शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022
शुक्रवार, दिसम्बर 2, 2022

होमFact Checkन्यूयॉर्क टाइम्स के मुख्य संपादक ने पीएम मोदी को लेकर नहीं की...

न्यूयॉर्क टाइम्स के मुख्य संपादक ने पीएम मोदी को लेकर नहीं की यह टिप्पणी, फर्जी दावा हुआ वायरल

Claim

एक अखबार की कटिंग शेयर कर दावा किया गया कि न्यूयॉर्क टाइम्स के मुख्य संपादक जोसेफ होप ने कहा है कि यदि पीएम मोदी को न रोका गया तो भारत बहुत शक्तिशाली हो जायेगा।

Courtesy: Facebook/Haryana Positive

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने न्यूयॉर्क टाइम्स (New York Times) की वेबसाइट को खंगालना शुरू किया। हमें वहां ऐसी कोई खबर नहींं मिली। इसके बाद हमने अखबार के एडिटोरियल बोर्ड को भी वेबसाइट पर चेक किया। वहां जोसेफ होप नाम के किसी व्यक्ति का कोई जिक्र नहीं है। न्यूयॉर्क टाइम्स के एक्जिक्यूटिव एडिटर Joseph Kahn हैं और इससे पहले ये जिम्मेदारी Dean Baquet संभाल रहे थे।

पड़ताल के दौरान हमने पाया कि जोसेफ होप नाम के व्यक्ति का जिक्र ‘Asia Times’ की वेबसाइट पर मिला। वहां उनके कुछ लेख प्रकाशित हैं, लेकिन इसमें किसी भी लेख में उन्होंने पीएम नरेंद्र मोदी की विदेशी और राजनीतिक यात्रा पर कोई लेख नहीं लिखा है।

बता दें, कि यह दावा पिछले साल भी अंग्रेजी में वायरल हुआ था। उस वक्त Newschecker की पड़ताल में ये दावा गलत साबित हुआ था। उस वक्त New York Times ने एक ट्वीट कर वायरल दावे का खंडन किया था।

कुल मिलाकर New York Times के हवाले से एक बार फिर पीएम मोदी के बारे में गलत दावा शेयर किया जा रहा है।

Result: False

Our Sources

New York Times Website

New York Times Tweet

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular