शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022
शुक्रवार, सितम्बर 30, 2022

होमFact CheckReligionजश्न के इस वीडियो का ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे...

जश्न के इस वीडियो का ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के दावे से नहीं है कोई नाता

Claim

ज्ञानवापी मस्जिद विवाद के बीच सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा है, जिसमें धोती पहने कुछ लोग सड़क पर ढोल-मंजीरे के साथ जश्न मनाते नजर आ रहे हैं. दावा किया जा रहा है कि 16 मई को वाराणसी के ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने के बाद काशी के लोगों ने जश्न मनाया. यह वीडियो इस दावे के साथ फेसबुक और ट्विटर पर काफी वायरल है.

Fact

In-Vid टूल की‌‌ मदद से रिवर्स सर्च करने पर हमें यह वीडियो यूट्यूब पर मिला. यहां वीडियो को 12 अगस्त 2019 को अभिषेक श्रीवास्तव नाम के एक व्यक्ति ने अपलोड किया गया था.

ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग
Courtesy: YouTube/Abhishek Shrivastava

यूट्यूब पर अपलोड किये गए वीडियो के साथ लिखा है कि ये वाराणसी का मंजीरा डमरू जुलूस है. हालांकि, इस यूट्यूब वीडियो पर कुछ लोगों ने कमेंट करते हुए यह भी लिखा है कि यह जुलूस उज्जैन या भोपाल का है. यहां यह बता‌‌ पाना मुश्किल है कि वीडियो कहां का है.

लेकिन इतनी बात साफ है कि वीडियो लगभग तीन साल या इससे ज्यादा पुराना है. वीडियो का ज्ञानवापी मस्जिद में शिवलिंग मिलने वाले दावे से कोई नाता नहीं है. अगर वीडियो की लोकेशन के बारे में हमें कुछ और पता चलता है तो उसे लेख में अपडेट किया जायेगा।

Result: False Context/False

यदि आपको यह फैक्ट चेक पसंद आया है और आप इस तरह के और फैक्ट चेक पढ़ना चाहते हैं तो यहां क्लिक करें।

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: [email protected]

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Most Popular