गुरूवार, सितम्बर 26, 2024
गुरूवार, सितम्बर 26, 2024

होमFact Checkफैक्ट चेक: क्या राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें हिंदुओं के किसी...

फैक्ट चेक: क्या राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें हिंदुओं के किसी भी धार्मिक ग्रंथ पर नहीं है विश्वास? जानें सच

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
राहुल गांधी ने कहा कि उन्हें हिंदुओं के किसी भी धार्मिक ग्रंथ पर कोई विश्वास नहीं है.

Fact
नहीं, वायरल दावा गलत है.

सोशल मीडिया पर राहुल गांधी के एक इंटरव्यू का वीडियो वायरल है। वीडियो के जरिए दावा किया गया है कि उन्होंने हिन्दुओं के धार्मिक ग्रंथों पर विश्वास करने से इनकार किया है।

हालांकि, हमने अपनी जांच में पाया कि वायरल दावा गलत है. यह वीडियो 8 सितंबर 2023 को पेरिस के साइंसेज पो यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम का है. इस दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि मैंने कई हिंदू ग्रंथ पढ़े हैं, लेकिन बीजेपी जो करती है, उसमें कुछ भी हिंदू नहीं है. 

वायरल वीडियो करीब 1 मिनट का है, जिसमें राहुल गांधी एक मंच पर भाषण देते नजर आ रहे हैं. इस दौरान वे यह कहते हैं कि “मैंने कई सारे हिंदू धर्मग्रंथ पढ़े हैं, लेकिन जो बीजेपी करती है वह हिंदू नहीं है.” पोस्ट के कैप्शन में लिखा गया है, “कहां मर गए कांग्रेस के हिंदू नेता और वोटर. राहुल पप्पू खुल्लम-खुल्ला बोल रहा है कि मुझे हिंदुओं के किसी भी धार्मिक ग्रंथ गीता, भागवत, रामायण, शिव महापुराण पर कोई विश्वास नहीं है”. 

Courtesy: X/modified_hindu6

Fact Check/Verification

Newschecker ने वायरल दावे की पड़ताल के लिए वीडियो के कीफ्रेम को रिवर्स इमेज सर्च किया. इस दौरान हमें कांग्रेस पार्टी के आधिकारिक X अकाउंट से ट्वीट किया गया 1 मिनट 16 सेकेंड का वीडियो मिला, जिसमें वायरल वीडियो वाले दृश्य मौजूद थे. इस वीडियो को सुनने और टेक्स्ट में दी गई जानकारी पढ़ने पर हमने पाया कि राहुल गांधी ने सितंबर 2023 में पेरिस के साइंसेज पो यूनिवर्सिटी के एक कार्यक्रम में छात्रों को संबोधित किया था.

Courtesy: X/INCIndia

इस दौरान राहुल गांधी ने अंग्रेजी में संबोधित करते हुए कहा था, जिसका हिंदी अनुवाद है “मैंने गीता, उपनिषद और कई हिंदू किताबें पढ़ी हैं. लेकिन भाजपा जो करती है उसमें कुछ भी हिंदू नहीं है, बिल्कुल कुछ भी नहीं. मैंने कहीं भी किसी हिंदू पुस्तक में नहीं पढ़ा या किसी विद्वान हिंदू व्यक्ति से नहीं सुना है कि आपको अपने से कमजोर लोगों को आतंकित करना चाहिए या उन्हें नुकसान पहुंचाना चाहिए. इसलिए यह विचार, यह शब्द ‘हिंदू राष्ट्रवादी’ एक गलत शब्द है. वे हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं. इसका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है. वे किसी भी कीमत पर सत्ता हासिल करना चाहते हैं. वे सत्ता पाने के लिए कुछ भी करेंगे. वे यह सुनिश्चित करने के लिए कुछ भी करेंगे कि भारत की जाति संरचना और सामाजिक संरचना को कोई खतरा न हो. वे कुछ लोगों का प्रभुत्व चाहते हैं और यही उनका उद्देश्य है. उनमें हिंदू जैसा कुछ भी नहीं है.”

इसी दौरान हमें राहुल गांधी के पूरे संबोधन का वीडियो उनके यूट्यूब अकाउंट पर भी मिला, जो 10 सितंबर 2023 को अपलोड किया गया था. करीब 40 मिनट के इस वीडियो में हमें 22 मिनट पर वह हिस्सा मिला. हमने उक्त हिस्से को देखने और सुनने पर पाया कि यूनिवर्सिटी के ही एक छात्र ने राहुल गांधी से भारत में हिंदू राष्ट्रवाद और बढ़ती कट्टरता को लेकर सवाल पूछा था, जिसके जवाब में राहुल गांधी ने ये बातें कही थीं. हालांकि हमने पूरे वीडियो को भी सुना, लेकिन हमें कहीं यह सुनने को नहीं मिला, जहां राहुल गांधी ने यह कहा हो कि मुझे हिंदू धार्मिक ग्रंथ पर कोई विश्वास नहीं है.

Courtesy: YT/Rahul Gandhi

इसके अलावा, हमें द प्रिंट की वेबसाइट पर भी 10 सितंबर 2023 को प्रकाशित रिपोर्ट मिली. इस रिपोर्ट में भी बताया गया था कि राहुल गांधी ने पेरिस के साइंसेज पो यूनिवर्सिटी में हिंदू राष्ट्रवाद के सवाल पर जवाब देते हुए कहा था कि “मैंने कहीं भी किसी हिंदू किताब में नहीं पढ़ा है और ना ही किसी भी विद्वान हिंदू व्यक्ति से मैंने कभी सुना कि आपको कमजोर लोगों को आतंकित और नुकसान पहुंचाना चाहिए. यह विचार, यह हिंदू राष्ट्रवादी शब्द एक गलत शब्द है. वे हिंदू राष्ट्रवादी नहीं हैं. उनका हिंदू धर्म से कोई लेना-देना नहीं है.”    

Conclusion

हमारी जांच में मिले साक्ष्यों से यह स्पष्ट है कि राहुल गांधी ने पिछले साल पेरिस के साइंसेज पो यूनिवर्सिटी में आयोजित कार्यक्रम में नहीं कहा था कि उन्हें हिंदुओं के किसी भी धार्मिक ग्रन्थ में विश्वास नहीं है.

Result: False

Our Sources
Video tweeted by Congress party X account on 10th sep 2023
Video Uploaded by Rahul Gandhi X account on 10th sep 2023
Article Published by The Print on 10th sep 2023

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular