शुक्रवार, मई 20, 2022
शुक्रवार, मई 20, 2022

होमFact CheckPoliticsअभिनेता सोनू सूद के एडिटेड वीडियो के साथ कांग्रेस ने शेयर किया...

अभिनेता सोनू सूद के एडिटेड वीडियो के साथ कांग्रेस ने शेयर किया भ्रामक दावा

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं।

वायरल वीडियो क्लिप में सोनू सूद (Sonu Sood) बोलते नज़र आते हैं कि “असली चीफ मिनिस्टर या असली राजा वो, जिसको ज़बरदस्ती कुर्सी पर लेकर आया जाए, उसे स्ट्रगल नहीं करनी पड़े, उसको बताना नहीं पड़े कि मैं चीफ मिनिस्टर कैंडिडेट हूँ और डिज़र्व करता हूँ, वो ऐसा होना चाहिए जो बैक बेंचर हो, उसे पीछे से उठा के लें और बोलें तू डिज़र्व करता है, तू बन और फिर वो जो बनेगा, वो देश बदल सकता है।” इसके बाद वायरल वीडियो क्लिप में चरणजीत सिंह चन्नी के वीडियो विजुअल्स दिखाए जाते हैं। 

इस वायरल वीडियो क्लिप को भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस ने अपने आधिकारिक फेसबुक पेज से शेयर कर लिखा कि ‘बोल रहा पंजाब, अब पंजे के साथ, मजबूत करेंगे हर हाथ।’

सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं। 
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं।
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं।
FB Screenshot

उपरोक्त फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

Crowdtangle टूल की सहायता से किये गए एक विश्लेषण के अनुसार, इस वीडियो को पिछले तीन दिनों में फेसबुक पर कुल 47 बार पोस्ट किया गया है, जहां कुल 20766 इंटरैक्शन (रिएक्शन, कमेंट, शेयर) हैं।

सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं।
Screenshot Of Crowdtangle

उपरोक्त वायरल वीडियो को ट्विटर पर भी शेयर किया गया है।

 

Tweet Post

उपरोक्त ट्वीट के आर्काइव यहां देखा जा सकता है। 

Tweet Post
Tweet Post

एबीपी न्यूज के सी-वोटर द्वारा किए गए एक सर्वे के मुताबिक, मौजूदा मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी, पंजाब में मुख्यमंत्री पद के सबसे पसंदीदा चेहरा हैं। पंजाब के 30% लोग मुख्यमंत्री के तौर पर चरणजीत सिंह चन्नी को देखना चाहते हैं। वहीं, पंजाब में मुख्यमंत्री पद के लिए दूसरी पसंद आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल हैं। पंजाब के 26% लोग मुख्यमंत्री के तौर पर अरविंद केजरीवाल को देखना चाहते हैं।

इससे पहले जब सोनू सूद की बहन मालविका सूद ने कांग्रेस पार्टी जॉइन की थी तब भी दावा किया गया था कि सोनू सूद कांग्रेस में शामिल हो गए हैं। हमारी पड़ताल में वायरल दावा गलत साबित हुआ था, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है। 

इसी बीच एक वीडियो क्लिप को शेयर कर दावा जा रहा है कि अभिनेता सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं। 

Fact Check/Verification 

‘अभिनेता सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं’ दावे के साथ शेयर किए गए वीडियो का सच जानने के लिए, हमने इसे inVid टूल की मदद से कुछ की-फ्रेम्स में बदला। इसके बाद एक की-फ्रेम के साथ गूगल रिवर्स सर्च किया।

इस दौरान हमें पत्रकार बरखा दत्त का ट्वीट मिला। बरखा दत्त ने एक वीडियो क्लिप को शेयर कर लिखा कि कांग्रेस ने न सिर्फ ‘द मोजो स्टोरी’ के वीडियो को चुराया बल्कि उसे अपने हिसाब से एडिट किया और वीडियो को ऐसे पेश किया कि जैसे सोनू सूद, चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं। कांग्रेस ने एक बात नहीं बताई कि सोनू सूद, चन्नी के बारे में नहीं बल्कि खुद के चुनाव लड़ने की योजना के बारे में बता रहे थे।

सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं। 
Screenshot

बरखा दत्त द्वारा शेयर किए गए वीडियो को देखने के बाद पता चला कि यह वही वायरल वीडियो है, जिसे ‘बोल रहा पंजाब, अब पंजे के साथ, मजबूत करेंगे हर हाथ’ कैप्शन के साथ शेयर किया जा रहा है। 

इसके बाद हमने बरखा दत्त के ट्विटर हैंडल को खंगालना शुरू किया, इस दौरान हमें एक ट्वीट मिला। जिसमें बरखा दत्त ने सोनू सूद और मालविका सूद के इंटरव्यू के लिंक को शेयर किया था।

सोनू सूद और मालविका सूद के पूरे इंटरव्यू को देखने के बाद पता चला कि ‘अभिनेता सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार किया’ दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो इसी इंटरव्यू का है। इसके साथ यह भी पता चला कि सोनू सूद ने मुख्यमंत्री वाली बात खुद के चुनाव लड़ने के सवाल पर खुद के लिए बोली थी।

 

YouTube Video

प्राप्त वीडियो के 13 मिनट 6 सेकंड पर बरखा दत्त, सोनू सूद से सवाल करती हैं कि “क्या आप जानते हैं कि आप कौन सी पार्टी में शामिल होंगे?” तब सोनू सूद बोलते हैं कि “कुछ समय के बाद मुझे नहीं पता किस राजा की तब प्रजा होगी।” सोनू सूद आगे 13 मिनट 16 सेकंड पर बोलते हैं कि “असली चीफ मिनिस्टर या असली राजा वो जिसको ज़बरदस्ती कुर्सी पर लेकर आया जाए, उसे स्ट्रगल नहीं करना पड़े, उसको बताना नहीं पड़े कि मैं चीफ मिनिस्टर कैंडिडेट हूँ और डिज़र्व करता हूँ, वो ऐसा होना चाहिए जो बैक बेंचर हो, उसे पीछे से उठा के लाएं और बोलें कि तू डिज़र्व करता है, तू बन और फिर वो जो बनेगा, वो देश बदल सकता है।” बाद में इस वीडियो क्लिप को एडिट करके ‘अभिनेता सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं’ दावे के साथ शेयर किया जा रहा है। 

Conclusion 

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ़ हो गया कि ‘अभिनेता सोनू सूद पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का प्रचार कर रहे हैं’ दावे के साथ शेयर किया जा रहा वीडियो एडिटेड है। सोनू सूद ने यह बात पंजाब के मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी के लिए नहीं बल्कि खुद के लिए बोली थी।

Result: Manipulated Media

Our Sources

Barkha Dutt Tweet

YouTube video Of The Mojo :https://youtu.be/4rdOJpPnXfE

Tweet Barkha Dutt

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular