बुधवार, अप्रैल 17, 2024
बुधवार, अप्रैल 17, 2024

होमFact Checkक्या रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा?...

क्या रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार के खिलाफ खोला मोर्चा? फर्जी दावा हुआ वायरल

Claim

सोशल मीडिया पर एक वीडियो शेयर कर दावा किया जा रहा है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने केंद्र सरकार की आलोचना की है। Samvaad टीवी ने वीडियो शेयर कर अपने थंबनेल और टाइटल में यह दावा किया है कि राजनाथ ने बीजेपी सरकार को असफल बताते हुए कांग्रेस का पक्ष लिया है।

Courtesy: SamvaadTV

Fact

दावे की सत्यता जानने के लिए हमने कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल पर सर्च किया। हमें हाल के वर्षों की कोई प्रमाणिक रिपोर्ट नहीं मिली, जिसमें राजनाथ सिंह ने मौजूदा बीजेपी सरकार की आलोचना की हो। इसके बाद हमने यूट्यूब पर ‘UPA failure Rajnath’ कीवर्ड को खोजा। इस दौरान हमें BJP के आधिकारिक यूट्यूब चैनल द्वारा 11 मई 2013 को अपलोड किया गया एक वीडियो मिला। वीडियो में राजनाथ सिंह एक प्रेस वार्ता को संबोधित करते हुए तत्कालीन यूपीए सरकार की आलोचना करते नज़र आ रहे हैं। इस वीडियो में सोशल मीडिया पर अभी वायरल हो रहे वीडियो के हिस्से को देखा जा सकता है।

कुछ कीवर्ड्स की मदद से गूगल सर्च करने पर मई 2013 में प्रकाशित हुई कई मीडिया रिपोर्ट्स प्राप्त हुईं, जिनमें राजनाथ सिंह द्वारा यूपीए सरकार की आलोचना किए जाने का जिक्र किया गया है। इन रिपोर्ट्स को यहां और यहां पढ़ा जा सकता है।

इस तरह स्पष्ट है कि रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह के 9 साल पुराने वीडियो को गलत दावे के साथ अभी का बताकर शेयर किया जा रहा है।

Result: False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular