मंगलवार, मई 17, 2022
मंगलवार, मई 17, 2022

होमFact Checkक्या दिल्ली के काजी ने दी हिन्दुओं को धमकी? तीन साल पुराना...

क्या दिल्ली के काजी ने दी हिन्दुओं को धमकी? तीन साल पुराना वीडियो भ्रामक दावे के साथ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो के जरिए दावा किया जा रहा है कि दिल्ली के काजी ने कहा है कि ‘हम हिंदुओं का जीना मुश्किल कर देंगे.’ वीडियो में एक मुस्लिम आदमी बोल रहा है, “भगवा हुकूमतें व साजिशकार भी गौर से सुन लें कि मुसलमान अब जाग गया है। रोजाना की मौतें और अत्याचार के खिलाफ मुसलमानों के पास भी नौजवान बच्चे हैं, मुसलमानों के पास भी ताकतें और हथियार हैं। मुसलमान भी हथियार इस्तेमाल कर सकता है, लेकिन मुसलमान अमन परस्त है। अगर हम अपने पर आ जाएं तो इस मुल्क में इनका जीना मुश्किल कर देंगे। जिस तरह से ये हमारे साथ अत्याचार कर रहे हैं। अगर हमने हमारे नौजवान बच्चों को एक दफ़ा उकसा दिया तो हमारे बच्चे उनसे कहीं ज़्यादा ताकत रखते हैं।“.

Fact Check

खोजने पर पता चला कि यह वीडियो 2019 में भी वायरल हुआ था. उस समय “मुस्लिम सेवा संगठन देहरादून” नाम के एक यूट्यूब चैनल ने इस वीडियो को 4 जुलाई 2019 को अपलोड किया था. साथ में लिखा था “मुफ्ती रईस बयान मुस्लिम सेवा संगठन”.

इस वीडियो को लेकर हमें द टाइम्स ऑफ इंडिया की भी एक खबर मिली जो 1 जुलाई 2019 को छापी गई थी. खबर में बताया गया था कि जमीयत उलेमा-ए-हिंद के जिलाध्यक्ष मुफ्ती रईस अहमद पर देहरादून में भड़काऊ भाषण देने के चलते मामला दर्ज हुआ. यह बयान मुफ्ती रईस ने एक विरोध प्रदर्शन के दौरान दिया था. यह प्रदर्शन उस समय झारखंड में मॉब लिंचिंग में मारे गए तबरेज अंसारी नाम के एक व्यक्ति को लेकर हुआ था. यह वीडियो गलत दावे के साथ कुछ महीनों पहले भी वायरल हुआ था. न्यूजचेकर ने इसका खंडन करते हुए खबर भी प्रकाशित की थी.

इस तरह पड़ताल में स्पष्ट हो जाता है कि यह वीडियो लगभग तीन साल पुराना है, जिसे अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है. साथ ही, वीडियो में दिख रहा व्यक्ति दिल्ली का काजी नहीं है.

Result: Misleading/Partly False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular