शनिवार, अप्रैल 20, 2024
शनिवार, अप्रैल 20, 2024

होमFact Checkनेपाल की झील में हुए हिमस्खलन के वीडियो को उत्तराखण्ड का...

नेपाल की झील में हुए हिमस्खलन के वीडियो को उत्तराखण्ड का बताकर सोशल मीडिया में किया जा रहा है शेयर

उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने से तबाही मच गई। जिसके राहत बचाव कार्य में सरकार अभी तक जुटी हुई है। तबाही मचने के कई वीडियोज भी सामने आए हैं। ऐसा ही एक वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। वीडियो में ढेर सारी बर्फ को पहाड़ से नीचे गिरते हुए देखा जा सकता है।

https://www.facebook.com/newsabtkcom/videos/2948468815433718/
https://www.facebook.com/100042198690790/videos/432079528208667

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की सच्चाई जानने के लिए हमने InVID टूल की मदद से क्लिप के कुछ कीफ्रेम्स निकाले। एक कीफ्रेम को गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें naren32 नाम के इंस्टाग्राम अकाउंट पर 52 सेकेंड का ये वायरल वीडियो मिला। जिसे 9 जनवरी 2021 का अपलोड किया गया है।

https://www.instagram.com/p/CJ07xqJhdxm/?utm_source=ig_web_copy_link

हमें इस इंस्टाग्राम अकाउंट पर इस वीडियो का पूरा वर्जन भी मिला, जो 3 मिनट का है। इसे 11 जनवरी 2021 को पोस्ट किया गया था। इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में बताया गया है कि वायरल वीडियो नेपाल की Kapuche Glacier झील में हुए हिमस्खलन का है।

https://www.instagram.com/tv/CJ4osaYhmch/?utm_source=ig_web_copy_link

पड़ताल के दौरान हमें Naren32 Rana नाम के यूट्यूब चैनल पर भी यही वायरल वीडियो मिला। जिसे 11 जनवरी 2021 को अपलोड किया गया था। इस वीडियो के कैप्शन में भी यही बताया गया है कि वायरल वीडियो नेपाल की Kapuche Glacier झील में हुए हिमस्खलन का है।

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें ट्रैवल वेबसाइट Stuff पर वायरल वीडियो से जुड़ा एक लेख मिला। रिपोर्ट में इस वीडियो और इससे जुड़ी कुछ तस्वीरों को शेयर करते हुए बताया गया है कि ये नेपाल की Kapuche Glacier झील में हुए हिमस्खलन का वीडियो है।

पड़ताल के समय The Weather Channel की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 26 जनवरी 2021 को पोस्ट किया गया था। इस रिपोर्ट में भी इस वीडियो को नेपाल की Kapuche Glacier झील में हुए हिमस्खलन का बताया गया था।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक वायरल वीडियो उत्तराखंड के चमोली में ग्लेशियर फटने का नहीं है। वीडियो नेपाल की Kapuche Glacier झील में हुए हिमस्खलन का है। जिसे गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result: False


Our Sources

Instagram – https://www.instagram.com/p/CJ07xqJhdxm/?utm_source=ig_web_copy_link

Youtube- https://www.youtube.com/watch?v=jm0TgTbHHII&feature=emb_title

The Weather Report – https://weather.com/news/weather/video/nepal-avalanche-caught-on-camera

The Stuff – https://www.stuff.co.nz/travel/destinations/asia/123958287/watch-thrilling-avalanche-cascades-down-mountain-towards-tourists-in-nepal


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular