सोमवार, मई 16, 2022
सोमवार, मई 16, 2022

होमFact Checkमुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को...

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को नहीं खिलाई मिठाई, भ्रामक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन का बताकर एक तस्वीर शेयर की जा रही है। दावा किया गया है कि उनके जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाई।

(Tweet Post)

ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

बीते 22 नवंबर को सपा नेता मुलायम सिंह यादव का 83वां जन्मदिन था। देश के कई मीडिया संस्थानों ने उनके जन्मदिन पर कई लेख भी प्रकाशित किए। इसी क्रम में आजतक द्वारा प्रकाशित एक खबर के मुताबिक, उनके गृह जनपद सैफई और उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ के सपा कार्यालयों पर भी उनका जन्मदिन धूमधाम से मनाया गया। इसी कार्यक्रम को लेकर सोशल मीडिया यूजर्स ने दावा किया कि उनके पुत्र और यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाकर उनका जन्मदिन मनाया।


वायरल दावे को ट्विटर पर कई अन्य यूजर्स द्वारा भी शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जनऔर यहां और यहां देखा जा सकता है।

उपरोक्त तस्वीर को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा पोस्ट किया गया है।

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
मुलायम सिंह के जन्मदिन पर अखिलेश ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर उपरोक्त दावे को कितने लोगों ने पोस्ट किया है, यह जानने के लिए हमने CrowdTangle टूल का उपयोग किया। इस दौरान हमने पाया कि 3 दिन के अंदर फेसबुक पर इस संदेश को 29 से अधिक बार शेयर किया गया है, जिसे कुल 17,558 इंटरैक्शंस (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) प्राप्त हुए हैं।

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(Crowd Tangle टूल के इस्तेमाल से प्राप्त पोस्ट्स का स्क्रीनशॉट)

Fact Check/Verification

क्या सच में मुलायम सिंह के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया था? इसका सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल हो रही तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से गूगल पर खोजा। इस दौरान हमें बीते 22 नवंबर को ANI के ट्विटर हैंडल द्वारा शेयर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। ट्वीट में 4 तस्वीरें शेयर की गई थीं, जिसमें से एक तस्वीर वह भी है जिसके साथ दावा किया गया है कि अखिलेश यादव ने मुलायम सिंह यादव की तस्वीर को मिठाई खिलाया था।

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(तस्वीर को गूगल पर सर्च करने के दौरान प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

ANI द्वारा उपरोक्त तस्वीरों को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, ‘सपा के कार्यकर्ताओं ने आज पार्टी कार्यालय में पार्टी के संस्थापक व संरक्षक मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर हवन किया और केक काटा।’

ANI द्वारा किए गए ट्वीट में कहीं भी इस बात का जिक्र नही है कि मुलायम सिंह यादव की तस्वीर को मिठाई खिलाने का प्रयास कर रहे व्यक्ति अखिलेश यादव हैं।

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(ANI द्वारा किए गए ट्वीट का स्क्रीनशॉट)


वायरल तस्वीर की पड़ताल के लिए हमने समाजवादी पार्टी के YouTube चैनल पर मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन का वीडियो खोजना शुरू किया। इस दौरान बीते 22 नवंबर को मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन समारोह का 1 घंटे 12 मिनट 8 सेकंड का एक वीडियो मिला।

मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन पर अखिलेश यादव ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया
(समाजवादी पार्टी के यूट्यूब चैनल पर प्राप्त मुलायम सिंह के जन्मदिन का वीडियो)

वीडियो देखने पर पता चलता है कि सपा संस्थापक मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन के अवसर पर कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस अवसर पर मुलायम सिंह यादव व अखिलेश यादव सहित पार्टी के कई पदाधिकारी और कार्यकर्ता नजर आ रहे हैं। कार्यक्रम में मुलायम सिंह द्वारा उनके राजनीतिक जीवन में किए गए कार्यों की सराहना की गई है। इस दौरान पार्टी के सभी कार्यकर्ताओं ने एक-एक कर उन्हें जन्मदिन की बधाई दी।

(समाजवादी पार्टी के YouTube चैनल पर अपलोड मुलायम सिंह के जन्मदिन का वीडियो)

पूरे वीडियो को देखने के पश्चात हमें ऐसा कोई दृश्य नहीं दिखाई दिया, जिसमें मुलायम सिंह के जन्मदिन पर अखिलेश ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाई हो, जैसा कि वायरल तस्वीर के साथ दावा किया गया है।

इसके अलावा हमें अखिलेश यादव के ट्विटर हैंडल द्वारा बीते 22 नवंबर को शेयर किया गया एक ट्वीट मिला, जिसमें उन्होंने मुलायम सिंह के जन्मदिन के अवसर पर आयोजित किए गए कार्यक्रम के दौरान की कुछ तस्वीरों को शेयर कर कैप्शन में लिखा था, ‘नेता जी के जन्मदिन पर बधाई संदेश देने वाले विश्वभर के समस्त सम्मानित गणमान व्यक्तियों, प्रधानमंत्री जी व अन्य सभी नेतागणों, समर्थकों व कार्यकर्ताओं को हार्दिक धन्यवाद!’

(Akhilesh Yadav Tweet)

Conclusion:

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है, ‘मुलायम सिंह के जन्मदिन पर अखिलेश ने उनकी तस्वीर को मिठाई खिलाया’ दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर में, अखिलेश यादव नहीं बल्कि सपा का कोई कार्यकर्ता है। जिसने मुलायम सिंह के जन्मदिन के अवसर पर लखनऊ के पार्टी कार्यालय में हवन किया, केक काटा और उनकी तस्वीर को भी केक खिलाया। जिसे अब भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Result: Misleading

Our Sources:

ANI Tweet

SP YouTube Channel

Akhilesh Yadav Tweet

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular