शनिवार, नवम्बर 26, 2022
शनिवार, नवम्बर 26, 2022

होमFact Checkक्या हैदराबाद में हुए निकाय चुनाव के बाद ख़ुशी मनाती महिलाओं की...

क्या हैदराबाद में हुए निकाय चुनाव के बाद ख़ुशी मनाती महिलाओं की है यह वायरल वीडियो?

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर 29 सेकेंड की एक वीडियो वायरल हो रही है। एक गली में महिलाओं की रैली को निकालते हुए देखा जा सकता है। वीडियो में नज़र आ रही महिलाओं के हाथ में बीजेपी का झंडा मौजूद है। बुर्के में दिख रही महिलाओं को बीजेपी का समर्थन करते हुए देखा जा सकता है। सभी महिलाओं को वंदे मातरम और जय श्री राम का नारा लगाते हुए सुना जा सकता है।  

वीडियो को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि GHMC Election के दौरान हैदराबाद के पुराने शहर का दृश्य। बीजेपी ने चार सीटों से लेकर 44 तक की छलांग लगाई। बीजेपी ने हैदराबाद में अपने लिए जगह बनाई है। AIMIM और TRS को इस चुनाव में नुकसान उठाना पड़ा है।

https://twitter.com/sangacious/status/1334860963443396610

वायरल पोस्ट के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता है।

देखा जा सकता है कि इस वीडियो को फेसबुक पर अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://www.facebook.com/mita.n.bora/videos/10215006769397216

वायरल वीडियो को ट्विटर पर भी कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

https://twitter.com/AAFanClub1/status/1334936314563596290
https://twitter.com/AAFanClub1/status/1334936314563596290

Fact Checking/Verification

बीजेपी का समर्थन करती महिलाओं की वायरल हो रही वीडियो की सत्यता जानने के लिए हमने पड़ताल शुरु की। Google Keywords Search की मदद से खोजने पर हमें वायरल दावे से संबंधित कोई मीडिया रिपोर्ट्स नहीं मिली।

हैदराबाद की सालों पुरानी बीजेपी समर्थन की वीडियो को अभी का बताकर किया शेयर

पड़ताल जारी रखते हुए InVID की मदद से मिले कीफ्रेम्स को Yandex Image Search की मदद से खंगालने पर वीडियो से सम्बंधित कई परिणाम मिले।

हैदराबाद की सालों पुरानी बीजेपी समर्थन की वीडियो को अभी का बताकर किया शेयर

पड़ताल के दौरान हमें दिंसबर, 2018 को Akhilesh Tailor और Nandlal Yadav नामक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। इन दोनों वीडियो को देखने बाद पता चला कि पुरानी वीडियो को सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

अधिक खोजने पर हमें जनवरी 2019 को Arya Bharat और CN INDIA नामक चैनल पर अपलोड की गई वीडियो मिली। वीडियो के डिस्क्रिप्शन में बताया गया है मुस्लिम महिलाओं ने लगाया जय श्री राम का नारा।

Conclusion

हमारी पड़ताल के दौरान पता चला कि लगभग दो साल पुरानी वीडियो को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। यह वीडियो वर्षों पहले से ही इंटरनेट पर मौजूद है। हम स्वतंत्र रूप से इस बात का पता नहीं लगा पाए कि यह वीडियो कब शूट की गई है। लेकिन इस निष्कर्ष पर पहुंचे कि इस वीडियो का हैदराबाद में हुए हालिया चुनाव से कोई सम्बन्ध नहीं है।


Result: Misleading


Our Sources

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=Dk1AWWgLOlY

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=kpN8WQ5zOVI


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular