मंगलवार, अप्रैल 16, 2024
मंगलवार, अप्रैल 16, 2024

होमFact Checkक्या पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीजेपी के खिलाफ खोला मोर्चा?

क्या पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बीजेपी के खिलाफ खोला मोर्चा?

मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले मंत्रिमंडल का विस्तार हो चुका है। मोदी ने इस मंत्रिमंडल में कई नए चेहरों को जगह दी, तो वहीं कई दिग्गज नेताओं को बाहर का रास्ता दिखा दिया, जिनमें से कानून मंत्री रह चुके रविशंकर प्रसाद भी शामिल हैं। इसी दौरान सोशल मीडिया पर रविशंकर प्रसाद का एक वीडियो तेजी से वायरल हो गया। जिसमें वो बढ़ती महंगाई को लेकर क्रेंद्र सरकार को खरी-खोटी सुनाते हुए नजर आ रहे हैं। वीडियो में वो कहते हुए नजर आ रहे हैं, “सरकार उत्तर क्यों नहीं दे रही है। महंगाई तेजी से बढ़ रही है, गैस सिलेंडर के दामों में 25 रुपए की वृद्धि हो चुकी है। जनता के साथ ये बहुत बड़ा धोखा कर रहे हैं। वर्षों से इनकी सरकार है, फिर भी वो चुप हैं, आज हम साफ-साफ पूछना चाहते हैं कि सीधा जवाब कब दिया जाएगा।”

इस वीडियो को शेयर कर दावा किया जा रहा है कि कैबिनेट से निकाले जाने के बाद से ही रविशंकर प्रसाद गुस्सा चल रहे हैं। इसलिए उन्होंने सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है। वह मोदी सरकार से महंगाई को लेकर सवाल पूछ रहे हैं। साथ ही इस वीडियो को शेयर करते हुए कैप्शन में लिखा जा रहा है, ‘मोदी जी जबाब दो, यह राहुल गांधी नहीं, आपके खुद के मंत्री जी पूछ रहे है।’

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता हैं।

पोस्ट से जुड़े आर्काइव लिंक को यहां पर देखा जा सकता हैं।

Fact Check/Verification

क्या पूर्व केंद्रीय मंत्री रविशंकर प्रसाद ने अपनी सरकार के खिलाफ मोर्चा खोल दिया है, इसका सच जानने के लिए, हमने गूगल पर कुछ कीवर्ड्स के जरिए सर्च किया। सर्च के दौरान हमें वायरल दावे से जुड़ी वर्षों पुरानी एक मीडिया रिपोर्ट India Today की वेबसाइट पर मिली। रिपोर्ट को 2 नवंबर 2012 को प्रकाशित किया गया था। रिपोर्ट में दी गई जानकारी के मुताबिक, साल 2012 में कांग्रेस की सरकार ने गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी कर दी थी। जिसका विरोध जताते हुए बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद ने कांग्रेस सरकार की नीतियों पर सवाल उठाये थे।  

रविशंकर प्रसाद

पड़ताल को आगे बढ़ाते हुए हमने वीडियो को InVID टूल की मदद से कीफ्रेम्स में बदला। फिर एक कीफ्रेम की सहायता से गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें वायरल वीडियो का ओरिजनल वर्जन BJP के यूट्यूब चैनल पर मिला। इस वीडियो को 2 नवंबर 2012 को अपलोड किया गया था। 4 मिनट 45 सेकेंड लंबे इस वीडियो में से ही वायरल वीडियो को निकाला गया है। 

असली वीडियो में 10 सेकेंड से लेकर 1 मिनट 50 सेकेंड तक वो सारी बातें सुनी जा सकती हैं, जो कि बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद वायरल वीडियो में कहते हुए नजर आ रहे हैं। लेकिन असली वीडियो में वो बार-बार मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी का नाम लेकर उनसे सवाल पूछ रहे हैं। जबकि, वायरल वीडियो में वो किसी का भी नाम लेते नजर नहीं आ रहे हैं। दरअसल ओरिजनल वीडियो में से मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी के नाम को एडिट कर हटा दिया गया है। 

असली वीडियो में वीडियो में रविशंकर प्रसाद कहते हुए नजर आ रहे हैं, “कांग्रेस सरकार उत्तर क्यों नहीं दे रही है। महंगाई तेजी से बढ़ रही है, गैस सिलेंडर के दामों में 25 रुपए की वृद्धि हो चुकी है। मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी जनता के साथ बहुत बड़ा धोखा कर रहे हैं। 9 साल में इनकी सरकार है, फिर भी मनमोहन सिंह, सोनिया गांधी और राहुल गांधी चुप हैं, आज हम साफ-साफ पूछना चाहते हैं कि सीधा जवाब कब दिया जाएगा।” पड़ताल के दौरान हमें ऐसी कोई मीडिया रिपोर्ट नहीं मिली। जिसमें मंहगाई को लेकर रविशंकर प्रसाद ने मोदी सरकार पर निशाना साधा हो या फिर बीजेपी के खिलाफ जाकर किसी तरह का बयान दिया हो।

Conclusion

हमारी पड़ताल में मिले तथ्यों के मुताबिक, वायरल वीडियो को लेकर किया जा रहा दावा गलत है। वायरल वीडियो साल 2012 का है। उस दौरान केंद्र में कांग्रेस की सरकार थी और बीजेपी नेता रविशंकर प्रसाद कांग्रेस पर महंगाई बढ़ाने के लिए कटाक्ष कर रहे थे। उनके 9 साल पुराने वीडियो को अब गलत दावे के साथ शेयर किया जा रहा है।

Read More : ड्राइवर द्वारा गाय पर ट्रैक्टर चढ़ाने का वीडियो साम्प्रदायिक दावे के साथ सोशल मीडिया पर हुआ वायरल

Result: False

Claim Review: मोदी सरकार के खिलाफ हुए रविशंकर प्रसाद महंगाई को लेकर सुनाई खरी-खोटी।
Claimed By: Viral social media post
Fact Check: False

Our Sources

India Today –https://www.indiatoday.in/india/north/story/lpg-price-hike-bjp-slams-govt-congress-chief-sonia-gandhi-120362-2012-11-02

BJP Youtube –https://www.youtube.com/watch?v=e6b_XTQihO0


किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044  या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular