गुरूवार, मई 19, 2022
गुरूवार, मई 19, 2022

होमFact Checkकेंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नहीं अपनाया हिंदू धर्म, हिंदू संतों...

केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने नहीं अपनाया हिंदू धर्म, हिंदू संतों से मुलाकात का वीडियो गलत दावे के साथ वायरल

फेसबुक पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी (Mukhtar Abbas Naqvi) का 30 सेकेंड का एक वीडियो शेयर किया गया है जिसका कैप्शन है ‘मुख्तार अब्बास नकवी ने अपनाया हिंदू धर्म’। इस वीडियो में कुछ साधु-संतों द्वारा नकवी को एक भगवा रंग की शॉल पहनाते हुए और कुछ भेंट करते हुए देखा जा सकता है, नकवी सिर झुकाकर इस भेंट को स्वीकार कर रहे हैं। वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया गया है कि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपना धर्म बदलकर, हिंदू धर्म अपना लिया है।

केंद्रीय अल्पसंख्यक मामलों के मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने 29 सितंबर 2021 को बयान दिया था कि भारत जैसे देश में जबरन धर्म परिवर्तन किसी धर्म के प्रसार का मापदंड नहीं हो सकता है। भारत कभी भी धार्मिक कट्टरता और असहिष्णुता का शिकार नहीं बन सकता। इस बयान के बाद से सोशल मीडिया पर केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी की काफी चर्चा हो रही है।

यह लेख लिखे जाने तक ‘मुख्तार अब्बास नकवी ने अपनाया हिंदू धर्म’ के कैप्शन वाले इस वीडियो को 1400 से ज्यादा लोग लाइक और 20 हजार से ज्यादा लोग शेयर कर चुके हैं।

मुख्तार अब्बास नकवी के वीडियो को फेसबुक पर कई अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया गया है।

ट्विटर पर भी इस दावे को शेयर किया गया है। 

CrowdTangle टूल पर किए गए विश्लेषण से पता चलता है कि Bolta Bharat-TV नामक फेसबुक अकाउंट पर पोस्ट किए गए इस वीडियो को 30 हज़ार से ज्यादा लोग देख चुके हैं और 1300 से ज्यादा लोग इस वीडियो को लाइक कर चुके हैं। बता दें कि 6 हज़ार से ज्यादा लोगों ने इस वीडियो को शेयर भी किया है।  

मुख्तार अब्बास नकवी ने अपनाया हिंदू धर्म

Fact Check/Verification

क्या केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने हिंदू धर्म अपना लिया है? इस दावे का सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से Google सर्च किया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कोई विश्वसनीय रिपोर्ट नहीं मिली। यदि नकवी ने हिंदू धर्म को अपनाया होता या अपना धर्म परिवर्तन किया होता, तो यह ख़बर मीडिया के लिए चर्चा का विषय होती। इस बारे में मुख्तार अब्बास नकवी के आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर भी कोई जानकारी मौजूद नहीं है।

केंद्रीय मंत्री नकवी के आधिकारिक फेसबुक प्रोफ़ाइल पर 21 सितंबर को किया गया एक पोस्ट हमें मिला, इस पोस्ट में वही वीडियो मौजूद है जिसका एक हिस्सा सोशल मीडिया पर शेयर हो रहा है। 1 मिनट 18 सेकेंड के इस वीडियो के साथ दी गई जानकारी के मुताबिक, यह वीडियो उस दौरान का है जब विशाख श्री शारदापीठ, पेंडुरति, विशाखापट्टनम के गुरु श्री श्री श्री स्वात्मानन्देन्द्र सरस्वती महास्वमि, उन्हें श्री शारदा स्वरुप राजश्यामला सरन्नावरात्रि महोत्सव के लिए आमंत्रित करने पहुंचे थे। यह महोत्सव 7 से 15 अक्टूबर तक आयोजित होगा। 

Conclusion

हमारी पड़ताल में साफ होता है कि केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नक़वी ने हिंदू धर्म को नहीं अपनाया है। बता दें कि वायरल हो रहा वीडियो उस दौरान का है जब स्वात्मानन्देन्द्र सरस्वती महास्वमि, श्री शारदा स्वरूप राजश्यामला सरन्नावरात्रि महोत्सव के लिए उन्हें आमंत्रित करने के लिए उनके दफ्तर पहुंचे थे। निमंत्रण देने के इस वीडियो को गलत संदर्भ देकर सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। 

Result: False

Read More: Zee News के संपादक सुधीर चौधरी का दावा राकेश टिकैत ने मीडिया को धमकाया, पढ़ें क्या है सच

Claim: केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपनाया हिंदू धर्म
Claimed By: Social Media Users
Fact Check: Misleading

Our Sources

Mukhtar Abbas Naqvi Twitter Handle

Mukhtar Abbas Naqvi Official Facebook Page


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular