मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

होमFact Checkप्रयागराज की तस्वीरों को राम मंदिर शिलान्यास की तैयारियों से जोड़कर किया...

प्रयागराज की तस्वीरों को राम मंदिर शिलान्यास की तैयारियों से जोड़कर किया जा रहा है शेयर

अयोध्या में राम मंदिर निर्माण को लेकर भव्य तैयारियां शुरू हो गई हैं। बताया जा रहा है कि मंदिर का निर्माण 5 अगस्त को भव्य भूमि पूजन के साथ होगा। भूमि पूजन के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ-साथ कुछ विशेष अतिथियों को भी बुलाया जाएगा। ऐसे में सोशल मीडिया के कई माध्यमों पर एक दावा तेजी से वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि ऐसे सज रही है अयोध्या नगरी। जय श्री राम।  

देखा जा सकता है कि वायरल तस्वीरों को ट्विटर और फेसबुकपर कई यूज़र्स द्वारा शेयर किया जा रहा है। 

Fact Check/Verification

पहली तस्वीर:

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीरों से संबंधित कुछ परिणाम मिले। 

वायरल तस्वीर की सच्चाई जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। नीचे देखा जा सकता है कि पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीरों से संबंधित कुछ परिणाम मिले।

पड़ताल के दौरान हमें Deccan Herald द्वारा प्रकाशित का गई मीडिया रिपोर्ट मिली। इसके मुताबिक उत्तर प्रदेश के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के प्रयागराज स्थित घर के आसपास के सभी घरों को भगवा रंग में रंगवा दिया गया है। इसके साथ ही इन घरों की दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें बनाई गई हैं।

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज सूबे के कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के घर के आसपास के सभी घरों को भगवा रंग में रंगवा दिया गया है। इसके साथ ही इन घरों की दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरों बनाई गई हैं।

दूसरी तस्वीर:

दूसरी तस्वीर के सच्चाई जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। पड़ताल के दौरान हमें Getty Images की आधिकारिक वेबसाइट का एक लिंक मिला। खोज में हमने पाया कि वायरल तस्वीर प्रयागराज की है। यह तस्वीर 9 दिसंबर, 2018 को खींची गई थी। खबरों के मुताबिक गंगा नदी पर शास्त्री पुल के पिलर पर कलाकार चित्र बना रहे थे। 

तीसरी तस्वीर:

इस तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई परिणाम मिले।

इस तस्वीर की सत्यता जानने के लिए हमने Google Reverse Image Search का सहारा लिया। पड़ताल के दौरान हमें वायरल तस्वीर से संबंधित कई परिणाम मिले।

The Logical Indian द्वारा प्रकाशित की गई मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर प्रदेश के प्रयागराज में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के घर के आसपास के सभी घरों को भगवा रंग में रंगवा दिया गया है। इसके साथ ही इन घरों की दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें बनाई जा रही हैं। इलाके के कुछ लोगों ने घरों की दीवारों को भगवा किए जाने का विरोध किया है।

प्रयागराज में कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल गुप्ता नंदी के घर के आसपास के सभी घरों को भगवा रंग में रंगवा दिया गया है। इसके साथ ही इन घरों की दीवारों पर देवी-देवताओं की तस्वीरें बनाई जा रही हैं।

Conclusion

सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल हो रही तस्वीरों का बारीकी से अध्ययन करने पर हमने पाया कि इलाहाबाद की तस्वीरों को भ्रामक दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। वायरल तस्वीरों का राम मंदिर या अयोध्या से कोई लेना-देना नहीं है।


Result: False


Our Sources


Deccan Herald https://www.deccanherald.com/dh-galleries/photos/prayagraj-gets-saffron-wash-861413#6 

Getty Images https://www.gettyimages.ie/detail/news-photo/indian-artists-paint-pillars-of-the-shastri-bridge-over-the-news-photo/1070350710 

Logical Indian https://thelogicalindian.com/news/up-houses-painted-saffron-22304


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular