मंगलवार, जुलाई 23, 2024
मंगलवार, जुलाई 23, 2024

होमFact CheckFact Check: असम में पुलिस टीम के साथ हुई बदसलूकी का पुराना...

Fact Check: असम में पुलिस टीम के साथ हुई बदसलूकी का पुराना वीडियो मथुरा का बताकर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
यूपी के मथुरा में पुलिस टीम के साथ हुई मारपीट का वीडियो।

Fact
यह पुराना वीडियो असम का है।

सोशल मीडिया पर एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि उत्तर प्रदेश के मथुरा में पुलिस टीम के साथ मारपीट हुई है। हालांकि, जांच में हमने पाया कि यह पुराना वीडियो असम का है।

39 सेकंड के वायरल वीडियो में नजर आता है कि किसी बस्तीनुमा इलाके में पुलिस पूछताछ कर रही है। इस दौरान एक पुलिस वाला पूछताछ के बीच एक व्यक्ति को धक्का देता है, जिसके बाद एक इस्लामी टोपी पहना हुआ बूढ़ा आदमी एक डंडा उठाकर पुलिस की ओर मारने के लिए दौड़ता है। जिसे गहमा-गहमी के बाद वहां मौजूद अन्य लोग रोक लेते हैं।

14 जुलाई 2024 को इस वीडियो को एक्स पर शेयर (आर्काइव) करते हुए कैप्शन में लिखा गया है, “यूपी के मथुरा कुछ दिनों से आकर अवैध रूप से रह रहे रोहिंग्या, बांग्लादेशी मुसलमानों की ID चेक करने पहुंची पुलिस टीम के साथ हो रही दादागिरी दिखाते हुए अवैध घुसपैठिए।”

Courtesy: X/@Arunkr750

पढ़ें: Fact Check: हाथ में सिगरेट लिए सोनिया गांधी की तस्वीर AI की मदद बनाई गई है

Fact Check/Verification

वायरल वीडियो की पड़ताल के दौरान हमें पोस्ट के रिप्लाई सेक्शन में मथुरा पुलिस का एक ट्वीट मिला। मथुरा पुलिस ने लिखा है कि, “पोस्ट में दर्शाया गया विडियो जनपद मथुरा से सम्बन्धित नही है। कृपया भ्रामक पोस्ट न डालें। सोशल मीडिया पर पुलिस द्वारा सतर्क निगरानी रखी जा रही है। कानून व्यवस्था बनाये रखने में पुलिस का सहयोग करें।”

जांच में आगे हमने पाया कि वायरल वीडियो पर x.com/@AshwiniSahaya लिखा हुआ था। अब हमने इस वीडियो को @AshwiniSahaya के अकाउंट पर ढूंढा। 28 जून 2024 को अश्विनी सहाय ने यह वीडियो पोस्ट करते हुए कैप्शन में लिखा था, “असम के धींग में इस्लामी टोपीधारी कट्टरपंथी इस्लामवादियों ने पुलिस कर्मियों पर क्रूरतापूर्वक हमला किया! पुलिस वहां अपने समुदाय के एक सदस्य द्वारा किये गए अपराध के बारे में पूछताछ करने गयी थी।”

जांच में आगे संबंधित की-वर्ड्स के साथ एक्स पर अन्य पोस्ट खोजने पर हमने पाया कि असम के डीजीपी जी.पी. सिंह ने सोशल मीडिया पर शेयर किए गए इस वीडियो पर कमेंट करते हुए लोगों से इसे आगे शेयर ना करने की अपील की है। उन्होंने लिखा है ,“कृपया पुराने वीडियो प्रसारित करने से बचें। इस पर कानूनी कार्रवाई हो सकती है।”

असम के डीजीपी जी.पी. सिंह ने कमेंट सेक्शन में यह भी बताया है कि इस पुराने केस में पांच व्यक्तियों के खिलाफ 31/5/2023 को चार्जशीट दाखिल हो चुकी है।

जांच में आगे हमें इस पोस्ट से जुड़ी इंडिया टुडे नार्थ ईस्ट और माय न्यूज़ नार्थ ईस्ट द्वारा 28 जून 2024 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली। बतौर रिपोर्ट्स, एक्स पोस्ट के जरिए असम के मंत्री पीजूष हजारिका ने असम के ढिंग में पुलिसकर्मियों पर हुए हमले की निंदा की है। 

ज्ञात हो कि असम के डीजीपी जी.पी. सिंह ने बताया है कि इस पुराने मामले पर कार्रवाई की जा चुकी है। इस पूरे मामले की जानकारी के लिए हमने पुलिस से भी संपर्क किया है, जवाब आने पर स्टोरी को अपडेट किया जाएगा। 

पढ़ें: Fact Check: शहीद कैप्टन अंशुमान सिंह की पत्नी का नहीं है यह वायरल वीडियो, यहां जाने सच

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि असम में पुलिस टीम के साथ हुई बदसलूकी का पुराना वीडियो, यूपी के मथुरा का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Sources
X post by Mathura Police.
X post by DGP Assam Police.
Reports by India Today North East on 28th June 2024.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular