बुधवार, मई 25, 2022
बुधवार, मई 25, 2022

होमFact Checkरघुराम राजन को नहीं बनाया गया बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर, फर्जी...

रघुराम राजन को नहीं बनाया गया बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर, फर्जी दावा हुआ वायरल

(इस फैक्ट चेक की मूल कॉपी Newschecker पंजाबी में शमिंदर सिंह द्वारा प्रकाशित की गई है।)

सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है। 

फेसबुक पर अफरोज शेख नामक यूजर ने एक पोस्ट शेयर करते हुए लिखा कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है। 

रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है। 
Screenshot of Facebook post/अफरोज शेख

वहीं, ट्विटर पर भी कई यूजर्स ने इस दावे को शेयर किया है। 

ट्वीट का आर्काइव यहाँ देखा जा सकता है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने पिछले दिनों देश में लोकतंत्र के महत्व पर जोर देते हुए अपनी बात रखी थी। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक विरोधी छवि का असर भारतीय प्रोडक्ट्स को अंतर्राष्ट्रीय बाजार में नुकसान पहुंचा सकता है। इसी बीच सोशल मीडिया पर एक पोस्ट शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का बोर्ड ऑफ गवर्नर नियुक्त किया गया है। 

Fact Check/Verification

क्या रघुराम राजन को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया है? इस दावे का सच पता करने के लिए ‘रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड’ कीवर्ड को गूगल करने पर हमें इससे सम्बंधित कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। 

पड़ताल के दौरान हमने बैंक ऑफ इंग्लैंड के आधिकारिक वेबसाइट को खंगाला। हमने बैंक ऑफ इंग्लैंड की वेबसाइट के गवर्नर वाले हिस्से को ध्यान से देखा, जिसमें स्पष्ट तौर पर लिखा है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के प्रमुख एंड्रयू बैली हैं और उनका कार्यकाल 15 मार्च, 2028 को समाप्त हो रहा है। बैंक ऑफ इंग्लैंड की वेबसाइट के अनुसार, एंड्रयू बैली को 15 मार्च 2020 को बैंक ऑफ इंग्लैंड का गवर्नर नियुक्त किया गया था। इसके अलावा हमने वेबसाइट पर पूर्व गवर्नर्स की सूची भी देखी, लेकिन इस सूची में रघुराम राजन का नाम नहीं है। 

Screenshot from Bank of England website

हमें 5 मई 2022 को रॉयटर्स द्वारा प्रकाशित एक रिपोर्ट प्राप्त हुई, जिसमें कहा गया है कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली ने मौद्रिक नीति रिपोर्ट पर मीडिया को संबोधित किया था।

गूगल पर कुछ कीवर्ड्स को सर्च करने पर हमें बिजनेस टुडे द्वारा 12 जून 2019 को प्रकाशित एक लेख मिला। लेख के अनुसार, मार्क कार्नी के बाद रघुराम राजन के बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर बनने की संभावना जताई गई थी। 

हालांकि, NDTV द्वारा 22 जुलाई 2019 को प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन ने बीबीसी को दिए एक साक्षात्कार में स्पष्ट कर दिया था कि उन्होंने बैंक ऑफ़ इंग्लैंड के प्रमुख के पद के लिए आवेदन नहीं किया था। रिपोर्ट के मुताबिक, ब्रेक्सिट द्वारा उत्पन्न राजनीतिक चुनौतियों के कारण उन्होंने बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर पद के लिए आवेदन नहीं किया।

वायरल दावे की पुष्टि के लिए Newschecker द्वारा ईमेल के जरिए बैंक ऑफ इंग्लैंड से संपर्क करने पर हमें वेबसाइट का हवाला देते हुए बताया गया कि बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर एंड्रयू बैली हैं।

Conclusion

इस तरह हमारी पड़ताल में स्पष्ट है कि सोशल मीडिया पर रघुराम राजन को लेकर वायरल हो रहा दावा फर्जी है। आरबीआई के पूर्व गवर्नर रघुराम राजन बैंक ऑफ इंग्लैंड के गवर्नर नहीं बने हैं।

Result: Fabricated News/False

Our Sources
Official website of Bank of England
Media report by Business Today Published on 12 June 2019
Media report by NDTV Published on 22 July 2019
Media report by Reuters Published on 5 May 2022
Contact with Bank of England through E-mail

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular