रविवार, जून 23, 2024
रविवार, जून 23, 2024

होमFact CheckFact Check: फ्लिपकार्ट का नाम लेकर ग्राहकों को लुभावने ऑफर देने वाली...

Fact Check: फ्लिपकार्ट का नाम लेकर ग्राहकों को लुभावने ऑफर देने वाली वेबसाइट का यहां जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट द्वारा मिक्सर ग्राइंडर पर बड़ी छूट।
Fact
फ्लिपकार्ट ऐसा ऑफर नहीं चला रहा है। फ़र्ज़ी वेबसाइट के जरिये लोगों को ठगने की कोशिश की जा रही है।

गर्मी के समय बाजार में मिक्सर-ग्राइंडर की मांग बढ़ जाती है। ऐसे में फेसबुक पर शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट द्वारा मिक्सर ग्राइंडर पर बड़ी छूट दिए जाने का एक पोस्ट तेजी से वायरल हो रहा है।

10 मई 2024 को ‘बबिताजी’ नामक फेसबुक पेज से शेयर की गयी पोस्ट (आर्काइव) में दावा किया गया है कि ‘फ्लिपकार्ट फ़्लैश सेल’ ऑफर के तहत 45,000/- से 6,000/- तक के मिक्सर-ग्राइंडर्स को मात्र 349/- में बेचा जा रहा है। कैप्शन में कहा गया है कि इस ऑफर का लाभ 1 करोड़ से ज्यादा भारतीयों ने लिया है। वायरल पोस्ट को लेख लिखे जाने तक 1 लाख से अधिक बार देखा जा चुका है और 11 हजार यूज़र्स द्वारा लाइक किया जा चुका है। ऑफर को पाने के लिए पोस्ट के साथ दिए गए लिंक पर क्लिक करने के लिए कहा गया है।

Courtesy: FB/Babitajii
Courtesy: FB/Babitajii

Fact Check/Verification

वायरल हो रहे दावे की पड़ताल के लिए हमने पोस्ट पर लोगों द्वारा किये गए कमेंट को पढ़ा। 936 टिप्पणियों में से अधिकाँश ने इस ऑफर को फ्रॉड बताया है।

अब हमने पोस्ट के साथ दिए गए लिंक को खोला। यह लिंक ‘sell2you.shop’ पर खुलता है। यह पेज फ्लिपकार्ट की तरह तो दिखता है, लेकिन फ्लिपकार्ट की तर्ज पर बनाये गए इस पेज पर हमें कई कमियां नज़र आती हैं।

फ्लिपकार्ट (फ्लिपकार्ट डॉट कॉम) और कथित फ्लिपकार्ट (सेल टू शॉप) वेबसाइट की तुलना करने पर हमें बहुत सी असमानताएं नज़र आयीं। सेल टू शॉप पर दिया गया ‘सर्च’ करने का ऑप्शन फ्लिपकार्ट की तरह दिख तो रहा है पर काम नहीं कर रहा। सेल टू शॉप पर लॉग इन, कार्ट और ‘बिकम अ सेलर’ जैसे ऑप्शन नहीं हैं। फ्लिपकार्ट पर उत्पादों की लम्बी केटेगरी दी गयीं हैं, जबकि सेल टू शॉप पर दी गयी तीन केटेगरी भी खुल नहीं रही हैं। ऐसे में साफ़ हो गया कि यह वेबसाइट फ्लिपकार्ट से संबंधित नहीं है।

सेल टू शॉप पर सिर्फ मिक्सर ग्राइंडर की सेल ही दिखाई गयी है। एक घड़ी के साथ दिखाया गया है कि यह डील बस कुछ मिनट में ख़त्म होने वाली है, लेकिन हर बार रिफ्रेश करने पर यह घड़ी फिर चालू हो जाती है, जिससे यह स्पष्ट हो जाता है कि यह घड़ी इसलिए लगायी गयी है ताकि लोग ऑफर का लाभ उठाने की जल्दबाजी में मिक्सर ग्राइंडर खरीद लें।

क्योंकि यह वेबसाइट हमें शुरू से ही संदिग्ध लग रही थी, इसलिए अब हमने इसे स्कैम डिटेक्टर पर चेक किया। स्कैम डिटेक्टर ने इस वेबसाइट को असुरक्षित और जोखिम भरा बताते हुए 100 में से मात्र 4.8 का स्कोर दिया है। साथ ही इस वेबसाइट का थ्रेट स्कोर और मालवेयर स्कोर 76 है, जो इसे अत्यधिक जोखिम भरा बताता है।

जांच में आगे जब हमने प्रोडक्ट खरीदने के लिए क्लिक किया तो पाया कि यह एक फिशिंग लिंक है। इस वेबसाइट पर कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन नहीं है। जबकि फ्लिपकार्ट डॉट कॉम, कैश ऑन डिलीवरी का ऑप्शन देता है। यहाँ सिर्फ ऑनलाइन पेमेंट के बाद ही उत्पाद को खरीदा जा सकता है।

जांच में आगे हम ‘who is’ पर भी इस वेबसाइट से जुड़ी अन्य जानकारियां खंगालते हैं। यहां बताया गया है कि यह डोमेन 17 मई 2024 को ही ‘HOSTINGER operations, UAB’ के नाम से रजिस्टर कराया गया था।

हमने ई-कॉमर्स वेबसाइट फ्लिपकार्ट से भी संपर्क करने का प्रयास किया है। उनका जवाब आने पर लेख को अपडेट किया जायेगा।

Conclusion

जांच में हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि यह फ्लिपकार्ट की आधिकारिक वेबसाइट नहीं है। हम अपने पाठकों से अपील करते हैं कि कृपया किसी भी अनजान लिंक पर क्लिक करने से पहले उसकी सत्यता की जांच जरूर करें। ऐसे लिंक जोखिम भरे हो सकते हैं।

Result: False

Sources
Official website of flipkart.
Scam Detector.
Whois.com.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular