रविवार, अक्टूबर 20, 2024
रविवार, अक्टूबर 20, 2024

होमFact CheckFact Check: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपनाया मुस्लिम धर्म?...

Fact Check: उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने अपनाया मुस्लिम धर्म? नहीं, तीन साल पुराना वीडियो फर्जी दावे से वायरल

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Claim
कांग्रेस नेता हरीश रावत का इस्लाम धर्म अपनाने का वीडियो।
Fact
यह दावा फ़र्ज़ी है। तीन साल पुराना यह वीडियो पिरान कलियर की दरगाह पर चादर चढ़ाने के दौरान का है।

सोशल मीडिया पर उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री एवं कांग्रेस नेता हरीश रावत का एक वीडियो इस दावे के साथ वायरल हो रहा है कि उन्होंने इस्लाम धर्म अपना लिया है। करीब एक मिनट लंबे वीडियो में वे दरगाह पर चादर चढ़ाते नजर आ रहे हैं।

18 अक्टूबर को किये गए फेसबुक पोस्ट (आर्काइव) में एक मिनट के वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है, “समस्त देशवासियों को सुचित किया जाता है कि कांग्रेस पार्टी के वरिष्ठ नेता जो उत्तराखंड राज्य के मुख्यमंत्री भी रह चुके हैं और हिन्दू धर्म से हैं आज से उन्होंने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है आप लोगों को यकीन नहीं हो रहा होगा इसलिए आप लोगों को साक्षात्कार रूप से देखा रहे हैं सत्ता पाने के लिए राजनीतिक पार्टियों के नेता गिरगिट की तरह धर्म भी बदल लेते हैं हों सकता है कुछ लोग ऐसे नेताओं की चमचागिरी करते रहते हैं सिर्फ अपने फायदे के लिए देखिए हरीश रावत जी ने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया है अल्लाह हू अकबर डूब मरो चुल्लू भर पानी में गयी भैंस पानी में।”

Courtesy: FB/Arun Toshniwal

Fact Check/Verification

दावे की पड़ताल के लिए हमने ‘कांग्रेस नेता हरीश रावत ने इस्लाम धर्म अपनाया’ की-वर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान हमें ऐसी कोई रिपोर्ट नहीं मिली जो इस वायरल दावे की पुष्टि कर सके।

वायरल क्लिप पर ‘पिरान कलियार पहुंचे हरीश रावत’ लिखा नजर आ रहा है। अब हमने ‘पिरान कलियार पहुंचे हरीश रावत’ की-वर्ड्स को गूगल सर्च किया। इस दौरान मिली विभिन्न रिपोर्ट्स और विश्वसनीय पोस्ट्स से यह स्पष्ट हुआ कि कांग्रेस नेता हरीश रावत कई वर्षों से (2016, 2018, 2019, 2021) पिरान कलियर दरगाह मन्नत मांगने और चादर चढाने जाते रहे हैं।

वायरल क्लिप के दायीं ओर न्यूज़ 18 उत्तराखंड का लोगो मौजूद है। क्लिप के की-फ्रेम्स को गूगल रिवर्स इमेज सर्च करने पर यह वीडियो न्यूज18 उत्तराखंड के आधिकारिक फेसबुक पेज पर मिला। 28 नवंबर 2021 को शेयर की गई वीडियो रिपोर्ट में वायरल क्लिप वाला हिस्सा रिपोर्ट के शुरूआती 54 सेकंड में नजर आ रहा है। पोस्ट के कैप्शन में लिखा है, “पूर्व CM हरीश रावत ने पिरान कलियर में साबिर पाक की दरगाह में चादर पोशी कर अमन-चैन की दुआ मांगी। इस दौरान उन्होंने कहा कि विधानसभा चुनाव में कांग्रेस भारी मतों से जीतेगी।” रिपोर्ट में कहीं भी हरीश रावत के इस्लाम धर्म अपनाने के बारे में नहीं कहा गया है।

News 18

ज्ञात हो कि फरवरी 2024 में उत्तराखंड में विधानसभा चुनाव होने थे। वायरल वीडियो में नजर आ रहे दृश्यों के साथ 28 नवंबर 2021 को ईटीवी भारत द्वारा प्रकाशित रिपोर्ट में बताया गया है कि पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत ने पिरान कलियर पहुंचकर साबिर पाक दरगाह में चादर पोशी कर खुशहाली की दुआ मांगी थी। रिपोर्ट में हरीश रावत के हवाले से लिखा है कि वे साबिर पाक के दरबार में हाजिरी पेश करने आते रहते हैं। इस बार उन्होंने दरगाह साबिर पाक में चादर और फूल पेश कर आने वाले 2022 विधानसभा चुनाव में भारी बहुमत से पार्टी के लिए जीत की दुआ की थी।

ETV

जांच में आगे हमने कांग्रेस नेता हरीश रावत से संपर्क किया। फ़ोन पर हुई बातचीत में उन्होंने बताया कि यह दावा फ़र्ज़ी है। यह वीडियो तीन वर्ष पुराना है जब वे पिरान कलियर की दरगाह पर चादर चढ़ाने गए थे।

Conclusion

जांच से हम इस निष्कर्ष पर पहुँचते हैं कि उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरीश रावत द्वारा इस्लाम धर्म स्वीकार करने का दावा फ़र्ज़ी है। वायरल वीडियो तीन वर्ष पूर्व पिरान कलियर की दरगाह पर चादर चढ़ाने के दौरान का है।

Result: False

Sources
Facebook Post by News18.
Report published by ETV Bharat.
Phonic conversation with Congress leader Harish Rawat.

किसी संदिग्ध ख़बर की पड़ताल, संशोधन या अन्य सुझावों के लिए हमें WhatsApp करें: 9999499044 या ई-मेल करें: checkthis@newschecker.in

फैक्ट-चेक और लेटेस्ट अपडेट्स के लिए हमारा WhatsApp चैनल फॉलो करें: https://whatsapp.com/channel/0029Va23tYwLtOj7zEWzmC1Z

Authors

Since 2011, JP has been a media professional working as a reporter, editor, researcher and mass presenter. His mission to save society from the ill effects of disinformation led him to become a fact-checker. He has an MA in Political Science and Mass Communication.

Most Popular