मंगलवार, मार्च 19, 2024
मंगलवार, मार्च 19, 2024

होमFact Checkक्या दिल्ली के द्वारका में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मंदिर में...

क्या दिल्ली के द्वारका में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मंदिर में की गई तोड़फोड़?

सोशल मीडिया पर इन दिनों मंदिर में की गई तोड़फोड़ और टूटे हुए मंदिर का एक वीडियो काफी वायरल हो रहा है। वीडियो में देखा जा सकता है कि मंदिर बुरी तरह से टूटा हुआ है। साथ ही मंदिर में मौजूद मूर्तियां जमीन पर बिखरी पड़ी हुई हैं।

इस वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि, ‘दिल्ली में द्वारका के पास ककरोला गाँव में जिहादियों द्वारा नवरात्र से ठीक एक दिन पहले हनुमान मंदिर में देवी देवताओं की मूर्तियों को तोड़ दिया गया है। गंगा जमुनी तहजीब वाले अब कहाँ है जो भाई-चारा की बात करते हैं, या हिन्दू उनके लिए सिर्फ चारा हैं?’

दिल्ली बीजेपी के सोशल मीडिया हेड Naveen Kumar ने भी मंदिर में की गई तोड़फोड़ के इस दावे को शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

विश्व हिंदू परिषद के प्रवक्ता Vinod Bansal ने भी मंदिर में की गई तोड़फोड़ के इस दावे को अपने ट्विटर अकाउंट से शेयर किया है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Sudarshan news ने भी अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से मंदिर में की गई तोड़फोड़ के इस वायरल वीडियो को शेयर किया है। पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां देखा जा सकता है।

Sudarshan News के editor-in-chief Suresh Chavhanke ने मंदिर में की गई तोड़फोड़ के इस मुद्दे पर Sudarshan news के रिपोर्टर द्वारा ग्राउंड रिपोर्टिंग करते हुए एक वीडियो शेयर किया है। जिसमें रिपोर्टर मंदिर की हालत दिखाने के साथ लोगों से कुछ सवाल पूछते हुए नजर आता है। पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

मंदिर में की गई तोड़फोड़
मंदिर में की गई तोड़फोड़

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो का सच जानने के लिए हमने वीडियो को इनविड टूल की मदद से कुछ कीफ्रेम्स में बदला। फिर हमने एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ी Amar Ujala की एक रिपोर्ट मिली। जिसके मुताबिक ये घटना दिल्ली के ककरोला गाँव की है। जहां पर कुल्हाड़ी के जरिए मंदिर में तोड़फोड़ की गई और मंदिर की मूर्तियों को भी तोड़ा गया। 

रिपोर्ट के मुताबिक वहां के स्थानीय नागरिक महेश उर्फ ‘भूत’ ने इस घटना को अंजाम दिया था। शख्स तेज गर्मी और बारिश नहीं होने से नाराज था। जिसके कारण उसने गुस्से में मंदिर में जाकर तोड़फोड़ की। सुबह जब मंदिर के पुजारी मंदिर में पूजा करने के लिए गए तो उन्होंने मंदिर की हालत देखकर पुलिस में शिकायत दर्ज कराई।

जिसके बाद पुलिस ने कार्रवाई करते हुए सीसीटीवी कैमरों को खंगाला, तो आरोपी का पता चल गया और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। आरोपी ने भी अपना गुनाह कबूल कर लिया है। आरोपी मानसिक रूप से बीमार बताया जा रहा है। पुलिस ने आरोपी को मानसिक जांच के लिए भेज दिया है। Zee news और The Indian Express द्वारा भी इस खबर को प्रकाशित किया गया है।

मंदिर में की गई तोड़फोड़

पड़ताल के दौरान हमें वायरल वीडियो से जुड़ा एक ट्वीट DCP/Dwarka, Delhi के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर भी मिला। ट्वीट में DCP/Dwarka, Delhi ने Sudarshan News को रिप्लाई करते हुए लिखा है, ‘मंदिर में तोड़-फोड़ जिहादियों और मुसलमानों द्वारा नहीं की गई है। वहां पर रहने वाले एक शख्स ने ही मंदिर में तोड़फोड़ की है। शख्स का नाम महेश है और वह तेज गर्मी और बारिश नहीं होने से गुस्से में था। जिसके कारण उसने तोड़फोड़ की है। इस घटना में कोई भी कम्युनल एंगल नहीं है।

मंदिर में की गई तोड़फोड़

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक मंदिर में की गई तोड़फोड़ के वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। मंदिर में तोड़फोड़ मुसलमानों द्वारा नहीं की गई है। मंदिर में तोड़फोड़ करने वाले शख्स हिंदू धर्म का है। शख्स तेज गर्मी और बारिश नहीं होने से गुस्से में था। जिसके कारण उसने इस घटना को अंजाम दिया। 

Result: Misleading

Read More : क्या भीमराव अंबेडकर के बचपन की है यह वायरल तस्वीर?


Claim Review: दिल्ली के द्वारका में मुस्लिम समुदाय के लोगों द्वारा मंदिर में की गई तोड़फोड़।
Claimed By: बीजेपी सोशल मीडिया हे़ड, नवीन कुमार
Fact Check: False

Our Sources

ZEE News – https://zeenews.india.com/hindi/crime/man-was-angry-with-god-over-rising-temperature-and-no-rainfall-in-delhi-breaks-hanuman-idols-arrested/883881

The Indian Express-https://www.newindianexpress.com/nation/2021/apr/13/angry-with-god-over-rising-temperature-no-rainfall-delhi-man-defiles-3-hanuman-idols-arrested-2289645.html#:~:text=NEW%20DELHI%3A%20Upset%20and%20%22angry,is%20a%20cobbler%2C%20police%20said.

Amar Ujala –https://www.amarujala.com/photo-gallery/delhi/delhi-news-idols-broke-in-anger-people-angry?pageId=2

Twitter –https://twitter.com/DCPDwarka/status/1381951459684589569

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular