रविवार, सितम्बर 29, 2024
रविवार, सितम्बर 29, 2024

होमFact Checkपीएम नरेंद्र मोदी और अखिलेश यादव की मुलाक़ात का यह वीडियो करीब...

पीएम नरेंद्र मोदी और अखिलेश यादव की मुलाक़ात का यह वीडियो करीब 10 साल पुराना है

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
अखिलेश यादव ने की पीएम मोदी से मुलाक़ात.

Fact
वायरल वीडियो करीब 10 साल पुराना है.

सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात करते और गुलदस्ता भेंट करते नजर आ रहे हैं. वीडियो को हाल का बताकर शेयर किया जा रहा है.

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि यह वीडियो हाल का नहीं, बल्कि जून 2014 का है. जून 2014 में ही नरेंद्र मोदी ने प्रधानमंत्री पद के पहले कार्यकाल की शुरुआत की थी. 

वायरल वीडियो में अखिलेश यादव सबसे पहले प्रधानमंत्री मोदी को गुलदस्ता देते और इसके बाद हाथ मिलाते नजर आ रहे हैं. इस दौरान दोनों बातचीत करते भी नजर आ रहे हैं. वीडियो में सबसे ऊपर एक टेक्स्ट भी मौजूद है, जिसमें लिखा हुआ है “चुनाव का परिणाम जानते ही मोदी दरबार में भूल चुक लेनी देनी करने पहुंचे अखिलेश”.

Courtesy: FB/bikram.varma.545

Fact Check/Verification

Newschecker ने वीडियो में दिख रहे दृश्यों की मदद से कीवर्ड सर्च किया. इस दौरान हमें नरेंद्र मोदी के आधिकारिक यूट्यूब अकाउंट से 13 जून 2014 को अपलोड किया गया 19 सेकेंड का यह वीडियो मिला. वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा हुआ था कि नरेंद्र मोदी ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव से मुलाक़ात की. बतातें चले कि साल 2012 से लेकर 2017 तक अखिलेश यादव उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री थे.

Courtesy: YT/ Narendra Modi

पड़ताल के दौरान हमें प्रधानमंत्री कार्यालय के फेसबुक अकाउंट से भी 12 जून 2014 को इस मुलाकात की एक तस्वीर अपलोड की गई मिली. इस तस्वीर के कैप्शन में भी बताया गया था कि उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने 7 रेस कोर्स रोड स्थित आवास में पीएम नरेंद्र मोदी से मुलाक़ात की.

Courtesy: fb/ PMO India

इसके अलावा हमें इंडिया टीवी अंग्रेज़ी की वेबसाइट पर भी 12 जून 2014 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में पीएम मोदी और अखिलेश यादव के बीच हुई मुलाक़ात की वही तस्वीर मौजूद थी.

अब हमने यह भी पता करने की कोशिश की कि क्या हाल में पीएम मोदी और अखिलेश यादव की मुलाक़ात भी हुई है. लेकिन हमें ऐसी कोई न्यूज रिपोर्ट या तस्वीर नहीं मिली.

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह साफ़ है कि वायरल वीडियो हालिया नहीं, बल्कि जून 2014 का है.

Result: Missing Context

Our Sources
Video uploaded by Narendra Modi YT account on 13th June 2014
Photo Posted by PMO FB account on 12th June 2014
Article Published by India TV English on 12th June 2014

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular