गुरूवार, जुलाई 7, 2022
गुरूवार, जुलाई 7, 2022

होमFact Checkनोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नहीं है, सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह...

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नहीं है, सोशल मीडिया पर वायरल हुई यह तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर वायरल हो रही है, जिसे यूपी में बन रहे जेवर एयरपोर्ट का बताया जा रहा है। इस तस्वीर को शेयर करने वालों में बीजेपी नेता सुरेश कुमार खन्ना भी शामिल हैं। खन्ना ने इस तस्वीर को ट्वीट करते हुए लिखा है, “यूपी का जेवर : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट।”

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Viral Tweet)

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां देखा जा सकता है।

उपरोक्त तस्वीर को केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर सहित कई बीजेपी नेताओं ने अपने ट्विटर हैंडल से शेयर कर इसे जेवर एयरपोर्ट बताया है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Screenshot Of Anurag Thakur Tweet)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Screenshot of Prahlad Singh Patel Tweet)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Screenshot Of Arjun Ram Meghwal Tweet)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Screenshot of PIB UP Tweet)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां, यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

बीते 25 नवंबर को नोएडा में उत्तर प्रदेश के पांचवें अतंर्राष्ट्रीय एयरपोर्ट (जेवर एयरपोर्ट) का शिलान्यास किया गया था। देश के लगभग सभी मीडिया संस्थानों ने जेवर एयरपोर्ट के शिलान्यास को लेकर लेख प्रकाशित किए थे। इसी क्रम में जागरण द्वारा प्रकाशित एक लेख के मुताबिक, पीएम मोदी (PM Modi) ने ग्रेटर नोएडा के जेवर में 25 नवंबर को भारत के सबसे बड़े एयरपोर्ट का शिलान्यास किया और इस अवसर पर उन्होंने जनसभा को भी संबोधित किया था। इसी क्रम में बीजेपी नेता सुरेश कुमार खन्ना ने एयरपोर्ट की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया है कि “यूपी का जेवर, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट।”

दावे को फेसबुक पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक यूजर्स ने वायरल तस्वीर को पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा है, देश के यशस्वी प्रधानमंत्री का धन्यवाद! उन्होंने ‘नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ का शिलान्यास कर पश्चिमी उत्तर प्रदेश को एक नई उड़ान दी है।

फेसबुक पर उपरोक्त दावे को कितने लोगों ने पोस्ट किया है, यह जानने के लिए हमने CrowdTangle टूल का उपयोग किया। इस दौरान हमने पाया कि 24 घंटे के अंदर फेसबुक पर इस संदेश को 19 से अधिक बार शेयर किया गया है, जिसे कुल 19,611 इंटरैक्शंस (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) प्राप्त हुए हैं।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Crowd tangle टूल के इस्तेमाल से प्राप्त पोस्ट्स का स्क्रीनशॉट)

Fact Check/Verification

वायरल हो रही तस्वीर यूपी के जेवर एयरपोर्ट की है या नहीं, यह जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। सबसे पहले हमने वायरल हो रही तस्वीर को रिवर्स इमेज सर्च की मदद से गूगल पर खोजा। इस दौरान हमें कई नतीजे प्राप्त हुए। प्राप्त नतीजों में हमें 18 अप्रैल 2018 का चीनी मीडिया CGTN के यूट्यूब चैनल पर अपलोड वीडियो और 6 फरवरी 2015 को sky news में प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ, जिसमें एयरपोर्ट की वही तस्वीर प्रकाशित की गई थी, जिसे अभी जेवर इंटरनेशन एयरपोर्ट का बताकर शेयर किया जा रहा है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(तस्वीर को गूगल पर सर्च करने के दौरान प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

CGTN के यूट्यूब चैनल पर “New international airport in southern Beijing to become key transport hub” (प्रमुख परिवहन केंद्र बनने के लिए दक्षिणी बीजिंग में नया अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा) कैप्शन के साथ 2 मिनट 10 सेकेंड का अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। वीडियो के शुरूआत में ही एक एयरपोर्ट का दृश्य नजर आ रहा है, जिसे वायरल दावे में नोएडा इंटरनेशन एयरपोर्ट का बताकर शेयर किया जा रहा है।

sky news में प्रकाशित खबर के मुताबिक, एक ब्रिटिश आर्किटेक्ट ने चीन के एयरपोर्ट का डिजाइन किया है, जो वर्तमान में दुनिया का सबसे बड़ा एयरपोर्ट हैं।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(स्काईन्यूज में प्रकाशित की गई तस्वीर का Screenshot) 

प्राप्त नतीजे से हमें यह पता चलता है कि वायरल तस्वीर नोएडा के जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नहीं है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(Screenshot of MyGovIndia Tweet)

MyGovIndia के ट्विटर हैंडल द्वारा नोएडा एयरपोर्ट के शिलान्यास को लेकर शेयर किए गए 1 मिनट 50 सेकेंड की वीडियो की शुरूआत में जेवर एयरपोर्ट का जिक्र किया गया है और एयरपोर्ट के मॉडल का दृश्य भी दिखाया गया है, जिससे यह बात स्पष्ट हो गई कि वायरल दावे के साथ जो तस्वीर शेयर की जा रही है वह जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट की नहीं है।

वायरल हो रही एयरपोर्ट की तस्वीर, जेवर एयरपोर्ट की नहीं बल्कि चीन के बीजिंग डैक्सिंग एयरपोर्ट की है।

नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट
(वायरल हो रहे एयरपोर्ट की तस्वीर और नोएडा एयरपोर्ट की तस्वीर)

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों से यह साफ होता है कि सोशल मीडिया पर बीजेपी नेता सुरेश कुमार खन्ना द्वारा ‘यूपी का जेवर, नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट’ दावे के साथ शेयर की गई तस्वीर, जेवर एयरपोर्ट की नहीं बल्कि चीन में बने दुनिया के सबसे बड़े एयरपोर्ट बीजिंग डैक्सिंग एयरपोर्ट की है। जिसे अब नोएडा के जेवर एयरपोर्ट का बताकर शेयर किया गया है।

Result: Misleading

Our Sources:


CGTN YouTube:
https://www.youtube.com/watch?v=NcCrnmE1HAA


Sky News:
https://news.sky.com/story/china-brit-to-design-worlds-biggest-airport-10372415

MyGovIndia Twitter Handle


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular