रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमFact CheckViralसड़क पर नमाज़ पढ़ने वाला ये वीडियो मलेशिया का है

सड़क पर नमाज़ पढ़ने वाला ये वीडियो मलेशिया का है

Claim

Verification

फेसबुक और ट्विटर पर आज कल एक वीडियो लगातर वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति सड़क पर नमाज़ पढ़ दंगा भड़काने की कोशिश कर रहा है। सड़क पर गाड़ियों का आनाजाना भी चल रहा है। इस वीडियो को ट्विटर और फेसबुक पर शेयर किया गया है।

फेसबुक और ट्विटर पर आज कल एक वीडियो लगातर वायरल हो रहा है, जिसमें यह दावा किया जा रहा है कि एक व्यक्ति सड़क पर नमाज़ पढ़ दंगा भड़काने की कोशिश कर रहा है। सड़क पर गाड़ियों का आनाजाना भी चल रहा है। इस वीडियो को

ट्विटर और फेसबुक पर शेयर किया गया है। ट्विटर पर पत्रकार पुष्पेंद्र कुलश्रेष्ठ के नाम पर बने पैरोडी अकाउंट ने इसे शेयर किया है

इस ट्विट को 32 हजार से ज्यादा बार शेयर किया गया है और 52 हजार से ज्यादा बार लाइक भी किया गया है। इसके बाद Sanjay Gupta नाम के एक यूजर ने भी इस वीडियो को ट्विटर पर शेयर किया है।

फेसबुक पर भी इस वीडियो को शेयर किया गया है।

वीडियो को ध्यान से देखने पर आप देखेंगे सड़क पर बिलबोर्ड लगा हुआ है, जिसमें एक फोन नंबर भी दिया गया है।

ये नंबर इस प्रकार है (03) 9212-0466 हमने दिए गए फोन नंबर पर संपर्क किया तो पता लगा कि यह नंबर मलेशिया की कंपनी EM.HUB का है, जिसका विज्ञापन बिलबोर्ड पर दिया हुआ है। यह कंपनी मलेशिया में बिल्डिंग्स बनाती है। हमने पड़ताल के दौरान यह भी खंगाला की क्या इस कंपनी का कोई ऑफिस भारत में है या नहीं। तो पता लगा की इंडिया में इसकी कोई ब्रांच या कोई ऑफिस नहीं है। इतना ही नहीं हमने इसके बाद दिए गए फोन नंबर (03) 9212-0466 को किस देश में उपयोग किया जाता है इसका भी पता लगाया। गूगल पर जब हमने इस नंबर की पड़ताल की तो हमें यह लिंक मिला। UberConference नाम की वेबसाइट मिली जिसमें अंतरराष्ट्रीय कॉफ्रेंस कॉल के लिए कई देशों के कोड की सूची दी हुई है।

जिसमें बिलबोर्ड पर दिया गया यह नंबर (03) 9212-0466 मलेशिया का पाया गया। इसके बाद हमारी ओर से की गई जांच में यह पता लगा कि सड़क पर नमाज़ पढ़ रहे शख्स की वायरल हो रही वीडियो भारत की नहीं बल्कि मलेशिया की है। इस वीडियो को गलत जानकारी के साथ सोशल मीडिया पर वायरल किया जा रहा है।

Tools Used

  • InVID
  • Google Search

Result: Misleading

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular