गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022
गुरूवार, अक्टूबर 6, 2022

होमFact Checkपीएम मोदी के साथ नहीं है इस कथित पुजारी का कोई कनेक्शन,...

पीएम मोदी के साथ नहीं है इस कथित पुजारी का कोई कनेक्शन, सोशल मीडिया यूजर्स ने शेयर किया भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर एक न्यूज़ पेपर की कटिंग इन दिनों सोशल मीडिया पर वायरल है। पेपर की इस कटिंग में पीएम मोदी एक पुजारी के साथ खड़े हुए नजर आ रहे हैं। जिसकी हेडलाइन में लिखा हुआ है. ‘गौ सेवा के नाम पर 20 लाख का दान जुटा फरार हुआ पुजारी।’ न्यूज पेपर की इस कटिंग को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि पीएम मोदी के साथ इसका कनेक्शन है।

पोस्ट से जुड़ा आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

वायरल दावे का सच जानने के लिए हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें News18, Patrika, Bhaskar जैसी कई मीडिया रिपोर्ट्स मिली। जिन्हें जुलाई 2017 में पोस्ट किया गया था। इन रिपोर्ट्स के मुताबिक पुजारी द्वारा ठग की ये घटना राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले की है। पीएम मोदी का इस पुजारी के साथ कोई संबंध नहीं है। 

पुजारी ने लोगों को ठगने के लिए पीएम मोदी के साथ अपनी फोटो को फोटोशॉप्ड के जरिए बनवाई थी। सिर्फ पीएम मोदी ही नहीं बल्कि पुजारी ने बाबा रामदेव के साथ भी अपनी नकली फोटो बना रखी थी। जिसे दिखाकर पुजारी ने लोगों की भावनाओं के साथ खिलवाड़ किया और उनसे 15-20 लाख रुपए ठग लिए।

छानबीन को आगे बढ़ाते हुए फोटो को क्रॉप करते हुए हमने इसे गूगल रिवर्स इमेज के जरिए सर्च किया। इस दौरान हमें Himalayan Times की एक रिपोर्ट मिली। जिसमें पीएम मोदी की असली तस्वीर थी। जिसे साल 2016 में लिया गया है। इस तस्वीर में पीएम मोदी के साथ नेपाली कांग्रेस के अध्यक्ष शेर बहादुर देउबा हैं। तस्वीर में आप साफ तौर पर देख सकते हैं कि पीएम मोदी ने वहीं कपड़े पहने हुए हैं, जो कि वायरल तस्वीर में है।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक 4 साल पुरानी खबर को गलत दावे के साथ सोशल मीडिया पर शेयर किया जा रहा है। पीएम मोदी का ठग पुजारी के साथ कोई संबंध नहीं है। पुजारी ने पीएम मोदी के साथ अपनी तस्वीर फोटोशॉप्ड के जरिए बनवाई थी। जिसके जरिए उसने 4 साल पहले राजस्थान के श्रीगंगानगर जिले में 15-20 लाख रुपए ठगे थे। 

Result: False

Our Sources

News18 –https://hindi.news18.com/news/rajasthan/bikaner-a-fake-baba-escaped-after-taking-rs-15-lakhs-collected-for-goshala-in-shri-ganganagar-1044422.html

Patrika –https://www.patrika.com/sri-ganganagar-news/baba-has-imposed-lakhs-of-rupees-by-communicating-with-prime-minister-modi-and-baba-ramdev-2626170/

Bhaskar- https://www.bhaskar.com/RAJ-GANG-MAT-latest-sriganganagar-news-073005-2989843-NOR.html/

Himalayan Times –https://thehimalayantimes.com/kathmandu/nepali-congress-prez-deuba-meets-indian-pm-modi-new-delhi/


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular