रविवार, जुलाई 25, 2021
रविवार, जुलाई 25, 2021
होमFact Checkअभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का फर्जी दावा सोशल मीडिया पर...

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का फर्जी दावा सोशल मीडिया पर वायरल

सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर कर अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा किया गया.

बॉलीवुड अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा ने साल 2002 में तमिल फिल्म ‘Tamizhan’ से अपने फिल्मी कैरियर की शुरुआत की थी. 16 साल के एक सफल कैरियर के बाद प्रियंका चोपड़ा ने 2018 में अमेरिकी गायक, गीतकार और अभिनेता निक जोनस से विवाह किया जो कि ईसाई धर्म के अनुयायी हैं. प्रियंका चोपड़ा की निक जोनस से शादी के बाद से ही भारत में प्रियंका के फैंस सोशल मीडिया पर उनसे जुड़ी तमाम तरह की अपडेट्स शेयर करते रहते हैं. तो वहीं कई सोशल मीडिया यूजर्स ऐसे भी हैं जो प्रियंका चोपड़ा को नापसंद भी करते हैं तथा समय-समय पर उनसे जुड़ी कुछ अन्य बातें भी सोशल मीडिया पर शेयर करते रहते हैं. इसी क्रम में सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर करते हुए अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा किया गया. सोशल मीडिया पर वायरल हो रही तस्वीर में प्रियंका चोपड़ा ने अपने कान में ऐसा आभूषण पहना है, जिसमें क्रॉस यानि ईसाई धर्म के अनुयायियों द्वारा पवित्र मानकर गले में धारण किये जाने वाला प्रतीक चिन्ह मौजूद है.

Fact Check/Verification

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा करने वाले इस पोस्ट की पड़ताल के लिए हमने सबसे पहले तस्वीर को गूगल पर ढूंढा. इस प्रक्रिया में हमें तस्वीर से जुड़ी कोई ठोस जानकारी तो प्राप्त नहीं हो सकी, लेकिन हमें कई ऐसी वेबसाइट्स और सोशल मीडिया पोस्ट्स प्राप्त हुए जिनमें वायरल तस्वीर मौजूद है.

अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा हुआ वायरल

बता दें कि प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा करने के लिए शेयर की जा रही इस तस्वीर में अभिनेत्री द्वारा कान में पहने गए आभूषण को एक लाल वृत्ताकार आकृति से रेखांकित किया गया है. उपरोक्त गूगल सर्च से प्राप्त परिणामों में हमें IndiaMart नामक वेबसाइट पर वायरल तस्वीर का वह वर्जन भी प्राप्त हुआ, जिसमें अभिनेत्री द्वारा कान में पहने गए आभूषण को एक लाल वृत्ताकार आकृति से रेखांकित नही किया गया है.

IndiaMart नामक वेबसाइट से प्राप्त अभिनेत्री की वायरल तस्वीर के असल वर्जन को गूगल पर सर्च करने पर हमें एक फेसबुक पोस्ट प्राप्त हुआ. जिसमें प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा करने वाली इस तस्वीर का असल वर्जन शेयर किया गया है.

बता दें कि गूगल सर्च से प्राप्त परिणामों में मौजूद ‘Jadhav Jewels’ नामक फेसबुक पेज द्वारा अभिनेत्री प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का दावा करने वाली इस तस्वीर को कवर पिक्चर के तौर पर अपलोड किया गया है. गौरतलब है कि यह फेसबुक पोस्ट 30 अक्टूबर 2014 को शेयर किया गया था.

कितना सही है प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का वायरल दावा?

वायरल तस्वीर के बारे में ठोस जानकारी के लिए हमने प्रियंका चोपड़ा का इंस्टाग्राम अकाउंट भी खंगाला. लेकिन हमें वायरल तस्वीर उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर प्राप्त नहीं हो सकी. इसके बाद हमने प्रियंका चोपड़ा के धार्मिक विश्वास तथा मान्यताओं के बारे में अधिक जानकारी के लिए गूगल सर्च किया. इस प्रक्रिया में हमें कई ऐसे मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुए जिनसे यह जानकारी मिलती है कि प्रियंका चोपड़ा हिन्दू धर्म की मान्यताओं में विश्वास करती हैं तथा किसी सामान्य धार्मिक हिन्दू की तरह ही धार्मिक क्रियाकलापों का क्रियान्वयन भी करती हैं. architecturaldigest.com नामक एक वेबसाइट द्वारा 24 मई 2017 को प्रकाशित एक लेख के अनुसार प्रियंका चोपड़ा हर दिन पूरे विधि-विधान से पूजा करती हैं तथा हमेशा अपने साथ एक मंदिर रखती हैं.

इसके बाद हमें निक जोनस द्वारा 18 अक्टूबर 2019 को शेयर किया हुआ एक ट्वीट प्राप्त हुआ. जिसमें निक ने अपनी पत्नी को हिन्दू बताते हुए करवा चौथ नामक हिन्दू त्यौहार मनाने की बात कही है. निक ने अपने ट्वीट में लिखा है, “My wife is Indian. She is Hindu, and she is incredible in every way. She has taught me so much about her culture and religion. I love and admire her so much, and as you can see we have fun together. Happy Karva Chauth to everyone!”

इसके बाद हमें Oprah Winfrey Network नामक यूट्यूब चैनल द्वारा प्रकाशित एक वीडियो प्राप्त हुआ. जिसमें प्रियंका चोपड़ा ने Oprah Winfrey से बात करते हुए विभिन्न धर्मों को लेकर अपना विचार शेयर किया है.

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह बात साफ हो जाती है कि प्रियंका चोपड़ा के धर्म परिवर्तन का वायरल दावा पूरी तरह से गलत है. प्रियका चोपड़ा हिन्दू धर्म से ताल्लुक रखती हैं तथा कई मौकों पर अभिनेत्री ने हिन्दू धर्म की मान्यताओं में अपनी आस्था की बात कही है.

Result: False

Our Sources

Facebook Post

Nick Jonas’ Twitter page

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

Saurabh Pandey
The reason why he chose to be a part of the Newschecker team lies somewhere between his passion and desire to surface the truth. The inception of social networking sites, misleading information, and tilted facts worry him. So, here he is ready to debunk any such fake story or rumor.

कोई जवाब दें

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular