रविवार, अक्टूबर 2, 2022
रविवार, अक्टूबर 2, 2022

होमFact Checkनिहंग सिखों की वर्षों पुरानी वीडियो क्लिप मौजूदा किसान आंदोलन का बताकर...

निहंग सिखों की वर्षों पुरानी वीडियो क्लिप मौजूदा किसान आंदोलन का बताकर की जा रही है शेयर

सोशल मीडिया पर सैकड़ों की संख्या में प्रदर्शनरत सिखों का एक वीडियो, मौजूदा किसान आंदोलन का बताकर शेयर किया जा रहा है।

नए कृषि कानून को वापस लिए जाने के लिए हजारों की संख्या में पंजाब सहित कई राज्यों के किसान दिल्ली की सीमा पर डेरा जमाये हुए हैं। केंद्र सरकार और किसान नेताओं के बीच हुई हालिया बातचीत बेनतीजा रहने के बाद कल फिर से दोनों धड़ों में बैठक होनी है। कई सोशल मीडिया यूजर्स ने इसी आंदोलन की आड़ में फेक दावे भी शेयर करना शुरू कर दिया है। टीम न्यूज़ चेकर ने कई ऐसे ही फेक दावों का पर्दाफाश भी किया है। इसी बीच एक वीडियो शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि निहंग सिखों की हजारों की संख्या में एक टोली किसान आंदोलन में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली कूच कर गई है। वायरल ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है। सोशल मीडिया यूजर्स इस वीडियो क्लिप को बड़ी तेजी से शेयर कर रहे हैं।

फेसबुक और ट्विटर पर वायरल हुए कई अन्य दावों को यहाँ और यहाँ देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

केंद्र सरकार द्वारा बनाये गए नए कृषि कानून के खिलाफ भारी संख्या में किसान आंदोलन कर रहे हैं। इसी बीच निहंग सिखों की टोली द्वारा आंदोलन को समर्थन देने वाली क्लिप वायरल है। भारी संख्या में सिखों को घोड़े पर बैठकर कूच करते हुए देखा जा सकता है। क्या यह वीडियो मौजूदा किसान आंदोलन से ही सम्बंधित है? इसकी पुष्टि के लिए invid टूल की मदद से क्लिप को कुछ कीफ्रेम्स में बदला। गूगल रिवर्स करने के बाद हमारे हाथ ऐसा कोई कोई सबूत नहीं लगा जिससे वीडियो के बारे में सटीक जानकारी मिल पाती।

वीडियो का सच जानने के लिए कुछ कीवर्ड्स का प्रयोग करते हुए गूगल खंगालना शुरू किया। इस दौरान हमें Fouj96Crori Soldier96Crori नामक यूट्यूब चैनल पर 2 जुलाई साल 2020 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। वीडियो में वायरल क्लिप को देखा जा सकता है। इस वीडियो में Delhi Fateh Divas 2018 Budha Dal Nihang Singh कैप्शन दिया गया है। वीडियो को जुलाई महीने में अपलोड किया गया है। इससे इतना तो साफ़ हो गया कि वायरल वीडियो क्लिप मौजूदा किसान आंदोलन से ताल्लुक नहीं रखती। वीडियो का कैप्शन देखने पर पता चलता है कि यह वीडियो दिल्ली फ़तेह दिवस 2018 के दौरान की हो सकती है।

किसान आंदोलन को लेकर वायरल हुए कई अन्य फेक दावों का फैक्ट चेक

वायरल वीडियो जुलाई महीने में अपलोड की गई है और दिल्ली फ़तेह दिवस की है, इसकी जानकारी होने के बाद कुछ कीवर्ड्स के प्रयोग से वीडियो के बारे में और अधिक जानकारी जुटाने के लिए यूट्यूब पर खोजना शुरू किया। इस दौरान कई वीडियोज सामने आये जिनमें वायरल क्लिप मौजूद है।

AmanPreet Official नामक यूट्यूब चैनल पर भी वीडियो को साल 2019 में अपलोड किया गया है।

कुछ अन्य कीवर्ड्स के माध्यम से खोजने पर तजिंदर सिंह नामक यूट्यूब चैनल पर वायरल वीडियो प्राप्त हुई। यह वीडियो चैनल पर साल 2018 में अपलोड की गई है।

Conclusion

हमारी पड़ताल के दौरान मिले वीडियो से पता चलता है कि वायरल हुई क्लिप साल 2018 में निहंग सिखों द्वारा दिल्ली फ़तेह दिवस के कार्यक्रम की है। वायरल वीडियो और असली वीडियो की तुलना करने पर पता चलता है कि वीडियो को कट करके सोशल मीडिया पर गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। इस वीडियो का मौजूदा किसान आंदोलन से कोई वास्ता नहीं है।

Result- False

Source- YouTube

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular