सोमवार, जुलाई 4, 2022
सोमवार, जुलाई 4, 2022

होमFact Checkप्रियंका गाँधी ने नहीं कहा कि अगर सड़कों पर नमाज नहीं होगी...

प्रियंका गाँधी ने नहीं कहा कि अगर सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योगा भी नहीं होगा, फेक दावा हुआ वायरल

सोशल मीडिया पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा की एक तस्वीर को शेयर कर दावा किया गया कि उन्होंने कहा है, ‘अगर सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योगा भी नहीं होगा।’

मुस्लिम बहुमत हासिल करने के लिए प्रियंका का बयान
(वायरल फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट को यहां देखा जा सकता है।

यूपी सहित देश के पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं, जिसके चलते सभी राजनीतिक पार्टियां जनता को लुभाने के लिए कई लुभावने वादे कर रही हैं। चुनाव के नजदीक आते ही केंद्र और राज्य की सरकारों ने जनता को विभिन्न योजनाओं का उपहार दिया है, तो वहीं केंद्र की मोदी सरकार ने लंबे समय से कृषि कानून वापसी को लेकर आंदोलन कर रहे किसानों की मांग को सुनते हुए, कृषि कानून का बिल वापस कर ले लिया है। इसके बाद गुरुग्राम में सड़क पर नमाज को लेकर विरोध का मामला सामने आया था। हिंदुस्तान की एक रिपोर्ट के मुताबिक, हरियाणा के गुरुग्राम जिले में नमाज पर विरोध थमने का नाम नहीं ले रहा है। बीते 3 दिसंबर को गुरुग्राम के सेक्टर-37 में कुछ हिंदू संगठनों द्वारा खुले में नमाज ना पढ़ने को लेकर ‘जय श्रीराम’ के नारे लगाए गए थे। हालांकि, बाद में पुलिस ने विरोध करने वाले लोगों को वहां से हटाया था। इसी बीच सोशल मीडिया पर यह दावा शेयर किया गया है कि मुस्लिम वोट हासिल करने के लिए, प्रियंका गांधी ने कहा है कि अगर सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योगा भी नहीं होगा।’

वायरल दावे को फेसबुक पर कई अन्य यूजर्स द्वारा भी पोस्ट किया गया है।

मुस्लिम बहुमत हासिल करने के लिए प्रियंका का बयान
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)
मुस्लिम बहुमत हासिल करने के लिए प्रियंका का बयान
(फेसबुक पोस्ट का स्क्रीनशॉट)

फेसबुक पोस्ट्स को यहां और यहां देखा जा सकता है।

वायरल दावे को ट्विटर पर भी कई यूजर्स द्वारा शेयर किया गया है।

(Tweet Post)
(Tweet Post)
(Tweet Post)

ट्वीट्स का आर्काइव वर्जन यहां, यहां और यहां देखा जा सकता है।

Fact Check/Verification

क्या सच में मुस्लिम वोट हासिल करने के लिए प्रियंका ने यह बयान दिया है कि अगर सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योगा भी नहीं होगा? इसका सच जानने के लिए हमने पड़ताल शुरू की। इसके लिए हमने वायरल हो रहे दावे को कुछ कीवर्ड्स की सहायता से गूगल पर खोजना शुरू किया। इस दौरान हमें वायरल दावे से संबंधित जनसत्ता द्वारा प्रकाशित एक लेख प्राप्त हुआ।

 

मुस्लिम बहुमत हासिल करने के लिए प्रियंका का बयान
(वायरल दावे को गूगल पर सर्च करने के दौरान प्राप्त नतीजों का स्क्रीनशॉट)

8 मई 2018 को जनसत्ता में प्रकाशित लेख के मुताबिक, कांग्रेस नेता अजय यादव ने सीएम मनोहर लाल खट्टर के उस बयान की आलोचना की थी, जिसमें उन्होंने कहा था कि मुस्लिमों को सिर्फ मस्जिदों में नमाज पढ़नी चाहिए, सार्वजनिक जगहों पर नहीं। कांग्रेस नेता ने उनके बयान की आलोचना करते हुए कहा था कि ‘इस तरह के बयान देने के बजाए सीएम को नमाज पढ़ने वालों के लिए बड़ी जगह उपलब्ध करानी चाहिए। पर्याप्त जगह ना होने के कारण वे सड़क पर नमाज पढ़ते हैं।’ साथ ही उन्होंने कहा कि क्या हम पार्क में योग नहीं करते या कभी-कभी सड़क पर जागरण नहीं होता तो फिर अकेले मुसलमानों को दोष क्यों दिया जा रहा है। रिपोर्ट में प्रियंका गांधी का कहीं भी जिक्र नहीं किया गया है।

मुस्लिम बहुमत हासिल करने के लिए प्रियंका का बयान
(जनसत्ता में प्रकाशित लेख का स्क्रीनशॉट)

वायरल दावे से संबंधित किसी आधिकारिक जानकारी के लिए हमने प्रियंका गांधी वाड्रा का ट्विटर हैंडल और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस का YouTube चैनल खंगाला। लेकिन हमें वहां वायरल दावे से संबंधित कोई जानकारी प्राप्त नहीं हुई।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे दावे का सच जानने के लिए हमने यूपी कांग्रेस के प्रवक्ता अजय वर्मा से संपर्क किया। इस दौरान उन्होंने हमें बताया, “सोशल मीडिया पर जो दावा किया जा रहा है वो गलत है। कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा द्वारा ऐसा कोई बयान नहीं दिया गया है।”

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में यह साफ हो जाता है कि मुस्लिम वोट हासिल करने के लिए कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने ऐसा कोई बयान नहीं दिया है कि अगर सड़कों पर नमाज नहीं होगी तो पार्कों में योगा भी नहीं होगा। सोशल मीडिया पर शेयर किया गया दावा गलत है।

Result: Fabricated/False

Our Sources

Media Report:

Jansatta 

Ajay Varma, Spokesperson, U.P. Congress 

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular