मंगलवार, सितम्बर 27, 2022
मंगलवार, सितम्बर 27, 2022

होमFact Checkराजनीतिक दल सीपीएम के नाम पर वायरल हुई मास्क की फोटोशॉप्ड तस्वीर

राजनीतिक दल सीपीएम के नाम पर वायरल हुई मास्क की फोटोशॉप्ड तस्वीर

सोशल मीडिया पर एक मास्कनुमा अंडरवियर पहने व्यक्ति की तस्वीर वायरल है। मास्क पर सीपीएम लिखा हुआ है। लाल रंग के इस अंडरवियर के साथ Communist Party of India (Marxist) का लोगो भी देखा जा सकता है। इस अंडरगार्मेंट के सहारे सोशल मीडिया यूजर्स ने सीपीएम पर कटाक्ष किया है।

एक लाल रंग का अंडरगार्मेंट पहने व्यक्ति की तस्वीर सोशल मीडिया पर वायरल है। इस अंडरवियर पर भारतीय राजनैतिक पार्टी सीपीएम का लोगो देखा जा सकता है। कई सोशल मीडिया यूजर्स इस तस्वीर के साथ हैसटैग देते हुए सीपीएम को रोजगार विरोधी बता रहे हैं तो अन्य कटाक्ष करते हुए इस तस्वीर को तेजी से शेयर कर रहे हैं। सोशल मीडिया यूजर्स इस अंडरगार्मेंट को सीपीएम का मास्क बता रहे हैं। वायरल दावे का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

https://twitter.com/MotaBhai_BigB/status/1339284076365275137

Fact Check/Verification

सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर का सच जानने के लिए पड़ताल शुरू की। क्या सच में सीपीएम ने इस तरह का कोई मास्क लांच किया है या फिर तस्वीर को एडिट करके शेयर किया जा रहा है इसकी पड़ताल आवश्यक थी। तस्वीर को रिवर्स इमेज टूल के माध्यम से सर्च करने पर कुछ ऐसा साक्ष्य नहीं मिला जिससे तस्वीर के बारे में कोई सटीक जानकारी मिल पाती।

तस्वीर का सच जानने के लिए इसे यांडेक्स की मदद से खोजना शुरू किया। इस दौरान oddstuff magazine नामक एक ब्लॉग पर हमें वायरल तस्वीर से पूरी तरह मेल करती एक व्यक्ति की तस्वीर प्राप्त हुई। तस्वीर को देखने पर पता चला कि वायरल तस्वीर प्राप्त तस्वीर से ही एडिट करके बनाई गई है। यह तस्वीर ब्लॉग पर 23 मई साल 2020 को प्रकाशित की गई है।

वायरल हुए कई अन्य दावों का फैक्ट चेक यहाँ पढ़ा जा सकता है।

तस्वीर को देखने के बाद पता चला कि उसकी इलास्टिक पर फोर्ट इस्टाइलो लिखा हुआ है।

खोज के दौरान मिली तस्वीर में फोर्ट इस्टाइलो लिखा गया है। इसलिए गूगल पर इस नाम के साथ खोजना शुरू किया। इस दौरान पता चला कि FORT STYLLO नामक कंपनी अंडरगार्मेंट बनाती है। इस तस्वीर का भारत की राजनीतिक पार्टी सीपीएम से कोई सम्बन्ध नहीं है। पड़ताल के दौरान imgur.com पर भी वायरल तस्वीर प्राप्त हुई जहां FORT STYLLO नामक ब्रांड का अंडरगार्मेंट पहने व्यक्ति को देखा जा सकता है।

Conclusion

हमारी पड़ताल के दौरान पता चला कि सीपीएम के जिस मास्क के नाम पर तस्वीर को शेयर किया जा रहा है असल में वह एक फोटोशॉप्ड तस्वीर है। सीपीएम ने ऐसा कोई भी मास्क लांच नहीं किया है। तस्वीर को एडिटिंग टूल के माध्यम से सीपीएम का लोगो लगाकर गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है।

Result- Manipulated

Source

Funny Pictures – May 23, 2020

View post on imgur.com

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें:[email protected]

JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.
JP Tripathi
JP Tripathi
Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular