सोमवार, जनवरी 17, 2022
सोमवार, जनवरी 17, 2022
होमFact Checkसुल्तानपुर रैली के दौरान पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला...

सुल्तानपुर रैली के दौरान पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला की नहीं हुई है हत्या, भ्रामक दावा वायरल है

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया गया है कि पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गयी। वायरल पोस्ट में एक महिला स्ट्रेचर पर लेटी हुई दिखाई दे रही है। 

एक ट्विटर यूजर ने तस्वीर को शेयर करते हुए लिखा, ‘सुल्तानपुर रैली में पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला रीता यादव की मारकर हत्या कर दी गई। ये तो सिर्फ एक है ना जाने और कितनों का जान जायेगा।”

(उपरोक्त ट्वीट को अक्षरशः लिखा गया है।)

उपरोक्त पोस्ट का आर्काइव लिंक यहां देखा जा सकता है।

फेसबुक पर एक यूजर ने पोस्ट को शेयर करते हुए लिखा ‘उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर रैली में पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला रीता यादव को मारी गई गोली। लोकतंत्र में विरोध करना हम सब का अधिकार है। बीजेपी द्वारा लोकतंत्र की हत्या की जा रही है।’

ट्विटर पर एक अन्य यूजर ने पोस्ट शेयर करते हुए लिखा, ‘सुल्तानपुर रैली में पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला रीता यादव की गोली मारकर हत्या कर कर दी गयी!!” 

दरअसल, यूपी में आगामी कुछ दिनों में विधानसभा चुनावों का ऐलान होने वाला है। ऐसे में प्रदेश में राजनीतिक हलचल काफी तेज हो गई है। इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार यूपी का दौरा कर रहे हैं और कई योजनाओं का शिलान्यास तो वहीं कुछ पूरी हो चुकी परियोजनाओं का उद्घाटन भी कर रहे हैं। सूबे की विपक्षी पार्टियां भी चुनाव को लेकर कमर-कस चुकी हैं। यूपी में विपक्ष के नेता और उनके समर्थक सरकार से उसके पांच साल के कार्यों का लेखा-जोखा मांग रहे हैं।

सोशल मीडिया पर भी विभिन्न राजनीतिक पार्टियों के लोग अपने विचार शेयर कर रहे हैं। इसी दरम्यान कई फेक दावे भी सोशल मीडिया पर शेयर हो रही हैं। इसी कड़ी में सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया गया है कि पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला की गोली मारकर हत्या कर कर दी गयी।

Fact Check/Verification 

क्या पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला की गोली मारकर हत्या कर कर दी गयी? इस दावे की पड़ताल के लिए हमने वायरल पोस्ट में संलग्न फोटो को गूगल रिवर्स इमेज सर्च के माध्यम से खोजना शुरू किया।

इस दौरान हमें अमर उजाला की वेबसाइट पर 03 जनवरी, 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, पीएम मोदी की सुल्तानपुर रैली में काला झंडा दिखाने वाली 35 वर्षीय रीता देवी को 03 जनवरी, 2022 को बाइक सवार तीन बदमाशों ने गोली मार दी। गोली रीता के पैर में लगी है। जिस वक्त ये घटना हुई उस वक्त रीता देवी जीप पर बैठकर शहर से घर लौट रही थीं। जीप चालक ने महिला को सीएचसी पहुंचाया, जहां प्राथमिक उपचार के बाद उन्हें जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया। 

हमने गूगल पर पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला को गोली मारी गई खबर को सर्च किया। इस दौरान हमें UP TAK पर 03 जनवरी 2022 को प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, घायल रीता यादव ने अपने बयान में कहा कि वे पोस्टर-बैनर बनवाने सुल्तानपुर गई थी और वहां से घर लौट रही थी। इसी बीच रास्ते में तीन लोगों ने ओवर टेक करके उनकी गाड़ी को रोका और गाली देते हुए उन्हें जान से मारने की धमकी दी। रिपोर्ट के मुताबिक, जब उन्होंने इसका विरोध किया तो बदमाशों ने उन्हें गोली मार दी। 

न्यूजचेकर ने इस संबंध में सुल्तनापुर स्थित लंभुआ के सीओ सतीश चंद्र शुक्ल से भी बात की। उन्होंने बताया, ‘पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला की गोली मारकर हत्या कर दी गई दावा गलत है। महिला के पैर में गोली लगी है। उनका उपचार चल रहा है।”

हमने अपनी पड़ताल में ‘मोदी रैली महिला काला झंडा’ कीवर्ड डालकर सर्च किया। इस प्रक्रिया में हमें AAJ TAK द्वारा 16 नवंबर, 2021 को प्रकाशित एक खबर प्राप्त हुई। रिपोर्ट के मुताबिक, उत्तर प्रदेश के सुल्तानपुर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 नवंबर को पूर्वांचल एक्सप्रेस-वे का लोकार्पण करने पहुंंचे थे. पीएम मोदी ने जैसे ही मंच से अपना संबोधन शुरू किया, आगे की कतार में बैठी एक महिला अचानक उठ खड़ी हुई। उस महिला ने गैलरी में आकर पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने की कोशिश की और मोदी-योगी के खिलाफ नारे भी लगाए।

 

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में ये साफ है कि पीएम मोदी को काला झंडा दिखाने वाली महिला की गोली मारकर हत्या कर कर दी गयी दावा भ्रामक है। महिला के पैर में गोली लगी है और उनका इलाज चल रहा है। 

Result: Misleading

Our Sources

Amar Ujala

UP TAK

AAJ TAK

CO LAMBHUA Direct Contact


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular