शनिवार, जुलाई 24, 2021
शनिवार, जुलाई 24, 2021
होमFact Checkअसम के हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा ने किया कोरोना मुक्त असम...

असम के हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा ने किया कोरोना मुक्त असम का झूठा दावा

देशभर में कोरोना वायरस ने कोहराम मचा रखा है। पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस के एक लाख से ज्यादा मामले सामने आए हैं। इसी बीच असम के हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा ने लल्लनटॉप के पत्रकार सौरभ द्विवेदी से बातचीत करते हुए दावा किया कि असम से कोरोना जा चुका है। अब मास्क पहनने की जरूरत नहीं है। अगर लोग मास्क पहनेंगे तो ब्यूटी पार्लर का बिजनेस चौपट हो जाएगा।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर जाकर असम के कोरोना मामलों को खंगालना शुरू किया। फिर हमें हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट पर राज्यों के कोरोना मामलों का डेटा मिला। इस डेटा के मुताबिक असम में कोरोना के कुल 1964 एक्टिव मरीज हैं।

हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा
हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने असम की हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट को खंगाला। राज्य की वेबसाइट पर हमें केंद्र द्वारा जारी हेल्थ डेटा से अलग ही डेटा मिला। असम की हेल्थ मिनिस्ट्री पर दिए डेटा के मुताबिक असम में कुल एक्टिव कोरोना केस 515 हैं। फिर हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए असम के कोविड बुलेटिन को सर्च करना शुरू किया। इस दौरान हमें असम हेल्थ मिनिस्ट्री के आधिकारिक ट्विटर हैंडल द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसे 4 अप्रैल 2020 को पोस्ट किया गया था। 

इस ट्वीट में बताया गया है कि असम में पहला कोरोना केस 31 मार्च 2020 को मिला था। तभी से राज्य में WHO द्वारा जारी सभी नियमों का पालन किया जा रहा है। हेल्थ मिनिस्ट्री की मदद से राज्य अभी भी कोरोना से लड़ने में लगा हुआ है। 4 अप्रैल को राज्य में 7 हजार से भी ज्यादा कोरोना टेस्ट किए गए हैं जिसमें कोरोना के 69 मामले सामने आए हैं। जिसके बाद राज्य में कोरोना के कुल एक्टिव केस 617 हो गए हैं। यानी राज्य में लगातार कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। 

हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा
हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा

हमने ये जानने के लिए अपनी सर्च को आगे बढ़ाया कि क्या अब मास्क पहनना जरूरी नहीं है। हमने सबसे पहले केंद्रीय हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट चेक की। यहां पर बताया गया है कि कोरोना से बचना है तो साफ मास्क पहनना जरूरी नियमों में से एक है। इसके बाद हम आयुष मंत्रालय की वेबसाइट पर गए। यहां पर तो वेबसाइट खोलते ही एक नोटिफिकेशन प्राप्त हुआ।

जहां पर पीएम मोदी की तस्वीर के साथ ये जानकारी दी गई है कि मास्क पहनना बेहद जरूरी है। फिर हमने असम हेल्थ मिनिस्ट्री की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें यहां पर भी यही जानकारी मिली कि कोरोना से बचना है तो मास्क पहनना बेहद जरूरी है। किसी भी वेबसाइट पर हमें ये जानकारी नहीं मिली कि मास्क अब जरूरी नहीं है।

हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा
हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा

छानबीन के समय हमें 3 अप्रैल 2021 को WHO के अधिकारिक ट्विटर अकाउंट द्वारा किया गया एक ट्वीट मिला। जिसमें WHO ने एक वीडियो को जारी करते हुए बताया है कि मास्क पहनना और हाथों को सैनिटाइज करना बेहद ही जरूरी नियम है। इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करें।

सर्च के दौरान वायरल दावे से जुड़ी NDTV की एक रिपोर्ट मिली। जिसे 16 दिसंबर 2020 को प्रकाशित किया गया था। इस रिपोर्ट के मुताबिक WHO के डायरेक्टर जरनल Tedros Adhanom Ghebreyesus ने कहा था कि सिर्फ वैक्सीन काफी नहीं है। हमें जरूरी नियम जैसे कि दूरी बनाए रखना, मास्क लगाना, रेगुलर चेकअप करवाना ऐसे सभी नियमों का पालन करना होगा।

ये सभी नियम बेहद ही जरूरी है। तभी कोरोना से लड़ाई में जीत मिलेगी। पड़ताल के दौरान WHO से लेकर हेल्थ मिनिस्ट्री तक की वेबसाइट पर कहीं भी ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें ये कहा गया हो कि अब मास्क पहनना जरूरी नहीं है।

हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से ये स्पष्ट होता है कि असम के हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा द्वारा किया गया दावा पूरी तरह से गलत है। असम में लगातार कोरोना वायरस संक्रमण के केस मिल रहे हैं। जिससे ये साबित होता है कि असम अभी तक कोरोना मुक्त नहीं हुआ है। मास्क न पहनने वाला दावा भी पूरी तरीके से गलत है। WHO और हेल्थ मिनिस्ट्री द्वारा लगातार मास्क पहनने को लेकर जागरुकता फैलाई जा रही है।

Read More : क्या पश्चिम बंगाल चुनाव को लेकर I-PAC ने जारी किया एग्जिट पोल?

Result: False

Claim Review: असम के हेल्थ मिनिस्टर हेमंत बिस्वा शर्मा का दावा असम से भागा कोरोना
Claimed By: हिमंता बिस्वा शर्मा, असम हेल्थ मिनिस्टर
Fact Check: False

Our Sources

Health Ministry – https://www.mohfw.gov.in/

Ayush Ministry – https://www.ayush.gov.in/

Who – https://www.who.int/home/search?indexCatalogue=genericsearchindex1&searchQuery=mask&wordsMode=AnyWord&healthtopic=undefined&country=undefined

Twitter – https://twitter.com/WHO/status/1378235876371759104

Twitter – https://twitter.com/nhm_assam/status/1378748179496067073/photo/1

Ndtv – https://www.ndtv.com/world-news/vaccine-will-not-be-enough-to-stop-coronavirus-pandemic-who-chief-2325891

Assam Health Ministry – https://covid19.assam.gov.in/#

.


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Pragya Shukla
Pragya has completed her Masters in Mass Communication, and has been doing content writing for the last four years. Due to bias and incomplete facts in mainstream media, she decided to become a fact-checker.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular