गुरूवार, मार्च 28, 2024
गुरूवार, मार्च 28, 2024

होमFact Checkक्या भारत में बेचे जाने वाले कैडबरी के उत्पादों में बीफ का...

क्या भारत में बेचे जाने वाले कैडबरी के उत्पादों में बीफ का इस्तेमाल होता है?

चॉकलेट बनाने वाली कंपनी कैडबरी की वेबसाइट का एक स्क्रीनशॉट सोशल मीडिया पर वायरल है। स्क्रीनशॉट में लिखा हुआ है, ‘कृपया ध्यान दें, हमारे प्रोडक्ट के सामग्री में इस्तेमाल होने वाला जिलेटन हलाल प्रमाणित है और ये अच्छे बीफ से लिया जाता है।’ इस स्क्रीनशॉट को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कंपनी ने स्वीकार किया है, “वह अपने उत्पादों में बीफ मिलाकर बेच रही है। ये बात उसने अपनी वेबसाइट पर दिए गए एक विज्ञापन में साफ तौर पर लिखी है।”

हमारे द्वारा Crowd Tangle टूल की सहायता से किए गए एक विश्लेषण के मुताबिक, इस दावे को सैकड़ों लोगों ने सोशल मीडिया पर शेयर किया है। ट्विटर पर @madhukishwar की पोस्ट को सबसे ज्यादा रिट्वीट पर लाइक्स मिले हैं। लेख लिखे जाने तक, इस पोस्ट पर 1200 रिट्वीट और 1500 लाइक थे।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता है।

कैडबरी के उत्पादों में बीफ

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने वायरल स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखा। इस दौरान हमारी नजर स्क्रीनशॉट पर मौजूद URL पर पड़ी, जिसमें डोमेन नेम .com.au लिखा हुआ है। जिसके बारे में सर्च करने पर पता चला कि ये वायरल हुआ स्क्रीनशॉट कैडबरी की भारतीय वेबसाइट के डोमेन का नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट का है। 

कैडबरी के उत्पादों में बीफ

हमने कैडबरी की प्रतिक्रिया जानने के लिए, उसके सोशल मीडिया अकाउंट्स को खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें कैडबरी के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर वायरल दावे से जुड़ा एक ट्वीट मिला। जिसमें कैडबरी ने दावे का खंडन करते हुए कहा है, “भारत में निर्मित और बेचे जाने वाले सभी उत्पाद 100 फीसदी शाकाहारी हैं। उत्पादों के पैकेट पर दिया गया हरा सिम्बल इस बात की पुष्टि करता है। हम उपभोक्ताओं से अनुरोध करते हैं कि कृपया हमारे उत्पादों से संबंधित तथ्यों को आगे साझा करने से पहले उसकी प्रमाणिकता को जांच लें। इस तरह की नकारात्मक पोस्ट हमारे प्रति उपभोक्ताओं के विश्वास को कम कर देती हैं।”

कैडबरी के उत्पादों में बीफ के इस्तेमाल का दावा गलत

हमने अमेजन इंडिया की वेबसाइट पर जाकर कैडबरी के कई उत्पादों के बारे में सर्च किया। इस दौरान हमें ऐसा एक भी प्रॉडक्ट नहीं मिला, जिसमें हरे रंग का सिम्बल न हो। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि फूड सेफ्टी और स्टैन्डर्ड नियम 2011 के तहत पोषण संबंधी सूचनाओं में हरे और ब्राउन रंग के जरिए ये बताना अनिवार्य है कि उत्पाद शाकाहारी है या फिर मांसाहारी। हरे रंग का मतलब ये होता है कि उत्पाद शाकाहारी चीजों से बना है, जबकि ब्राउन रंग का मतलब ये होता है कि उत्पाद में अंडे या फिर जानवर से जुड़ी किसी चीज का इस्तेमाल किया गया है।

कैडबरी के उत्पादों में बीफ
कैडबरी के उत्पादों में बीफ के इस्तेमाल का दावा गलत।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, कैडबरी के उत्पादों को लेकर किया जा रहा वायरल दावा गलत है। वायरल स्क्रीनशॉट भारत की वेबसाइट का नहीं, बल्कि ऑस्ट्रेलिया की वेबसाइट का है। कैडबरी द्वारा भारत में बेचे जाने वाले उत्पाद शाकाहारी होते हैं।

Read More : क्या आयकर विभाग की छापेमारी के बाद दैनिक भास्कर ने सरकार के खिलाफ लगवाया होर्डिंग?

Result: Misleading

Claim Review: भारत में बेचे जाने वाले कैडबरी के उत्पादों में बीफ का इस्तेमाल होता है।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check:  Misleading

Our Sources

Twitter –https://twitter.com/DairyMilkIn/status/1416758336909840387

 FSSAI-https://www.fssai.gov.in/upload/uploadfiles/files/Compendium_Packaging_Labelling_Regulations_27_08_2020.pdf

Cadbury –https://www.cadbury.com.au/product/halal

Amazon –https://www.amazon.in/s?k=cadbury&crid=265H0QA5ZBX5D&sprefix=cadb%2Caps%2C390&ref=nb_sb_ss_ts-doa-p_3_4


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular