बुधवार, दिसम्बर 8, 2021
बुधवार, दिसम्बर 8, 2021
होमFact Checkक्या ‘प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना’ के अंतर्गत पंजीयन कराने पर युवाओं को...

क्या ‘प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना’ के अंतर्गत पंजीयन कराने पर युवाओं को मिल रही है 4000 रुपये की सहायता?

Whatsapp पर एक लिंक के साथ एक संदेश वायरल हो रहा है। दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना’ के तहत पंजीकरण कराने पर सभी युवाओं को 4000 रुपये की मदद राशि मिलेगी। 

भारत में बीजेपी सरकार के सत्ता में आने के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने विकास की कई योजनाओं की घोषणा की थी, जिनमें से एक योजना थी डिजिटल इंडिया। डिजिटल इंडिया अभियान के अंतर्गत सरकार द्वारा निकाली गई योजनाओं के रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया ऑनलाइन होती है। इसी क्रम में सोशल मीडिया पर हर रोज ऐसे कई संदेश फॉरवर्ड किए जाते हैं, जिसकी घोषणा सरकार द्वारा नहीं की गई होती है। इन संदेशों में रिचार्ज, डेटा और पढ़ाई संबंधी कई लुभावने वादे होते हैं। कई बार फॉरवर्ड्स शेयर कर भावनात्मक अपील करके उन्हें दूसरे ग्रुप्स में फॉरवर्ड करने के लिए भी कहा जाता है। इस तरह के फर्जी संदेशों का न्यूजचेकर ने पहले भी फैक्ट चेक किया है, जिसे यहां पढ़ा जा सकता है।

वायरल दावे को सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स फेसबुक और ट्विटर पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

फेसबुक पोस्ट को यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल ट्वीट का आर्काइव वर्जन यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना’ जैसी किसी योजना का ऐलान किया गया है? इसका सच पता करने के लिए हमने वायरल WhatsApp फॉरवर्ड की पड़ताल शुरू की। सच जानने के लिए सबसे पहले हमने फॉरवर्ड के साथ शेयर किये जा रहे लिंक का सच जानना चाहा। लिंक को खोलने पर हमें यह जानकारी मिली कि वायरल फॉरवर्ड के साथ शेयर की जा रही लिंक, फिशिंग के इरादे से बनाई गई है, अर्थात् इस तरह की साइटें लोगों को धोखा देने के लिए बनाई जाती है।

प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के अंतर्गत पंजीकरण कराने पर सभी युवाओं को 4000 रुपये की मदद राशि मिलेगी

चूँकि वायरल लिंक पर क्लिक करने के बाद हमें उपरोक्त परिणाम प्राप्त हुआ, जिससे इस बात की शंका प्रबल हो गई कि वायरल दावे में कुछ न कुछ गड़बड़ जरूर है।

दावे का सच जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें PIB Fact Check द्वारा वायरल दावे पर किया गया एक ट्वीट प्राप्त हुआ। PIB फैक्ट चेक द्वारा बीते 21 अक्टूबर को एक पोस्ट के माध्यम से इस फॉरवर्ड संदेश को फेक बताया गया है।

PIB फैक्ट चेक के मुताबिक, “एक फर्जी वेबसाइट पर दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार द्वारा प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना के तहत पंजीकरण कराने पर सभी को 4000 रुपये दिए जा रहे हैं।” इसके साथ ही पीआईबी ने लोगों को इस तरह के फर्जी दावों से सावधान किया है।

Conclusion

इस प्रकार हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि केंद्र सरकार द्वारा ‘प्रधानमंत्री रामबाण सुरक्षा योजना’ के तहत पंजीकरण कराने पर सभी युवाओं को 4000 रुपये दिए जा रहे हैं, का दावा करने वाला यह संदेश फर्जी है।

Result: Fabricated News/Spam

Our Sources

PIB Fact Check


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular