने के कारण हुई थी। जिसके बाद उसने उसकी याद में सड़क पर पैसे उड़ाए थे।

Read More : क्या दिल्ली के द्वारका में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मंदिर में की गई तोड़फोड़?

Result: False



Our Sources

Youtube – https://www.youtube.com/watch?v=A-3Ed5wNWKQ

Youtube – https://www.youtube.com/watch?v=5b6vqJROibY

Instagram – https://www.instagram.com/p/B9rSu3HlV6i/

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular