सोमवार, मई 23, 2022
सोमवार, मई 23, 2022

होमFact Checkमस्जिद में खुदाई के दौरान नहीं मिले मंदिर के अवशेष, भ्रामक दावा...

मस्जिद में खुदाई के दौरान नहीं मिले मंदिर के अवशेष, भ्रामक दावा एक बार फिर हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर एक फोटो के जरिए दावा किया जा रहा है कि भारत में एक मस्जिद की मरम्मत के दौरान मंदिर के अवशेष मिले हैं. फोटो में खुदी हुई जमीन के अंदर नंदी बैल की एक मूर्ति नज़र आ रही है.

मंदिर के अवशेष
Screenshot of Facebook

Fact

फोटो को खोजने पर हमें Puthiyathalaimurai.com नाम की वेबसाइट की एक ख़बर मिली. 5 सितंबर 2021 को तमिल भाषा में प्रकाशित हुई इस रिपोर्ट के मुताबिक, ये फोटो तमिलनाडु के नामक्कल जिले के सेलंदीयाम्मान मंदिर (Sellandiamman temple) की है, जहां पर पुनर्निर्माण कार्य के दौरान नंदी देवता की लगभग एक हज़ार साल पुरानी मूर्ति मिली.

इस न्यूज़ रिपोर्ट में मंदिर का एक वीडियो भी मौजूद है। वीडियो में मंदिर को अलग-अलग एंगल से शूट किया गया है। इसे देखने पर पता चलता है कि नंदी देवता की मूर्ति मस्जिद में नहीं बल्कि मंदिर में मिली थी. उस समय इस मामले को लेकर और भी खबरें प्रकाशित हुई थीं.

वायरल तस्वीर को भी ध्यान से देखने पर हरे रंग की रेलिंग के पीछे हिंदू भगवानों की मूर्तियां नज़र आ रही हैं. इससे समझ आता है कि ये कोई मस्जिद नहीं बल्कि एक मंदिर है.

मंदिर के अवशेष
Viral Photo

हमारी जांच में ये बात साफ हो जाती है कि वायरल तस्वीर के साथ किया जा रहा दावा भ्रामक है. नंदी देवता की मूर्ति मस्जिद के नीचे नहीं बल्कि एक मंदिर परिसर के पुनर्निर्माण के दौरान मिली थी. ये फोटो पिछले साल भी गलत दावे के साथ वायरल हुई थी. उस समय भी Newschecker ने इसका खंडन करते हुए खबर प्रकाशित की थी.  

Result: Misleading/Partly False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular