रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact Check: सांसद पप्पू यादव के रोने का पुराना वीडियो बाबा सिद्दीकी...

Fact Check: सांसद पप्पू यादव के रोने का पुराना वीडियो बाबा सिद्दीकी की हत्या के बाद दिए गए बयान से जोड़कर वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
पप्पू यादव ने पहले तो लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दी, लेकिन जब उन्हें होश आया तो वे फूट-फूट कर रोने लगे.

Fact
वायरल वीडियो करीब 6 साल पुराना है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल है, जिसमें पूर्णिया सांसद पप्पू यादव रोते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को मुंबई में हुई बाबा सिद्दीकी की हत्या से जोड़कर शेयर किया जा रहा है और दावा किया गया है कि पप्पू यादव ने पहले तो लॉरेंस बिश्नोई को धमकी दी, लेकिन जब उन्हें होश आया तो वे फूट-फूट कर रोने लगे.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल वीडियो करीब 6 वर्ष पुराना है. दरअसल 2018 में 6 सितंबर को सवर्णों ने एससी-एसटी एक्ट के संशोधन के विरोध में भारत बंद बुलाया था. उसी दौरान प्रदर्शनकारियों के गुट ने बिहार के मुजफ्फरपुर में पप्पू यादव पर हमला कर दिया था. इसी घटना को बताते हुए पप्पू यादव पत्रकारों के सामने रोने लगे थे.

गौरतलब है कि बीते 12 अक्टूबर को मुंबई के बांद्रा इलाके में एनसीपी अजित गुट के नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या कर दी गई. बाबा सिद्दीकी 3 बार बांद्रा से विधायक रह चुके थे. बतौर रिपोर्ट्स, इस हत्या की जिम्मेदारी कुख्यात गैंगस्टर लॉरेंस बिश्नोई के गैंग ने ली है. इस मर्डर केस में अबतक छह आरोपियों धर्मराज, शिव कुमार, गुरमेल, जीशान अख्तर, शुभम लोनकर और प्रवीण लोनकर के नाम सामने आए हैं. इसी बीच इस हत्या से गुस्साए पप्पू यादव ने X पोस्ट कर लिखा कि “अगर कानून अनुमति दे तो 24 घंटे में इस लारेंस बिश्नोई जैसे दो टके के अपराधी के पूरे नेटवर्क को खत्म कर दूंगा”.

उनके इसी बयान से जोड़कर यह वीडियो शेयर किया जा रहा है, जिसमें पप्पू यादव रोते हुए दिखाई दे रहे हैं. वीडियो को हालिया दावे वाले कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है, जिसमें लिखा हुआ है, “ये है पप्पू यादव कल लॉरेंस विश्नोई को 24 घण्टे में ठिकाने लगा रहे थे और जब होश आया तो कैसे छोटे बच्चों की तरह रो रहे है”.


Courtesy: X/124AKHILHYV

यह वीडियो फ़ेसबुक पर भी वायरल दावे से शेयर किया गया है.

Courtesy: fb/हिंदूवादी विनय शर्मा

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए वीडियो को ध्यानपूर्वक देखने पर हमें बिहार के स्थानीय मीडिया आउटलेट लाइव सिटिज का लोगो दिखाई दिया. संबंधित कीवर्ड की मदद से गूगल सर्च किया तो लाइव सिटिज के यूट्यूब अकाउंट से 6 सितंबर 2018 को अपलोड किया गया पूरा वीडियो मिला.

Courtesy: YT/Live Cities

इस वीडियो में बताया गया था कि मुज़फ्फरनगर में पप्पू यादव पर हमला हुआ था. इस दौरान सुरक्षा गार्ड्स ने उनकी जान बचाई थी. इस घटना को बताते हुए पप्पू यादव रोने लगे थे और उन्होंने कहा था कि अगर मेरे गार्ड्स नहीं होता तो वे लोग मुझे मार देते.

इसके अलावा, हमें इससे जुड़ी वीडियो रिपोर्ट एबीपी न्यूज के यूट्यूब अकाउंट से भी 6 सितंबर 2018 को अपलोड की हुई मिली. इस वीडियो रिपोर्ट में भी बताया गया था कि मुज़फ्फरनगर के खबरा में पप्पू यादव पर हमला हुआ था. पप्पू यादव मधुबनी से पटना तक की पैदल यात्रा की शुरुआत करने बासोपट्टी जा रहे थे. इसी दौरान उनपर हमला हो गया था. इसके बाद वह मीडिया के सामने आपबीती बताते हुए रोने लगे थे.

Courtesy: YT/ABP News

आजतक की वेबसाइट पर 6 सितंबर 2018 को प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया था कि पप्पू यादव ने उस दौरान मुजफ्फरपुर में हुए बालिका गृह कांड के खिलाफ नारी सुरक्षा के लिए मधुबनी से पटना तक पैदल यात्रा का ऐलान किया था. इसी की शुरुआत करने वे मधुबनी के बासोपट्टी जा रहे थे. तभी मुज़फ्फरनगर में सवर्ण संगठनों द्वारा बुलाए गए भारत बंद के प्रदर्शनकारियों ने पप्पू यादव का काफिला रोक दिया था. सवर्ण संगठनों ने अनुसूचित जाति-जनजाति (SC/ST) संशोधन अधिनियम के खिलाफ भारत बंद का ऐलान किया था.

काफिला रोके जाने के बाद पप्पू यादव ने मान-मनौव्वल किया तो प्रदर्शन कर रहे एक गुट ने जाने दिया, लेकिन दूसरे गुट ने उनके काफिले पर हमला कर दिया. इसी दौरान पत्रकारों से बात करते हुए पप्पू यादव रोने लगे थे और उन्होंने कहा था कि अगर हमारे गार्ड्स नहीं होते तो वे लोग हमें जान से मार देते. 

हमने साल 2023 में भी इस वीडियो की पड़ताल की थी, तब भी इसे हालिया बताकर शेयर किया जा रहा था. उस दौरान भी हमने अपनी जांच में पाया था कि यह वीडियो, साल 2018 में सवर्ण संगठनों द्वारा एससी/एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में बुलाए गए प्रदर्शन के दौरान पप्पू यादव पर हुए हमले का था.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि यह वीडियो साल 2018 का है, जब सवर्ण संगठनों द्वारा एससी/एसटी एक्ट के विरोध में बुलाए गए प्रदर्शन के दौरान पप्पू यादव पर हमला हुआ था.

Result: Missing Context

Our Sources
Video Report by Live Cities on 6th Sep 2018
Video Report by ABP News on 6th Sep 2018
Article Published by AAJ TAK on 6th Sep 2018

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular