शनिवार, दिसम्बर 10, 2022
शनिवार, दिसम्बर 10, 2022

होमFact Checkक्या वायुसेना प्रमुख ने अपने आवास पर लगवाया राफेल विमान का मॉडल?...

क्या वायुसेना प्रमुख ने अपने आवास पर लगवाया राफेल विमान का मॉडल? सोशल मीडिया में वायरल हुआ भ्रामक दावा

राफेल विमानों का पहला जत्था फ्रांस से भारत पहुंच गया है। भारतीय वायु सीमा में पांच लड़ाकू विमान दाखिल हो चुके हैं। राफेल विमान अंबाला स्थित एयरफोर्स स्टेशन पर सुरक्षित लैंड हो चुके हैं। ट्विटर पर राफेल की एक तस्वीर वायरल हो रही है। दावा किया जा रहा है कि कांग्रेस मुख्यालय के सामने राफेल की रेप्लिका लगवाई गई है। जिससे कांग्रेस द्वारा राफेल की कीमतों को लेकर किए गए विरोध का जवाब दिया जा सके। 

https://twitter.com/0NitaAmbani/status/1288098762707972096?s=20

वायरल दावे के आर्काइव वर्ज़न को यहां देखा जा सकता  है।  

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को ट्विटर पर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

देखा जा सकता है कि वायरल दावे को फेसबुक पर भी अलग-अलग यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है।

Fact Check/Verification

कुछ टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर को Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कई परिणाम मिले।

कुछ टूल्स की मदद से हमने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीर को Google Reverse Image Search की मदद से खंगाला। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित कई परिणाम मिले।
Google Reverse Image Search के परिणाम

पड़ताल के दौरान हमें 31 मई, 2019 को The Print, India Today और Defence News द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्टस् मिली। इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 लोकसभा चुनाव का कैम्पन शुरू होने से ठीक एक महीने पहले यह मॉडल वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के घर के बाहर लगाया गया था।

इन दोनों रिपोर्ट्स के मुताबिक 2019 लोकसभा चुनाव का कैम्पन शुरू होने से ठीक एक महीने पहले यह मॉडल वायुसेना प्रमुख बीएस धनोआ के घर के बाहर लगाया गया था।
Defence News की रिपोर्ट

अधिक खोजने के दौरान हमें YouTube पर ABP News और News 18 उत्तर प्रदेश/उत्तराखंड द्वारा अपलोड की गई एक वीडियो मिली। यह वीडियो आधिकारिक चैनल पर 31 मई, 2019 को अपलोड की गई थी। 

ABP News की इस वीडियो में बताया गया है कि कांग्रेस मुख्यालय के सामने राफेल लगाया गया था। वायुसेना चीफ धनोआ के घर के बाहर राफेल का मॉडल लगाया गया था।  

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही राफेल की तस्वीर का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि 1 साल पुरानी तस्वीर को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। पड़ताल में हमने पाया कि पिछले साल यानि 31 मई, 2019 को कांग्रेस मुख्यालय के सामने राफेल का मॉडल लगाया गया था।

Result: Misleading


Our Sources:


The Print https://theprint.in/india/rafale-jet-model-installed-outside-iaf-chiefs-house-bang-opposite-congress-hq/243629/?ref=inbound_article 

Defence News https://defencenews.in/article/Rafale-Jet-model-installed-outside-IAF-Chief%E2%80%99s-House,-bang-opposite-Congress-HQ-584991 

India Today https://www.indiatoday.in/india/story/rafale-replica-erected-outside-iaf-chief-bs-dhanoa-residence-opposite-congress-headquarters-1539331-2019-05-31 

YouTube https://www.youtube.com/watch?v=XcdYCWyQGeo 


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें:9999499044या ई-मेल करें:[email protected]


कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular