शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 9, 2022

होमFact Checkपाकिस्तान में सड़कों पर फेंके गए टमाटरों का वीडियो सांप्रदायिक दावे के...

पाकिस्तान में सड़कों पर फेंके गए टमाटरों का वीडियो सांप्रदायिक दावे के साथ वायरल

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है जिसमें कुछ लोग एक ट्रक से टमाटर सड़कों पर फेंक रहे हैं। वीडियो को पाकिस्तान का बताकर दावा किया जा रहा है कि वहां ये टमाटर इसलिए फेंके जा रहे हैं क्योंकि ये ईरान से आए हैं और इसलिए ये ‘शिया टमाटर’ हैं।

वीडियो को जी न्यूज, समेत कई मीडिया संस्थानों के अलावा कई भारतीय पत्रकारों ने भी शेयर कर दावा किया कि ईरान से आए टमाटर को पाकिस्तान में ‘शिया टमाटर’ बताकर फेंका जा रहा है।

ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

(ट्वीट का आर्काइव लिंक यहां देख सकते हैं।)

Courtesy: One India Hindi

(आर्काइव लिंक)

दरअसल, मानसून में हुई बारिश के कारण पाकिस्तान भंयकर बाढ़ का सामना कर रहा है। पाकिस्तान में आई इस बाढ़ से सामान्य जीवन अस्त व्यस्त हो गया है। बीबीसी की एक रिपोर्ट के मुताबिक, पाकिस्तान में आई बाढ़ के बाद करीब 1300 से अधिक लोगों की मौत हो चुकी है और करीब 3 करोड़ से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं। बाढ़ के कारण वहां रोजमर्रा की चीजों के भी दाम बढ़ गए हैं।दैनिक जागरण की एक रिपोर्ट के मुताबिक पड़ोसी देश में सब्जियों और जरूरत के समानों के बढ़ते दामों के मद्देनजर ईरान और अफगानिस्तान से सब्जियों के 50 ट्रक पाकिस्तान पहुंच चुके हैं। 

इसी बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि ईरान से आए टमाटर को पाकिस्तान में ‘शिया टमाटर’ बताकर फेंका जा रहा है।

Fact Check/Verification

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने वायरल वीडियो को ध्यान से देखना शुरू किया। हमें वीडियो में TikTok आईडी aghaalisha786 लिखा नज़र आया। TikTok इंडिया में बैन होने के कारण हमने Newschecker Nepal टीम से संपर्क किया। उन्होंने हमें बताया कि Agha Alisha नामक ट्विटर यूजर ने वायरल वीडियो को बनाया है। इस यूजर के लगभग 5 हजार फॉलोवर्स हैं और अब तक उनके प्रोफाइल पर पोस्ट किए गए इस वीडियो के 3 लाख 50 हजार व्यूज हो चुके हैं। यूजर की प्रोफाइल पर इस तरह के और कई वीडियो हैं।

Special Arrangement from Nepal Newschecker Team

इसके बाद हमने ‘Pakistan Tomato Iran’ कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया। पाकिस्तान की प्रमुख समाचार संस्था जियो न्यूज (Geo News) द्वारा 09 सितंबर 2022 को प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार, बलूचिस्तान में कलात के मांगचर इलाके से एक व्यक्ति को सब्जी आयात करने के सरकार के फैसले का विरोध करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक, वायरल वीडियो के आधार पर पहचान कर आरोपी को गिरफ्तार कर लिया गया है, वहीं मामले में अन्य संदिग्धों की गिरफ्तारी के लिए छापेमारी की जा रही है। इसके अलावा Geo TV ने अपने यूट्यूब चैनल पर 13 सितंबर 2020 को एक वीडियो अपलोड किया है। लगभग 13 मिनट 35 सेकेंड से वायरल वीडियो का अंश देखा जा सकता है, जिसमें बताया गया है कि टमाटर का विरोध करने के आरोप में एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है।

हमें Gulf Today द्वारा 11 सितंबर 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के अनुसार, पाकिस्तान के बलूचिस्तान प्रांत के कलात जिले में प्रदर्शनकारियों ने ईरान से आयातित टमाटर ले जाने वाली गाड़ी को रोका और सड़क पर टमाटर के डिब्बों को फेंकने लगें। रिपोर्ट के मुताबिक, कई प्रदर्शनकारी जिनमें वहां के कुछ जमींदार भी शामिल हैं मानगोचर शहर में इक्ठ्ठा हो गए और क्वेटा-कराची राष्ट्रीय राजमार्ग को बैरिकेड्स लगाकर जाम कर दिया। रिपोर्ट में वायरल वीडियो की कुछ तस्वीरें भी मौजूद हैं। 

बतौर रिपोर्ट, प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनकी फसल बाजार में आने के लिए तैयार है, ऐसे में वे ईरान से टमाटर का आयात नहीं होने देंगे। रिपोर्ट में कहीं भी इस बात का जिक्र नहीं है कि ईरान से निर्यात किए गए टमाटर को ‘शिया टमाटर’ बताकर फेका गया हो। 

हमें पड़ताल के दौरान पाकिस्तान के डेली कुदरत नामक वेबसाइट पर 11 सितंबर 2022 को छपी एक रिपोर्ट भी मिली। रिपोर्ट के अनुसार, क्वेटा बलूचिस्तान के जमींदारों ने ईरान से आयात किए जा रहे प्याज और टमाटर का विरोध करने की बात कही है। रिपोर्ट के अनुसार, जमींदार एक्शन कमेटी ने अपनी एक बैठक में ये बताया कि उनके यहां के जमींदारों की फसल तैयार होने के बावजूद प्याज और टमाटर का आयात करना प्रदेश के जमींदारों को आर्थिक नुकसान पहुंचाने जैसा है।

इसके अलावा हमने ट्विटर पर ‘Quetta Protest’ कीवर्ड की मदद से सर्च किया। हमें Murtaza Solangi नामक एक पाकिस्तानी पत्रकार द्वारा 10 सितंबर को किया गया एक ट्वीट मिला। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा है कि यह वीडियो कल से एक सांप्रदायिक एंगल देकर वायरल किया जा रहा है। जबकि इसकी सच्चाई ये है कि क्वेटा मंगोचर में किसानों और व्यापारियों ने ईरान से आने वाले टमाटर और अन्य सब्जियों को विरोध कर उन्हें सड़कों पर फेंक दिया। प्रदर्शनकारियों का कहना है कि उनकी फसल तैयार है और ऐसे में सरकार को आयात बंद कर देना चाहिए।

यह भी पढ़ें: क्या करण जौहर, अनिल कपूर, रणबीर कपूर और आलिया भट्ट ने करोड़ों रुपए देकर की पाकिस्तानी बाढ़ पीड़ितों की मदद?

Newschecker ने इस मामले में अधिक जानकारी जुटाने के लिए बलुचिस्तान के स्थानीय पत्रकारों से संपर्क किया है। उनका जवाब आने पर लेख को अपडेट किया जाएगा।

Conclusion

इस तरह हमारी जांच में यह साफ हो जाता है कि पाकिस्तान के लोगों द्वारा वहां की सड़कों पर टमाटर फेंकने के वीडियो को सांप्रदायिक एंगल देते हुए भ्रामक दावे के साथ शेयर किया गया है। घटना में कोई शिया सुन्नी का एंगल नहीं है।

Result: Partly False

Our Sources

Report Published at Gulf Today on September 11, 2022

Report Published at Daily Qudarat on September 11, 2022

Report Published at ABP News on September 13, 2022

Report Published by Geo News on September 11, 2022

Youtube Video by Geo TV on September 10, 2022

Tweet by Pakistani Journalist Murtaza Solangi on September 10, 2022

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.
Shubham Singh
Shubham Singh
An enthusiastic journalist, researcher and fact-checker, Shubham believes in maintaining the sanctity of facts and wants to create awareness about misinformation and its perils. Shubham has studied Mathematics at the Banaras Hindu University and holds a diploma in Hindi Journalism from the Indian Institute of Mass Communication. He has worked in The Print, UNI and Inshorts before joining Newschecker.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular