रविवार, जून 30, 2024
रविवार, जून 30, 2024

होमFact CheckFact Check: कर्नाटक में मुस्लिमों द्वारा गोहत्या का बताकर वायरल हुए वीडियो...

Fact Check: कर्नाटक में मुस्लिमों द्वारा गोहत्या का बताकर वायरल हुए वीडियो का यहां पढ़ें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कर्नाटक में मुस्लिम समुदाय द्वारा खुलेआम गोहत्या किये जाने का वीडियो।
Fact
यह दावा फर्जी है। केरल के पुलपल्ली में मानव-वन्यजीव संघर्ष के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने बाघ द्वारा मारी गई गाय का शव जीप पर बांध दिया था।

जीप के ऊपर बंधी गाय का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल है। पोस्ट के जरिए दावा किया गया है कि कर्नाटक में मुस्लिम समुदाय के लोग खुलेआम गोहत्या कर रहे हैं। हालांकि, जांच में हमने पाया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। वायरल वीडियो कर्नाटक का नहीं, बल्कि केरल का है। वीडियो में नज़र आ रही गाय बाघ के हमले से मर गयी थी, पुलपल्ली में मानव-वन्यजीव संघर्ष के खिलाफ हो रहे विरोध प्रदर्शन के दौरान प्रदर्शनकारियों ने गाय के शव को वन विभाग की जीप पर बांध दिया था।

17 सेकंड लंबे वीडियो में एक जीप पर गाय बंधी नज़र आ रही है। वीडियो में भीड़ के बीच पुलिस की मौजूदगी में लोगों द्वारा गाय को जीप के ऊपर बांधते हुए भी दिखाया गया है। 14 मई 2024 को शेयर किये गए एक्स पोस्ट में वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, ‘कर्नाटक में मुस्लिम समुदाय द्वारा खुले आम गौ हत्या।’ एक्स पोस्ट का आर्काइव यहाँ देखें।

कर्नाटक
Courtesy: X/@Modified_Hindu9

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे इस वीडियो की पड़ताल के लिए सबसे पहले हमने वीडियो के की-फ्रेम्स को रिवर्स इमेज सर्च किया। इस दौरान यह वीडियो हमें इंस्टाग्राम पर @wayanadview नाम के अकाउंट पर मिला। मलयालम में लिखे पोस्ट के कैप्शन में कहा गया है ‘जब पुलपल्ली में लोगों ने कानून अपने हाथ में ले लिया’ (अनुवादित)।

अब हमने ‘वायनाड’, ‘पुलपल्ली’, ‘गोहत्या’ जैसे की-वर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें 17 फरवरी, 2024 की फ्री प्रेस जर्नल द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट मिली। रिपोर्ट के अनुसार, यह घटना केरल के वायनाड की है, जहाँ जंगली जानवरों के हमलों के विरोध में गुस्साई भीड़ ने गाय के शव को वन विभाग की जीप पर बांध दिया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि यह गाय एक बाघ के हमले से मर गयी थी।

Free Press Journal

17 फरवरी, 2024 को मनोरमा द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में भी इस बात की पुष्टि होती है कि पुलपल्ली शहर में मानव-वन्यजीव संघर्ष के विरोध में बाघ द्वारा मारी गई गाय को वन विभाग की जीप पर बांध दिया गया था।

18 फरवरी, 2024 को प्रकाशित द न्यू इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के अनुसार, जंगल में हुए हमले में वन विभाग के पर्यवेक्षक वीपी पॉल की मौत हो गयी थी। जिसके विरोध में सैकड़ों लोग पुलपल्ली शहर की सड़कों पर उतर आए। इस दौरान उन्होंने जिले में चल रहे मानव-वन्यजीव संघर्ष का स्थाई समाधान करने की मांग की। रिपोर्ट के अनुसार, इस दौरान उग्र भीड़ की तरफ से पुलिस पर पथराव भी किया गया। लेकिन तनाव तब और बढ़ गया, जब भीड़ ने वन विभाग की एक जीप को रोक उसे क्षतिग्रस्त कर दिया और बाघ द्वारा मारी गई गाय का शव लाकर जीप के बोनट पर बांध दिया।

इस घटना पर प्रकाशित अन्य रिपोर्ट्स को यहां और यहां भी पढ़ा जा सकता है।

पढ़ें: Fact Check: क्या पंजाब में मुख्यमंत्री भगवंत मान पर हुआ हमला? यहाँ जानें वायरल वीडियो का सच

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि वायरल दावा फ़र्ज़ी है। यह वीडियो वायनाड के पुलपल्ली में मानव-वन्यजीव संघर्ष के खिलाफ हुए विरोध प्रदर्शन का है।

Result: False

Sources
Report By Free press journal, Dated: February 17, 2024
Report By On Manorama, Dated: February 17, 2024
Report By The New Indian Express, Dated: February 18, 2024
Instagram post By wayanadview, Dated: February 17, 2024

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular